अवादा ग्रुप ने आरईसी के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर, ऊर्जा के क्षेत्र में बदलाव से संबंधित परियोजनाओं की फंडिंग का मार्ग हुआ सुगम

गोवा, 22 जुलाई, 2023- गोवा में आज जी20 एनर्जी ट्रांजिशन वर्किंग ग्रुप (ईटीडब्ल्यूजी) की चौथी बैठक के मौके पर, भारत के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी अवादा ग्रुप ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) के साथ एक मजबूत साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से ठोस रूप दिया गया। इस समझौते के बाद अवादा के विविध एनर्जी ट्रांजिशन वेंचर्स को पूरा सपोर्ट हासिल होने की संभावनाएं हैं और निवेश की कुल रकम 20,000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी, जिसे बहुत प्रभावशाली कहा जा सकता है।
आगामी पांच वर्षों में अवादा पूरे भारत में अनेक नई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए इस महत्वपूर्ण निवेश का उपयोग करने के लिए तैयार है। इन अग्रणी उद्यमों में हरित हाइड्रोजन और इसके डेरिवेटिव, सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) विनिर्माण, और सौर, पवन और हाइब्रिड परियोजनाओं का वर्गीकरण शामिल है। इस तरह के ठोस कदम दरअसल देश के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के विजन के अनुरूप हैं और इस तरह देश में ऊर्जा के क्षेत्र में परिवर्तन की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाना संभव होगा।
आरईसी से पर्याप्त समर्थन भारत के लिए हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के प्रति अवादा के अटूट समर्पण को ही दर्शाता है। एक दशक से अधिक समय से, आरईसी ने सीधे या केएफडब्ल्यू और विश्व बैंक लाइन के माध्यम से अवादा को लगातार सपोर्ट दिया है। इन रणनीतिक गठबंधनों के माध्यम से, अवादा भारत के नवीकरणीय ऊर्जा के परिदृश्य को बदलने और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करने के लिए तैयार है।
इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए अवादा ग्रुप के चेयरमैन श्री विनीत मित्तल ने कहा, ‘‘आरईसी के साथ यह ऐतिहासिक सहयोग भारत की ऊर्जा आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। इस तरह हम एक स्थायी भविष्य को रचने और देश में हरित ऊर्जा की दिशा में परिवर्तन की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को एक बार फिर दोहराते हैं।’’

About Manish Mathur