GI-Logo-CMYK copy2

गोदरेज इंटेरियो दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में और मजबूत करेगा अपनी मौजूदगी

दिल्ली,01 जुलाई 2023: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की है कि घरेलू और संस्थागत क्षेत्रों में भारत के अग्रणी फर्नीचर सॉल्यूशन ब्रांड गोदरेज इंटेरियो दिल्ली और एनसीआर में रिटेल उपस्थिति को मजबूत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ब्रांड का विस्तार उपभोक्ताओं की मांग और ब्रांड के मौजूदा ढांचे के लिहाज से सोच—समझ कर उठाया गया कदम है। दिल्ली के उपभोक्ता नए से नए डिजाइनों और इनोवेशन के बारे में अत्यधिक जागरूक हैं, ऐसे में राजधानी में ब्रांड की मौजूदगी को हर जगह विस्तारित और मजबूत करना जरूरी भी हो जाता है। इसके अलावा राजधानी में कामकाजी आबादी भी बहुत अधिक है। यह आधुनिक वर्कफोस ऐसे वर्कप्लेस की तलाश में रहती है, जहां का फर्नीचर न केवल काम करने में आसान हो बल्कि काम के बीच या बाद में सहकर्मियों के साथ सहजता से मेलजोल के अवसर भी मिले।

इस पर टिप्पणी करते हुए गोदरेज इंटेरियो के बिजनेस हेड स्वप्निल नागरकर ने कहा, ‘औसत से आगे निकलने की हमारी सोच ने हमें अपने ग्राहकों को लगातार नए और बेजोड़ उत्पाद देने के लिए प्रेरित किया है। आज की दुनिया में उपभोक्ता खुद बहुत जागरूक है और दुनिया के बारे में भी बेहतर समझ रखता है। उसे एक सौम्य लाइफस्टाइल की तलाश हैं। जिस तरह रहने और वर्कप्लेस का इकोसिस्टम बदल रहा है, वर्क कल्चर आ रहा है, वैसे—वैसे इन बदलती जरूरतों को पूरा करने वाले घरों और वर्कप्लेस की मांग बढ़ रही है। गोदरेज इंटेरियो में हमारा उद्देश्य एक इंटीरियर इकोसिस्टम बनाकर और एक बेजोड़ अनुभव देते हुए इन खाइयों को पाटना है। हम अत्याधुनिक पेटेंट प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके घरों और वर्कप्लेस के लिए नए—नए कंसेप्ट पेश करते हुए यह जरूरत पूरी कर रहे हैं।
दिल्ली और एनसीआर में वित्त वर्ष 2023-24 में होम फर्नीचर सेगमेंट में क्रमशः 30% की मजबूत वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है। वर्तमान में, दिल्ली में गोदरेज इंटेरियो की बाजार हिस्सेदारी 15% है जबकि ब्रांड के पास वर्तमान में दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में 15 स्पेशल स्टोर का एक मजबूत नेटवर्क है। ब्रांड इस वर्ष अन्य 10 स्टोर लॉन्च करने की योजना में है। ऑफिस फर्नीचर सेगमेंट में दिल्ली—एनसीआर के सालाना रीजन रेवेन्यू में ब्रांड के दिल्ली का 55% योगदान है। वर्ष 23-24 में उद्योग की कुल 8-10% की वृद्धि के विपरीत गोदरेज इंटेरियो के ऑफिस फर्नीचर सेगमेंट में 15% की वृद्धि होने की उम्मीद है।
ब्रांड की उपस्थिति को मजबूत करने पर स्वप्निल ने आगे कहा, ‘अपने विशाल ब्रांड रिकॉल और क्षेत्र में महत्वपूर्ण ग्राहक आधार के कारण गोदरेज इंटेरियो की दिल्ली के बाजार में मजबूत पकड़ है। इसके अतिरिक्त, इस क्षेत्र से कुल वार्षिक राजस्व 300 करोड़ है, जिसमें घरेलू फर्नीचर और कार्यालय फर्नीचर सेगमेंट से क्रमशः 35% और 65% का योगदान है। समग्र संगठित फर्नीचर उद्योग में 15% बाजार हिस्सेदारी के साथ, दिल्ली – एनसीआर क्षेत्र का बाजार गोदरेज इंटेरियो के कुल राजस्व में 15% का महत्वपूर्ण योगदान देता है। मजबूत ब्रांड पहचान के कारण, हमें यकीन है कि ब्रांड के ग्राहक और बढ़ेंगे, तेजी से बढ़ते गोदेरेज इंटेरियो परिवार में और संरक्षक जुड़ेंगे।’
घरेलू फर्नीचर क्षेत्र में सोफा मुख्य रूप से इस क्षेत्र की सबसे लोकप्रिय श्रेणी है। हालांकि, इस वर्ष प्रचलित उपभोक्ता प्रवृत्ति कम एस्थेटिक और अधिक बेजोड़ फर्नीचर पीस के इर्द-गिर्द घूम रही है। इस प्रवृत्ति को देखते हुए गोदरेज इंटेरियो ने ‘आर्कबे’ और ‘सिट्सो’ सोफा सेट पेश किए हैं, जिनकी काफी मांग है। ये पेशकशें ग्राहकों को अनुरूप डिजाइन कॉन्फिगरेशन, डायमेंशन और मटेरियल के लाभों का आनंद देती है। बैठने का शानदार अनुभव मिलता है जिसे उनके रहने की जगह के अनुसार पर्सनलाइज्ड किया जा सकता है।

About Manish Mathur