आदित्य बिड़ला ग्रुप ने ब्रांडेड ज्वेलरी रिटेल में कदम रखा

मुंबई, 07 जून, 2023: आदित्य बिड़ला समूह लगभग 5000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ब्रांडेड आभूषण खुदरा कारोबार में प्रवेश करने के लिए तैयार है। यह व्यवसाय एक नए उद्यम, “नोवेल ज्वेल्स लिमिटेड” में एकीकृत किया जाएगा, जो इन-हाउस ज्वेलरी ब्रांडों के साथ पूरे भारत में बड़े फॉर्मट वाले एक्सक्लूसिव ज्वेलरी रिटेल स्टोर का निर्माण करेगा। नए उद्यम के जरिए अद्वितीय डिजाइन और मजबूत क्षेत्रीय रूचि के साथ आकांक्षी राष्ट्रीय ब्रांड का निर्माण करके ग्राहक अनुभव में बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा। पेंट्स और भवन निर्माण सामग्री के लिए बी2बी ई-कॉमर्स के बाद पिछले दो वर्षों में समूह का यह तीसरा बड़ा प्रवेश है।
श्री कुमार मंगलम बिड़ला, चेयरमैन, आदित्य बिड़ला ग्रुप ने कहा, ”आदित्य बिड़ला ग्रुप का ब्रांडेड ज्वेलरी रिटेल में प्रवेश भरोसे पर टिके व्यवसायों के निर्माण की हमारी समृद्ध विरासत के लिए एक महत्वपूर्ण पल है। यह प्रवेश एक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो विकल्प है जो नए विकास इंजनों का लाभ उठाने और आकर्षक भारतीय उपभोक्ता परिदृश्य में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने का अवसर प्रदान करता है। खर्च-योग्य बढ़ती आय के साथ, समझदार और आकांक्षी उपभोक्ताओं का डिजाइन-आधारित, बीस्पोक और उच्च-गुणवत्ता वाले आभूषणों की ओर अधिक झुकाव हो रहा है। यह वेंचर लाइफस्टाइल रिटेल में आदित्य बिड़ला ग्रुप की गहरी विशेषज्ञता और उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं की सूक्ष्म समझ को प्रयोग में लाएगा।“
यह नया उद्यम नए सिरे से भर्ती की गई उस लीडरशिप टीम द्वारा चलाया जाएगा जिन्हें गहन खुदरा और श्रेणी विशेषज्ञता हासिल होगी।
भारत के रत्न और आभूषण बाजार का यहाँ के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 7% है। आभूषण बाजार के 2025 तक ~ 90 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ने का अनुमान है। इस तीव्र वृद्धि के बीच, एक असंगठित क्षेत्र से एक संगठित क्षेत्र में स्थिर प्रवेश देखा जा रहा है। इस क्षेत्र में समूह के समय से प्रवेश से इस आकर्षक परिदृश्य की निश्चित रूप से शोभा बढ़ेगी और भारतीय उपभोक्ताओं को ध्यानपूर्वक तैयार किए गए और महीन कारीगरी से डिज़ाइन किए गए आभूषणों की विविध श्रेणी प्रदान की जा सकेगी।

About Manish Mathur