यूईएम जयपुर द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस का हुआ आयोजन

यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (यूईएम) जयपुर एक प्रमुख राज्य निजी विश्वविद्यालय है जिसने इंजीनियरिंग, प्रबंधन और फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रमों के लिए 2012 में अपने पाठ्यक्रम शुरू किए। यूईएम विश्वविद्यालय NAAC से मान्यता प्राप्त है, AICTE स्वीकृत है, ISO प्रमाणित है और एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज, एसोसिएशन ऑफ कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटीज यूके और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटीज फ्रांस का सदस्य है।

युनिवर्सिटी ऑफ इंजिनियरिंग एंड मैनेजमेंट (यूईएम), जयपुर को अपनी गतिविधियों, उपलब्धियों, पहलों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए खुशी हो रही है। विश्वविद्यालय सभी मोर्चों पर तेजी से प्रगति कर रहा है । विगत 11 वर्षों में स्वयं विश्वविद्यालय और इसके छात्रों तथा संकाय सदस्यों ने जितने सम्मान और पुरस्कार प्राप्त किए हैं, वे सराहनीय हैं और उत्कृष्टता की दृष्टि को साकार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं। 11 वर्षों की छोटी सी अवधि में यूईएम जयपुर ने न केवल पेश किए गए पाठ्यक्रमों की संख्या, नामांकित छात्रों की संख्या, संकाय सदस्यों की संख्या में, बल्कि इसके अनुसंधान आउटपुट की मात्रा और गुणवत्ता में भी कई गुना वृद्धि की है, चाहे वह तकनीकी रूप से हो, पेटेंट दायर, प्रायोजित शोध या परामर्श में हो। यह उद्यमिता और नवाचार के क्षेत्र में हुई प्रगति को देखने के लिए भी प्रेरणादायक है, जहां यूईएम जयपुर के छात्रों ने खुद के लिए एक पहचान बनाई है, प्रगति जो निस्संदेह यूईएम जयपुर में पेश किए गए प्रेरक वातावरण और लगातार अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं का परिणाम है। UEM जयपुर रिसर्च, इनोवेशन और प्लेसमेंट में राजस्थान की टॉप यूनिवर्सिटी है। इसके अलावा यूईएम जयपुर छात्रों को करोड़ों रुपए की स्कॉलरशिप और फीस में छूट, शोध कार्य के लिए शिक्षकों को प्रोत्साहन, यूनिवर्सिटी में रिसर्च ओरिएंटेड इको-सिस्टम विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट डेवलपमेंट के लिए अनुदान प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और दुनिया के प्रसिद्ध संस्थानों के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के साथ नियमित बातचीत हमारे छात्रों को वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करती है और उन्हें विदेशी नौकरियां और इंटर्नशिप हासिल करने में सक्षम बनाती है। यूनिवर्सिटी एआईसीटीई मेंटर-मेंटी प्रोग्राम के तहत एक मेंटर संस्थान है और एनपीटीईएल, क्यूएस, आईआईसी और एमएचआरडी द्वारा शीर्ष स्थान पर आंका गया है। यह जीवन को सही रास्ता चुनना, चुनौतियों को स्वीकार करना और हर क्षेत्र में सही निर्णय लेना सिखाता है। हम, यूईएम जयपुर में, प्रत्येक छात्र को प्रतिस्पर्धी दुनिया के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करने के लिए सही शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं। बहु-विषयक ज्ञान के क्षेत्रों में 360 डिग्री की वृद्धि हासिल करने की खोज के साथ, यूईएम जयपुर ने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ बनाने की दिशा में साहसिक कदम उठाए हैं, साथ ही हमारा लक्ष्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बनना है।

प्रो डॉ बिस्वजोय चटर्जी, वाइस चांसलर, यूईएम जयपुर ने बताया कि हाल ही में यूईएम जयपुर के छात्रों और शिक्षकों ने एक ही शैक्षणिक सत्र में भारतीय पेटेंट कार्यालय में 100 से अधिक पेटेंट दाखिल और प्रकाशित किए हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय एक शोध उन्मुख संस्थान है और इसके छात्र एवं शिक्षक पेटेंट लेखन, शोध लेख प्रकाशन एवं पुस्तक प्रकाशन के रूप में काफी शोध प्रकाशन कर रहे हैं। वे न्यूयॉर्क, लास वेगास, कनाडा, सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और यूके जैसे विदेशों में आईईएम-यूईएम समूह द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भी भाग ले रहे हैं।

डॉ. चटर्जी ने बताया कि 11 साल की छोटी अवधि के भीतर, यूईएम जयपुर अब कैंब्रिज अंग्रेजी मूल्यांकन परीक्षा के लिए एक अधिकृत परीक्षा केंद्र है, भारत ब्लॉकचैन एलायंस द्वारा ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के लिए उत्कृष्टता केंद्र, साइबर सुरक्षा के लिए पैलोअल्टो नेटवर्क के लिए अधिकृत शैक्षणिक भागीदार, सिस्को नेटवर्क नेटवर्किंग समाधान के लिए, Amazon Web Services द्वारा क्लाउड आधारित सेवाओं और शिक्षा के लिए AWS अकादमी और बहुत कुछ। इसके अलावा छात्रों और फैकल्टी ने प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया है। इंडस्ट्री एकेडेमिया इंटरेक्शन प्रोग्राम के तहत 600 से अधिक शीर्ष उद्योगों और कंपनियों के साथ इंटर्नशिप और प्लेसमेंट टाई-अप हुए है।

(डॉ.) प्रदीप कुमार शर्मा, रजिस्ट्रार,यूईएम जयपुर ने बताया कि विश्व आर्थिक मंच द्वारा हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और संबंधित क्षेत्र विश्व अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों को बदल देगा। एआई, डेटा साइंस, डेटा एनालिटिक्स, सेंसर, वियरेबल टेक्नोलॉजी और सस्टेनेबल एनर्जी सॉल्यूशंस युवा इंजीनियरों को आने वाले 5 से 6 वर्षों में इन उभरती प्रौद्योगिकियों पर काम करने और उनका पता लगाने का एक बड़ा अवसर प्रदान करेंगे। हम मरीजों का इलाज कैसे कर रहे हैं और फसलें कैसे उगा रहे हैं, इसमें क्रांतिकारी बदलाव आएगा। यूईएम जयपुर के छात्रों को हमेशा सबसे उन्नत और नवीनतम तकनीकों के साथ काम करने का अवसर दिया गया है ताकि उन्हें नौकरी के लिए तैयार और रोजगार योग्य बनाया जा सके।

About Manish Mathur