सिएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग ने मेगा पूल नीलामी के लिए राइडर का पंजीकरण शुरू किया

पुणे, 22 जुलाई, 2023- दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी-आधारित सुपरक्रॉस लीग सिएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग ने भारत में बहुप्रतीक्षित सुपरक्रॉस लीग के लिए राइडर पंजीकरण पूल खोलने की घोषणा की है। फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) के सहयोग से आयोजित इस इवेंट में दुनिया भर के राइडर्स को भाग लेने और रोमांचक सुपरक्रॉस ट्रैक पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह एक ऐसी स्पर्धा हैजो एक्शनमनोरंजन और जुनून के शानदार मेल के साथ भारत में मोटरस्पोर्ट्स को नए सिरे से परिभाषित करती है।

अक्टूबर से दिसंबर 2023 के दौरान होने वाली इस रेसिंग लीग के उद्घाटन सत्र में भारत के विभिन्न शहरों में कई राउंड होंगे। इसमें रेसिंग की चार रोमांचक श्रेणियां रखी गई हैं- 450 सीसी सिर्फ इंटरनेशनल राइडर्स, 250 सीसी सिर्फ इंटरनेशनल राइडर्स, 250 सीसी भारत-एशिया मिक्स और 85 सीसी जूनियर क्लास। इन श्रेणियों के साथ होने वाली रेसिंग लीग दिल दहला देने वाले एक्शन और रोमांचक प्रतिस्पर्धा का वादा करती है।

इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग (आईएसआरएल) के सीज़न 1 में भाग लेने के लिए सभी राष्ट्रीयताओं के एथलीटों का स्वागत हैऔर आयोजक एक समान खेल का मैदान बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैंजहां दुनिया भर के प्रतिभाशाली लोगों को सामने आने का मौका मिलेगा। निष्पक्ष भागीदारी सुनिश्चित करने के लिएभारत के अलावा अन्य देशों के सवारों को एफएमएससीआई और एसएक्सआई के पक्ष में मोटरस्पोर्ट के लिए अपने संबंधित राष्ट्रीय खेल प्राधिकरण (एएसएन)/राष्ट्रीय महासंघों से अनापत्ति पत्र/प्रमाणपत्र उपलब्ध कराना जरूरी होगा।

सुपरक्रॉस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के को-फाउंडर और डायरेक्टर ईशान लोखंडे ने कहा, ‘‘हमने दुनिया भर के सभी फेडरेशनों से संपर्क किया हैताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दुनिया भर के सुपरक्रॉस रेसर्स को राइडर पूल के लिए पंजीकरण कराने और इस ऐतिहासिक राइडर की नीलामी का हिस्सा बनने का मौका मिले। सुपरक्रॉस रेसिंग लीग खेलों की दुनिया में क्रांति ला रही है और हम असाधारण सवारों की एक ऐसी लीग को आकर्षित करने की उम्मीद करते हैं जो सुपरक्रॉस की दुनिया पर हावी होने के लिए तैयार हैं। हमारा मानना है कि यह अपनी प्रतिभा दिखानेट्रैक पर सनसनी फैलाने और भारत को मोटरस्पोर्ट की दुनिया में सबसे आगे ले जाने का मौका है। इस उत्साहवर्धक अवसर को हासिल करने में पीछे नहीं रहना चाहिए!’’

इच्छुक राइडर्स एसएक्सआई की आधिकारिक वेबसाइट www.indiansupercrossleague.com पर उपलब्ध राइडर पंजीकरण फॉर्म को पूरा करके पंजीकरण कर सकते हैं। फॉर्म में सवारों को व्यक्तिगत जानकारीरेसिंग अनुभवसोशल मीडिया हैंडलएंडोर्समेंट और कॉन्ट्रेक्ट की स्थिति और प्रासंगिक दस्तावेज जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

पंजीकरण करते हुए राइडर्स प्लेयर नीलामी में भाग लेने में अपनी रुचि व्यक्त करते हैंजहां फ्रेंचाइजी रेसिंग लीग में अपनी टीमों का प्रतिनिधित्व करने के लिए राइडर्स का चयन करेंगी। सफल राइडर्स को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और राष्ट्रीय मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा।

एफएमएससीआई के सुपरक्रॉस रेसिंग कमीशन के चेयरमैन श्री सुजीत कुमार ने कहा, ‘‘हमें सिएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग के लिए राइडर पंजीकरण की शुरुआत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह रोमांचक अवसर न केवल भारत के प्रतिभाशाली राइडर्स के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता हैबल्कि अंतरराष्ट्रीय राइडर्स का स्वागत भी करता है। हमें यकीन है कि इन कोशिशों से हमारे देश में खेलों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचने में सहायता मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय राइडर्स की भागीदारी से एक ग्लोबल स्तर पर चर्चा के साथ ही हमारे देश में सुपरक्रॉस रेसिंग की प्रतिस्पर्धात्मकता भी बढे़गी। हमें आगामी सीजन में विविध प्रतिभाओं के संगम के साथ रोमांचकारी रेसिंग एक्शन को देखने का इंतजार है।’’

राइडर पंजीकरण रेसिंग लीग के सीज़न 1 में भागीदारी की गारंटी नहीं देता है। राइडर पूल में प्रवेश करने और खिलाड़ी की नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी द्वारा चयन के लिए विचार करने के लिहाज से यह एक आवश्यक कदम है। अतिरिक्त जानकारी और राइडर पंजीकरण फॉर्म तक पहुंचने के लिए एसएक्सआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए- www.indiansupercrossleague.com

About Manish Mathur