बैंक ऑफ इंडिया ने जारी किया महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023

मुंबई, 05 जुलाई, 2023: भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक, बैंक ऑफ इंडिया ने आधिकारिक तौर पर महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 लॉन्च किया है। रोल-आउट समारोह का उद्घाटन एमडी और सीईओ, श्री रजनीश कर्नाटक ने वीसी (वीडियो कॉन्फ्रेंस) के जरिये हुए कार्यक्रम में किया। । इस कार्यक्रम में ईडी श्री पी.आर. राजगोपाल, श्री एम. कार्तिकेयन उपस्थित थे।  इसमें कॉर्पोरेट कार्यालयों से सीजीएम, जीएम, और राष्ट्रीय बैंकिंग समूह और क्षेत्रों के सभी कार्यालयों के प्रतिनिधि वीसी के माध्यम से शामिल हुए।

एमडी और सीईओ श्री रजनीश कर्नाटक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बैंक ऑफ इंडिया अपनी सभी शाखाओं में इस योजना को संचालित करने वाला पहला बैंक है, जिससे उन्हें महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 के तहत खाते खोलने के लिए अधिकृत किया गया है।

माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2023 को वित्त वर्ष 2023-2024 के बजट भाषण के दौरान इस प्रमुख योजना की घोषणा की। योजना के तहत, व्यक्तिगत लड़कियां या महिलाएं महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खोल सकती हैं, या अभिभावक एक नाबालिग लड़की की ओर से खाता खोल सकते हैं। आवश्यक न्यूनतम निवेश 1000/- रुपये है, और 100/- रुपये के गुणकों में कोई भी राशि अधिकतम 200,000/- रुपये तक जमा की जा सकती है। व्यक्ति प्रत्येक खाते के बीच तीन महीने के अंतराल के साथ कई खाते खोल सकते हैं, बशर्ते कुल निवेश सीमा 2,00,000/- रुपये हो।

इस योजना के तहत जमा राशि पर प्रति वर्ष 7.5% की आकर्षक ब्याज दर मिलेगी और इसे त्रैमासिक रूप से जोड़कर खाते में जमा किया जाएगा। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के तहत सभी कमाई मौजूदा आयकर प्रावधानों के अनुसार कर योग्य होगी। हालाँकि, योजना के तहत टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) नहीं काटा जाएगा।

खाता खुलने की तारीख से दो साल बाद परिपक्व हो जाएगा और इस योजना के तहत खाते 31/03/2025 तक खोले जा सकते हैं। यह योजना नामांकन सुविधा भी प्रदान करती है। खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। अत्यधिक अनुकंपा आधार पर खाताधारक की जीवन-घातक बीमारियों या अभिभावक की मृत्यु के मामलों में भी समय से पहले बंद करने का लाभ उठाया जा सकता है, जहां खाते के संचालन या निरंतरता से खाताधारक को अनुचित कठिनाई होती है।

उपरोक्त शर्तों के तहत समय से पहले बंद होने की स्थिति में, मूल राशि पर योजना पर लागू दर, यानी 7.5% पर ब्याज देय होगा। खाता खोलने की तारीख से छह महीने के बाद 2% के जुर्माने के साथ, आपातकालीन स्थिति में या अपने विवेक पर ग्राहक द्वारा खाता बंद करने का भी अनुरोध किया जा सकता है, और लागू ब्याज दर 5.5% होगी। खाताधारक खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष के बाद पात्र शेष राशि का 40% तक आंशिक निकासी भी कर सकते हैं।

अब तक, केवल डाकघर ही महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के तहत खाते खोलने के लिए अधिकृत थे, लेकिन सरकार ने 27-06-2023 की राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से अनुसूचित बैंकों को यह सुविधा प्रदान करने की अनुमति दी है, और बैंक ऑफ इंडिया इस योजना को शुरू करने वाला पहला बैंक है।

About Manish Mathur