अदाणी ट्रांसमिशन ने जीता ‘गोल्डन पीकॉक’ पर्यावरण प्रबंधन पुरस्कार 2023

अहमदाबाद, 13 जुलाई 2023: भारत में सूचीबद्ध निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी और वैश्विक स्तर पर विविधीकृत अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा, अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड ने ‘पॉवर ट्रांसमिशन सेक्टर’ में ‘इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स’ की तरफ से ‘गोल्डन पीकॉक एन्वायर्नमेंट मैनेजमेंट अवॉर्ड’ जीता है। इस वर्ष एन्वायर्नमेंट, हेल्थ एंड सेफ्टी, एनर्जी और क्लाइमेट चेंज एक्सपर्ट्स वाले एक मूल्यांकन समूह ने 520 से अधिक एप्लीकेशन्स का मूल्यांकन किया है। इसके बाद इन आवेदनों की भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तथा भारतीय संविधान सुधार के लिए राष्ट्रीय आयोग के पूर्व अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति एम.एन. वेंकटचलैया की अध्यक्षता में एक प्रतिष्ठित जूरी समिति द्वारा समीक्षा की गई थी।
‘गोल्डन पीकॉक एन्वायर्नमेंट मैनेजमेंट अवॉर्ड’ दर्शाता है कि लैंडफिल में जीरो वेस्ट, सिंगल-यूज प्लास्टिक फ्री, वॉटर-पॉजिटिव संचालन, रिन्यूएबल एनर्जी इंटीग्रेशन को बढ़ावा देने और सर्वोत्तम श्रेणी की पर्यावरण प्रबंधन रणनीतियों के कार्यान्वयन जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से अपने इकोलॉजिकल फुटप्रिंट को कम करने के लिए एटीएल का दृढ़ समर्पण है।
यह अवॉर्ड पर्यावरण प्रबंधन में उत्कृष्टता के प्रति एटीएल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है और इसे इंडस्ट्री में उसके नेतृत्व के प्रमाण के रूप में देखा जा सकता है। यह मान्यता न सिर्फ प्रणाली के पालन के प्रति एटीएल के समर्पण को दर्शाती है बल्कि एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में भी इसकी भूमिका को भी उजागर करती है।
एटीएल को अपनी बीटूसी शाखा यानी अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड द्वारा मुंबई क्षेत्र में वितरण के लिए थोक बिजली खरीद में रिन्यूएबल एनर्जी बढ़ाने की अनूठी रणनीतिक पहल के लिए ‘विजेता’ घोषित किया गया था। इस पुरस्कार के अन्य मापदंडों में रेगुलेटरी नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन, रिस्क मैनेजमेंट दृष्टिकोण को अपनाना जो बदले में क्षति के परिणामस्वरूप कंपनी के खर्च को कम करेगा और व्यवसाय में सतत विकास प्राप्त करने के लिए रणनीतियों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देगा। यह पुरस्कार एटीएल की लॉन्ग-टर्म एन्वायर्नमेंट-सोशल-गवर्नेंस प्रतिबद्धता को एक उत्साहवर्धक मान्यता प्रदान करता है।

About Manish Mathur