कृष – ई ने राजस्थान में कृषि उपकरण हेतु आईओटी-आधारित स्मार्ट किट लॉन्च किया

मुंबई, 03 मई, 2023: महिंद्रा के एग्रि-टेक बिजनेस, कृष – ई ने राजस्थान में कृष-ई स्मार्ट किट (केएसके) लॉन्च किया।

आफ्टर-मार्केट डिवाइस, कृष-ई स्मार्ट किट अपनी तरह का पहला स्मार्ट डिवाइस है जिससे उपकरण मालिक आरामपूर्वक अपने फोन से जीपीएस सक्षम टाइम ट्रैकिंग और विभिन्न मापदंडों की रिमोट मॉनिटरिंग के माध्यम से अपने ट्रैक्टर और कृषि उपकरण की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कृष-ई स्मार्ट किट
 स्मार्ट फोन या डेस्कटॉप के जरिए सभी ब्रांड के ट्रैक्टर, हार्वेस्टर और राइस ट्रांसप्लांटर की आसानीपूर्वक ट्रैकिंग

 जमीन की सटीक माप के साथ ऑपरेटर राजस्व बढ़ाने में सहायक

 ईंधन के स्तर की निगरानी करके और ईंधन की चोरी की सूचना देकर ईंधन की लागत को कम करता है

 फ्लीट के कुल खर्च को ट्रैक करता है और फ्लीट के रखरखाव के खर्च को कम करने में सहायक

 जियोफेंसिंग अलर्ट्स के जरिए उपकरण की सुरक्षा को बढ़ाता है

 एडवांस्ड ट्रिप रिप्ले फीचर्स उपलब्ध कराता है

 4,995 रुपये की शुरुआती कीमत पर खुदरा बिक्री
कृष-ई स्मार्ट किट नामक यह अत्याधुनिक पेशकश कार्नोट टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित की गई है, जो कि एक एग्रि-टेक स्टार्ट-अप है, जिसकी स्थापना 2015 में आईआईटी बॉम्बे के चार पूर्व छात्रों ने अपनी 20-30 वर्ष की उम्र में की थी। उन्होंने आईआईटीबी रेसिंग टीम के हिस्से के रूप में पिट्स से रेस वाहनों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए यह समाधान विकसित किया था। आज कार्नोट टेक्नोलॉजिज वाहनों और उपकरणों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए इंटरनेट से जुड़े उपकरणों से संबंधित उत्पादों और सेवाओं के निर्माण और खुदरा बिक्री में लगी हुई है। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने इस कंपनी में काफी हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

कृष-ई स्मार्ट किट, ट्रैक्टर के डाउनटाइम को कम करने और उपकरणों के मालिकों के ट्रैक्टरों के अनधिकृत उपयोग को रोकते हुए उन्हें और रेंटल उद्यमियों को बेड़े के प्रदर्शन को लगातार बेहतर करने, आय बढ़ाने और रखरखाव लागत का प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है। स्मार्ट किट में व्यावसायिक परिवहन और ट्रॉली गतिविधि पर नज़र रखने के लिए एक उन्नत ट्रिप रीप्ले सुविधा भी शामिल है।
यह किट ब्रांड एग्नॉस्टिक है और ट्रैक्टर या कृषि उपकरण जैसे हार्वेस्टर, राइस ट्रांसप्लांटर्स और सेल्फ-प्रोपेल्ड स्प्रेयर के किसी भी नए या पुराने ब्रांड पर इंस्टॉल किया जा सकता है। यह किट कृष-ई रेंटल पार्टनर नामक ऐप के साथ पेयर हो जाता है और यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। ट्रैकिंग और निगरानी के अलावा, यह ऐप उपयोगकर्ताओं को पे-पर-यूज के आधार पर उत्कृष्ट कृषि मशीनरी तक पहुंच प्रदान करता है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड – कृष-ई-फार्म इक्विपमेंट सेक्टर, रमेश रामचंद्रन ने कहा, “उद्योग का यह पहला आफ्टरमार्केट आईओटी समाधान, कृष-ई स्मार्ट किट किसानों और व्यवसायों को जोड़ने और उन्हें चलते-फिरते उनके कृषि उपकरणों की निगरानी के लिए सबसे स्मार्ट, सबसे किफायती और टिकाऊ तरीका उपलब्ध कराता है। इसके स्केल-अप चरण में, 25,000 से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ हम आधिकारिक तौर पर राजस्थान के बाजारों में कृष-ई स्मार्ट किट लॉन्च करेंगे। किसानों के अलावा, हम राज्य में संस्थानों, एफपीओ, सरकारी निकायों और स्टार्ट-अप्स को इस कनेक्टेड यात्रा में हमारे साथ भागीदारी करने के लिए आमंत्रित करते हैं, चूंकि हमारा उद्देश्य प्रत्येक एकड़ और किलोमीटर की किराये की गतिविधि को डिजिटल बनाना है। आगे हमारा लक्ष्य भारत में कृषि उपकरणों के लिए कनेक्टिविटी का अग्रणी प्रदाता बनना है।”

कार्नोट टेक्नोलॉजीज के सीटीओ, पुष्कर लिमये ने टिप्पणी की, “भारत से बाहर विश्व स्तरीय उत्पादों के निर्माण की दृष्टि से, हम ट्रैक्टरों के लिए एक छोटा प्लग-एंड-प्ले डिवाइस लेकर आए हैं, जो स्मार्टफोन्स पर वास्तविक समय के अपडेट के साथ आईओटी का उपयोग करके उनकी उत्पादकता को बेहतर बनाने में मदद करेगा। और आज हमें इस बात की खुशी है कि 25,000 से अधिक किट्स से पहले ही किसानों को उनके व्यवसायों को डिजिटाइज़ करने और वास्तविक मूल्य जोड़ने में मदद मिली है। और आज महिंद्रा के साथ मिलकर, कृष-ई स्मार्ट किट के आधिकारिक लॉन्च के साथ, हमारा उद्देश्य ट्रैक्टर मालिकों और रेंटल बिजनेस ओनर्स के एक बड़े समूह तक पहुँचते हुए भारत-आधारित समाधान के साथ भारतीय खेती को डिजिटाइज़ करना है।”

अब तक कृष-ई के 25,000 से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं, 85% डीएयू (दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता), ऐप पर (सीजन में) प्रति दिन लगभग 55 मिनट खर्च करते हैं, और 70% मुफ्त सदस्यता अवधि की समाप्ति के बाद पुन: सब्सक्रिप्शन करा चुके हैं।

व्यक्तिगत किसान, संस्थागत खरीदार, एफपीओ और स्टार्ट-अप 1800-266-1555 पर कॉल करके निकटतम कृष-ई केंद्र, कृष-ई वेबसाइट, या कृष-ई सहायकों से कृष-ई स्मार्ट किट खरीद सकते हैं। यह किट 4,995 रुपये की कीमत (कर सहित और उपरोक्त सेवाओं के लिए छह महीने का सब्सक्रिप्शन पैकेज) पर उपलब्ध है।

2020 में लॉन्च किया गया, कृष-ई महिंद्रा का एक नया व्यवसाय खंड है। कृष-ई किसानों और संबंधित मूल्य श्रृंखला से जुड़े अन्य के लिए प्रौद्योगिकी संचालित सेवाएं प्रदान करता है। ‘एक्सपर्ट तकनीक, नये उपाय, परिणाम दिखाये’ की टैग लाइन वाली कृष-ई सेवाएं वर्तमान में ओमनी चैनल उपस्थिति के माध्यम से फार्म एडवाइजरी, उपकरण रेंटल और प्रयुक्त उपकरण से जुड़े क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करती हैं जिसमें 150 कृष-ई केंद्र और ऐप-आधारित टच पॉइंट शामिल हैं।

कृष-ई के प्रयासों को विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के जनवरी 2023 के श्वेत पत्र में “जलवायु परिवर्तन अनुकूलन पर त्वरित व्यावसायिक कार्रवाई” पर उदाहरण के रूप में शामिल किया गया है कि कैसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए व्यवसाय समुदायों के साथ सहयोग कर सकते हैं।

About Manish Mathur