WTC फाइनल: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नाम रहा पहला दिन, हेड-स्मिथ ने खेली उम्दा पारियां

Report by  जयंत कुमार सिंह

ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 327/3 रन बनाए (तस्वीर: ट्विटर/@ICC)

भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल में खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है।

स्टंप तक ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट खोकर 327 रन बनाते हुए अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। ट्रेविस हेड 146 रन बनाकर नाबाद रहे और स्टीव स्मिथ 95* रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।

आइए पहले दिन के खेल पर एक नजर डालते हैं। पहले दिन ऐसी रही ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। महज 2 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाजी उस्मान ख्वाजा (0) आउट होकर चलते बने।

दूसरे विकेट के लिए डेविड वार्नर और और मार्नस लाबुशेन ने 108 गेंदों में 69 रन जोड़कर टीम को मजबूत किया।

 

हालांकि, 5 रनों के भीतर वार्नर (43) और लाबुशेन (26) के आउट होने से टीम कुछ लड़खड़ाई। बाद में स्मिथ और हेड ने पारी को संभालते हुए टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया।

WTC फाइनल में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड

स्मिथ और हेड WTC फाइनल में शतक और दोहरे शतक की साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी बन गई है। इससे पूर्व सबसे बड़ी साझेदारी 2021 संस्करण के दौरान न्यूजीलैंड के रॉस टेलर और केन विलियमसन (96*) की बीच हुई थी।

हेड ने जमाया टेस्ट करियर का छठा शतक

विस्फोटक बल्लेबाज हेड ने मुश्किल वक्त में शतकीय पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम की मैच में वापसी कराई।

29 साल के हेड का यह अपने टेस्ट करियर का छठा शतक रहा। उन्होंने 93.59 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 156 गेंदों में 146 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 22 चौके और 1 छक्का जमाया।

हेड ने चौथे विकेट के लिए स्मिथ के साथ 251* रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।

स्मिथ ने जमाया भारत के खिलाफ छठा टेस्ट अर्धशतक

स्मिथ ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए इस अहम मुकाबले में लाजवाब पारी खेली।

स्मिथ का यह भारत के खिलाफ छठा टेस्ट अर्धशतक रहा। वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारत के खिलाफ संयुक्त रूप से सबसे अधिक टेस्ट शतक (8) जमाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

मैच में उन्होंने 41.85 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 227 गेंदों में 95* रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 14 चौके भी जमाए।

संघर्ष करते नजर आए भारतीय गेंदबाज

भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में भले ही अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा वह दबाव में नजर आए।

मोहम्मद सिराज ने ख्वाजा को आउट करते हुए टीम को बेहतर शुरुआत तो दिलाई, लेकिन अन्य गेंदबाज उसे बरकरार नहीं रख सके।

रविंद्र जडेजा 2.50 से नीचे की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए सबसे किफायती गेंदबाज रहे।

शार्दुल ठाकुर ने वार्नर के रूप में एक विकेट लेकिन वह काफी महंगे साबित हुए।

इसलिए खास है WTC फाइनल मुकाबला

WTC फाइनल मुकाबला कई लिहाज से खास है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियन कप्तान पैट कमिंस के टेस्ट करियर का यह 50वां मैच है।

इसके अलावा विराट कोहली और रोहित रिकॉर्ड छठी बार ICC टूर्नामेंट का फाइनल खेलने मैदान में उतरे। दोनों ने महेंद्र सिंह धोनी (5) का रिकॉर्ड तोड़ा।

हेड WTC फाइनल में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पूर्व फाइनल में सबसे बड़ी पारी न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (54) ने खेली थी।

 

 

About Manish Mathur