राष्ट्रीय अवसंरचना वित्तपोषण और विकास बैंक ने प्रथम निर्गमन में सूचीबद्ध बॉन्ड्स जारी करके 10,000 करोड़ रुपये जुटाए

राष्ट्रीय, 17 जून 2023 : राष्ट्रीय अवसंरचना वित्तपोषण और विकास बैंक (एनएबीएफआईडी) ने गुरुवार को अपने पहले निर्गम में सूचीबद्ध बॉन्ड जारी करके 10,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस इश्यू को निवेशकों से 23,629.50 करोड़ रुपये की बोली के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड्स को 5,000 करोड़ रुपये के बेस इश्यू के मुकाबले लगभग 4.7 गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया था।

अप्रत्याभूत नॉन – कन्वर्टिबल डेट सिक्योरिटीज को 10 साल की अवधि के लिए 7.43 प्रतिशत की वार्षिक कूपन दर पर जारी किया गया है। यह अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान (एआईएफआई) द्वारा जारी सबसे बड़ा ऋण है और यह निवेशकों द्वारा एनएबीएफआईडी के प्रति प्रदर्शित विश्वास का एक संकेतक है। इस सौदे ने भारत में वित्तीय संस्थानों द्वारा बॉन्ड जारी करने के लिए एक नया कीर्तिमान कायम किया है।

एनएबीएफआईडी भारत में दीर्घकालिक नॉन-रिकॉर्स इंफ्रास्ट्रक्चर के वित्तपोषण के विकास और बॉन्ड बाजार को गहरा करने के आदेश के साथ एनएबीएफआईडी, अधिनियम, 2021 केअनुसार स्थापित एक वैधानिक निकाय है। इस संस्थान की पूरी हिस्सेदारी केंद्र सरकार के पास है, जिसने 20,000 करोड़ रुपये की इक्विटी का निवेश किया है और 5,000 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया है। संस्थान ने अपने संचालन के 1 वर्ष से भी कम समय में लगभग 15,000 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए हैं।

एनएबीएफआईडी को घरेलू क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से एएए क्रेडिट रेटिंग मिली है। एनएबीएफआईडी को बीएसई और एनएसई दोनों से सैद्धांतिक रूप से लिस्टिंग मंजूरी मिली है, और बांड जल्द ही सूचीबद्ध होने की उम्मीद है।

एसबीआई कैपिटल मार्केट्स प्रमुख सलाहकार थे और सिरिल अमरचंद मंगलदास जारी करने के लिए कानूनी सलाहकार थे।

एनएबीएफआईडी के प्रबंध निदेशक, श्री राजकिरण राय जी  ने कहा, “हम अपनी शुरुआत जारी करने के लिए मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया के लिए निवेशकों के आभारी हैं। बुनियादी ढांचे का विकास राष्ट्र के लिए एक प्राथमिकता है और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कम लागत वाले धन तक पहुंच अनिवार्य है। हम वित्तीय सेवा विभाग, भारत सरकार, आरबीआई और सेबी से प्राप्त समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभारी हैं। हम समर्थन से उत्साहित हैं और भारत में बुनियादी ढांचे के विकास में निरंतर योगदान के लिए तत्पर हैं। मैं इस उपलब्धि के लिए टीम को भी बधाई देना चाहता हूं।”

About Manish Mathur