लॉयल्टी मेम्बर के लिए एयर इंडिया का फास्ट-ट्रैक टियर स्टेटस अपग्रेड

नई दिल्ली, 23 मई 2023- भारत की मुख्य एयरलाइन और स्टार एलायंस की मेम्बर एयर इंडिया ने अपने फ्रीक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम – ’फ्लाइंग रिटर्न’ (एफआर) को एक और ऊंची उड़ान दी है। दरअसल, ’फ्लाइंग रिटर्न’  मेम्बर आमतौर पर जरूरी एफआर पॉइंट में से आधे पॉइंट यानी 50 फीसदी होने पर भी फास्ट-ट्रैक स्टेटस अपग्रेड या रीन्यूअल करने का सीमित समय के लिए अवसर पा सकेंगे।
एयर इंडिया और स्टार एलायंस के अन्य 25 मजबूत सदस्यों द्वारा पेश किए गए फायदों का लुत्फ उठाने का यह मार्ग फ्लाइंग रिटर्न्स को वैश्विक स्तर पर सबसे बेहतरीन लॉयल्टी प्रोग्राम के रूप में तैयार करने के एयरलाइन के मिशन के अनुरूप है।
इस पर टिप्पणी करते हुए चीफ कमर्शियल ऑफिसर निपुण अग्रवाल ने कहा, ‘हम एक ग्लोबल बेस्ट एविएशन लॉयल्टी प्रोग्राम की ओर बढ़ना जारी रखे हुए हैं, हम चाहते थे कि हमारे कई सदस्य भारत के सबसे पुराने और सबसे बड़े लॉयल्टी प्रोग्राम के फायदों का लुत्फ लें। हमने अपने मेम्बर एक्सपीरियंस में काफी सुधार किया है और आगे भी सुधार करना जारी रखेंगे। हम अपने यात्रियों की जरूरतों और प्राथमिकताओं के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपने मेम्बर के अनुभव को बढ़ाने के लिए नए कार्यक्रमों और प्रोडक्ट को लाना जारी रखेंगे।’
नया फ्लाइंग रिटर्न्स कार्यक्रम प्रत्येक सदस्य के लिए लुभावने फायदे और अवॉर्ड देता है। इसमे शामिल हैः
स्टार एलायंस के लाभः फ्लाइंग रिटर्न्स भारत में एकमात्र एयरलाइन प्रोग्राम है जो अपने सदस्यों को स्टार एलायंस द्वारा प्रदान की गई ग्लोबल नेटवर्क कनेक्टिविटी तक अपनी अन्य 25 सदस्य अंतरराष्ट्रीयएयरलाइनों के माध्यम से पहुंच प्रदान करता है। फ्लाइंग रिटर्न्स के साथ सदस्यों को एयर इंडिया और स्टार एलायंस पार्टनर एयरलाइनों पर हर महीने 1 लाख से अधिक रिडेम्पशन सीटों तक पहुंच प्राप्त होती है। सदस्य एयर इंडिया या किसी अन्य 25 वैश्विक स्टार एलायंस सदस्य एयरलाइनों में उड़ान भर सकते हैं और हर बार यात्रा करने पर पॉइंट अर्जित कर सकते हैं। एयर इंडिया ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को रिफ्रेश किया है और सदस्य अब प्रत्येक मार्ग पर अर्जित दरों को आसानी से ट्रैक करने के लिए माइल्स कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। गोल्ड एंड महाराजा क्लब के सदस्य भी 200 देशों में वैश्विक लाउंज नेटवर्क तक पहुंच का आनंद ले सकते हैं।
नो ब्लैकआउट डेट्सः एयर इंडिया उन कुछ एयरलाइनों में से एक है, जिसने ब्लैकआउट डेट्स को समाप्त कर दिया है, इसलिए पीक सीजन और त्योहार की अवधि के दौरान भी सदस्यों के लिए रिडेम्पशन सीट उपलब्ध होगी।
यात्रा से संबंधित लाभः ‘फास्ट ट्रैक’ प्रमोशन के माध्यम से प्रीमियम स्तरों तक आसान पहुंच के साथ, अधिक सदस्यों को फैमिली पूलिंग प्लान, स्टार एलायंस नेटवर्क के माध्यम से ग्लोबल लाउंज का उपयोग, बेस्ट-इन-क्लास एक्स्ट्रा लगेज अलाउंस और टियर मेम्बर के लिए चेक-इन और बोर्डिंग में प्राथमिकता जैसी जैसी सेवाओं की पूरी रेंज तक पहुंच प्राप्त होगी।
रिजर्वेशन से संबंधित लाभः सदस्यों को अब बुकिंग पर विभिन्न प्रकार के लाभ भी मिलते हैं, जिसमें एनरोलमेंट के बाद पहली यात्रा पर वेलकम बोनस के साथ-साथ एयर इंडिया की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से बुकिंग पर अतिरिक्त बोनस भी शामिल है।
एफआर प्वाइंट्स की विस्तारित वैधताः एयर इंडिया ने हाल में फ्लाइंग रिटर्न्स प्वाइंट्स और टियर स्टेटस की वैधता 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी है। यदि सदस्य अपने अकाउंट में 1 अप्रैल से 30 जून 2023 तक किसी भी तरह की एक्रुअल या रिडम्पशन करते हैं तो प्वाइंट्स की वैधता वर्ष के अंत तक बढ़ाई जा सकती है।
फैमिली पूलिंगः फैमिली पूलिंग सुविधा दो या दो से अधिक व्यक्तिगत सदस्यों को, जो एक-दूसरे से संबंधित हैं, अपने खातों को लिंक करने और अर्जित फ्लाइंग रिटर्न को एक ही खाते में संयोजित करने की अनुमति देती है ताकि इन्हें आसानी से रिडम्पशन किया जा सके। प्रत्येक सदस्य के पास अभी भी एक अलग खाता संख्या होगी, लेकिन वे रिडम्पशन करते समय जुड़े खातों से माइल्स का उपयोग कर सकते हैं।
रेट्रो क्लेम ऑफरः फ्लाइंग रिटर्न्स अब सदस्यों को ’रेट्रो क्लेम’ विकल्प के माध्यम से पिछली उड़ानों के लिए पॉइंट्स का दावा करने की अनुमति देता है। सदस्य पिछले एक साल के भीतर एअर इंडिया पर या किसी भी स्टार एलायंस पार्टनर एयरलाइन पर छह महीने के भीतर यात्रा के लिए प्वॉइंट्स का दावा कर सकते हैं।
विस्तारित ग्राहक सेवाः एयर इंडिया की वेबसाइट अभी फ्लाइंग रिटर्न सदस्यों के लिए संपर्क का एक ही पॉइंट दे रही है, टियर सदस्यों के लिए प्रीमियम कॉल सेंटर सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी।
एयर इंडिया की संशोधित वेबसाइट मेम्बर के लिए एक नया लॉयल्टी एक्सपीरियंस देती है, जिससे उनके लिए वेबसाइट पर अपने माइल्स की स्थिति की जांच करना आसान हो जाता है, जबकि सभी प्रासंगिक जानकारी एक नजर में सामने आती है।
फ्लाइंग रिटर्न्स कार्यक्रम को बढ़ाया जाना जारी रहेगा। फ्लाइंग रिटर्नस् के ऑफर्स और लाभों की पूरी रेंज की जानकारी लेने के लिए क्लिक करें — www.airindia.in/about-flying-returns-new.htm

About Manish Mathur