वेलस्पन वन के दूसरे वेयरहाउसिंग-केंद्रित फंड ने 4 महीने में जुटाए 1,000 करोड़ रुपये

मुंबई, 22 जुलाई, 2023: ग्रेड-ए वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स रियल एस्टेट में निवेश पर केंद्रित एकीकृत फंड और विकास प्रबंधन मंच, वेलस्पन वन लॉजिस्टिक्स पार्क (डब्ल्यूओएलपी) ने अपना दूसरा फंड लॉन्च करने के चार महीनों के भीतर सफलतापूर्वक 1,000 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। इसने अतिरिक्त 1,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपने “ग्रीन शू” विकल्प को खोलने की भी घोषणा की है। ग्रीन शू विकल्प के पूरा होने पर संभावित धनराशि 2,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है, जो इसे घरेलू रियल एस्टेट वैकल्पिक क्षेत्र में सबसे बड़े में से एक बनाएगी।

एमएमआर, चेन्नई, बेंगलुरु और लखनऊ जैसे प्रमुख वेयरहाउसिंग सूक्ष्म बाजारों के भूखंडों एडवांस्ड स्थिति के साथ, फंड 2 अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में 10-12 मिलियन वर्ग फुट नई परियोजनाओं को जोड़ने के लिए सशक्त स्थिति में है। यह दृष्टिकोण संभावित रूप से अगले 4-5 वर्षों में टियर 1 और 2 शहरों में प्रथम और लास्ट-माइल फैसिलिटीज में 16-18 मिलियन वर्ग फुट का कुल पोर्टफोलियो बना सकता है। इस योजना में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का समग्र निवेश परिव्यय शामिल है, जो वेलस्पन वन की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति को 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ा देगा।

वेलस्पन वन घरेलू निवेशकों के लिए अप्रयुक्त क्षमता को पहचानने वाला पहला प्लेटफॉर्म था। डब्ल्यूओएलपी ने 2021 में भारत का 500 करोड़ रुपये का पहला एआईएफ लॉन्च करके रियल एस्टेट के वित्तीयकरण के माध्यम से यह अवसर प्रदान किया। इस फंड ने अपने पहले समापन से लगभग 1.5 वर्ष की अल्पावधि में कुल ~6.5MM sf तक के छह निवेशों में पूरी धनराशि को सफलतापूर्वक प्रतिबद्ध किया। इसके अलावा, पोर्टफोलियो ने ज़मीनी स्तर पर भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इसके पहले फंड के पोर्टफोलियो का लगभग 50% पट्टे पर दिया जा चुका है और वितरित किया जा चुका है।

वेलस्पन वन ने लगातार ग्रीन बिल्डिंग मानकों का पालन करते हुए और समग्र पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) विचारों को आगे बढ़ाते हुए जिम्मेदारीपूर्ण विकास पर जोर दिया है। कंपनी ने अपने निदेशक मंडल और निवेश समिति में स्वतंत्र सदस्यों को लाकर अपने प्रशासन को और मजबूत किया है। इसके अलावा, उनके निवेशक पोर्टल का शुभारंभ, भारतीय निजी इक्विटी क्षेत्र में अपनी तरह की पहली पहल है, जिसे अधिक पारदर्शिता के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसने निवेशक रिपोर्टिंग और पारदर्शिता के लिए स्वर्ण मानक स्थापित किया है।

वित्त वर्ष 2023 में 51.3 मिलियन वर्ग फुट की रिकॉर्ड उच्च मांग के साथ वेयरहाउसिंग क्षेत्र में मजबूत वृद्धि दिख रही है, जो वित्त वर्ष 2017-23 के दौरान 24% की सीएजीआर से वृद्धि का संकेत देता है। वर्ग फुट के संदर्भ में, भंडारण की मांग लगभग कार्यालयों की मांग के बराबर है, जो इसे कार्यालय के साथ-साथ वाणिज्यिक अचल संपत्ति के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक बनाती है।

वेलस्पन समूह के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण गोयनका ने कहा, वेयरहाउसिंग हमारे लिए एक उच्च विश्वास वाला क्षेत्र बना हुआ हैऔर हमारा मानना है कि महत्वपूर्ण परिवहन बुनियादी ढांचेविनिर्माण और खपत पर सरकार की निरंतर नीतिगत जोर को देखते हुए यह उद्योग कई गुना बढ़ जाएगा। वेलस्पन वन पूरे भारत में निर्बाध और लचीली लॉजिस्टिक्स प्रणाली विकसित करने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप सर्वोत्तम कोटि का बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। घरेलू वैकल्पिक उद्योग को सार्थक रूप से आगे बढ़ते हुएघरेलू पूंजी को आर्थिक विकास एवं राष्ट्र निर्माण को बढ़ावा देने वाले उत्पादक निवेशों की ओर ले जाते हुए देखकर खुशी हो रही है।”

वेलस्पन वन लॉजिस्टिक्स पार्क के प्रबंध निदेशकअंशुल सिंघल ने बताया, “वेयरहाउसिंग क्षेत्र में हमारी यात्रा निवेशकों के विश्वास, शासन, निष्पादन, समय पर डिलीवरी और हमारे महत्वपूर्ण ग्राहकोन्मुखी तानेबाने की बुनावट के बारे में रही है। हम हमारे निवेशकों के हमारे प्रति अटूट विश्वास के लिए उनके प्रति आभारी हैं, जिसने सफलतापूर्वक हमारे दूसरे फंड जुटाने को प्रेरित किया। भारत के वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र की इस गतिशील विकास कहानी का हिस्सा बनना और मजबूत मंच सुनिश्चित करके निवेश एवं उत्कृष्टता प्रदान करने की प्रतिबद्धता के लिए हमारे तरीके से योगदान करना वास्तव में खुशी की बात है। यह प्रयास न केवल क्षेत्र की क्षमता को दर्शाता है बल्कि हमारे भागीदारों और हितधारकों के साथ हमारे साझा दृष्टिकोण को भी दर्शाता है।”

About Manish Mathur