एलन कॅरियर इंस्टिट्यूट ने नितिन कुकरेजा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया

राष्ट्रीय, 04 मई, 2023: भारत के प्रमुख शिक्षण संस्थान, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड (“एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट” या “एलन”) ने नितिन कुकरेजा को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। नितिन को एलन को एक उत्कृष्ट विश्व-स्तरीय शिक्षण संस्थान बनाने और भारत में शिक्षा की व्यापक कमी को पूरा करने का दायित्व सौंपा गया है। नितिन और उनकी टीम एलन की गहरी अकादमिक उत्कृष्टता और आधुनिक प्रौद्योगिकी के संयोजन से इन उद्देश्यों को हासिल करने पर बल देगी।

नियुक्ति पर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन ब्रजेश माहेश्वरी ने कहा, नितिन एलन के साथ बोर्ड के सदस्य के रूप में जुड़े रहे हैं और उन्होंने एलन के लिए महत्वपूर्ण रूपरेखा को परिभाषित करने में अमूल्य योगदान दिया है। हमें अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में उनका स्वागत करते हुए और उन्हें सहयोग प्रदान करने को लेकर बेहद प्रसन्नता हो रही है। नितिन असाधारण रणनीतिक क्षमताओं से संपन्न हैं और व्यवसायों को बढ़ाने में उन्हें बहुत अच्छा अनुभव है। वह छात्रों को परिणामोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के लिए अध्यापन और प्रौद्योगिकी दोनों का सहारा लेंगे। हमें उम्मीद है कि नितिनएलन की अग्रणी स्थिति और इसकी 35 साल पुरानी विरासत को पूरी क्षमता के साथ आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।”

नितिन के नेतृत्व में, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट छात्रों को बड़े पैमाने पर डिजिटल-प्रधान माध्यम से शिक्षा प्रदान करने पर बल देगा, जिससे कि एलन की पहुंच 3.0 लाख छात्रों से बढ़कर 2.5 करोड़ छात्रों तक जा सके। अप्रैल 2022 में बोधि ट्री के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की घोषणा के बाद से, एलन ने बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों की प्रतिभाओं को शामिल करके अपनी असाधारण अकादमिक टीम में नए आयाम जोड़े हैं। एलन ने वर्ष के अंत तक बेंगलुरू में स्थित अपनी डिजिटल टीम को 200 तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

नितिन कुकरेजा  ने कहा, “मैं एलन की इस महत्वपूर्ण यात्रा का नेतृत्व करने को लेकर उत्साहित हूं। शिक्षा का शिक्षार्थियों के जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ता है और राष्ट्र निर्माण में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। एलन के पास पिछले 35 वर्षों में 28 लाख से अधिक शिक्षार्थियों तक यह प्रभाव पहुंचाने की विरासत है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि टेक्नोलॉजी के माध्यम से एलन के सकारात्मक प्रभाव को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। मैं भविष्य के लिए तैयार रूप में एलन के निर्माण और करोड़ों शिक्षार्थियों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए तत्पर हूं। मुझे विश्वास है कि बोर्ड का दृष्टिकोण, एलन का ब्रांड और हमारी मजबूत टीम इस यात्रा में हमारे लिए काफी मददगार साबित होगी।”

नितिन कुकरेजा को विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व, रणनीति और निवेश भूमिकाओं में दो दशकों से अधिक का अनुभव है। इससे ठीक पहले, वह मैरीगोल्ड पार्क कैपिटल एडवाइजर्स (पूर्व नाम लुपा सिस्टम्स, इंडिया) के प्रबंध निदेशक पद पर थे और कंज्यूमर-टेक कंपनियों में निवेश में अग्रणी भूमिका निभा रहे थे। इससे पहले, नितिन स्टार स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे, जहां उन्होंने भारत में खेल प्रसारण परिदृश्य में बदलाव लाया और स्टार स्पोर्ट्स को भारतीय खेल प्रशंसकों का पसंदीदा चैनल बनाया। नितिन 2007 और 2017 के बीच स्टार इंडिया से जुड़े थे और उस कोर लीडरशिप टीम का हिस्सा थे, जिसने स्टार इंडिया को एशिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में से एक में बदल दिया। 2015 में, श्री कुकरेजा को इकोनॉमिक टाइम्स और स्पेंसर स्टुअर्ट की “40 अंडर 40: भारत के हॉटेस्ट बिजनेस लीडर्स अंडर 40” की सूची में शामिल किया गया था। स्टार से पहले, नितिन मॉर्गन स्टेनली के प्राइवेट इक्विटी डिवीजन में काम करते थे। वह एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स और आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की है।

About Manish Mathur