एक्सिस बैंक ने लॉन्च किया ‘निओ फॉर बिजनेस’ एमएसएमई के लिए मोबाइल-फर्स्ट बिजनेस बैंकिंग

नई दिल्ली, 22 सितंबर, 2023: एक्सिस बैंक ने ‘निओ  फॉर बिजनेस’ के लॉन्च की घोषणा की है। यह एक स्पेशल ट्रांजेक्शन बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो विशेष रूप से भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए तैयार किया गया है। एमएसएमई की वास्तविक, वर्तमान और उभरती लेनदेन बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए तैयार की गई यह अपनी तरह की पहली पेशकश है।

भारत में 6.5 करोड़ से ज्यादा एमएसएमई है, सकल घरेलू उत्पाद में 30% से अधिक योगदान के साथ एमएसएमई अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। अब एमएसएमई नकदी के बजाय डिजिटल भुगतान को तेजी से अपना रहे हैं, 28% नकद लेनदेन की तुलना में 72% भुगतान डिजिटल मोड में हो रहे हैं। डिजिटल होने के साथ इस क्षेत्र में और विकास की अपार संभावनाएं है और एक्सिस बैंक इसे एक बड़े अवसर के रूप में देख रहा है। एक्सिस बैंक ने एमएसएमई सेगमेंट में तेज गति देखी है, जिसका कि बैंक की तरक्की में भी बड़ा योगदान है।

एमएसएमई की उभरती व्यावसायिक जरूरतों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, एक्सिस बैंक का ‘निओ  फॉर बिजनेस’  प्लेटफॉर्म बैंकिंग और बैंकिंग से परे सुविधाओं की एक विस्तृत शृंखला देता है जैसे:

1. डिजिटल सेल्फ ऑन-बोर्डिंग
2. होलसेल पेमेंट
3. जीएसटी अनुरूप चालान
4. पेमेंट गेटवे का समावेश
5. 360 डिग्री कस्टमर व्यू
6. एंड टू एंड ट्रांजेक्शन ट्रैकिंग
7. स्वतः समाधान
8. रिकरिंग कलेक्शन या पुनरावर्ती संग्रह
9. कैश फ्लो रिपोर्ट और भी बहुत कुछ…

एमएसएमई अब इन सुविधाओं के साथ ज्यादा सुविधा और उत्पादकता का आनंद ले सकते हैं, क्योंकि वे बैंक शाखा में आए बिना अपने बैंकिंग ट्रांजेक्शन को ‘चलते-फिरते’ पूरा कर सकते हैं।

मौजूदा एक्सिस बैंक चालू खाता ग्राहक अब मोबाइल ऐप डाउनलोड करके या वेब आधारित सरल डिजिटल रजिट्रेशन से मोबाइल पर अपने बिजनेस में एनईओ की शक्ति का अनुभव कर सकते हैं। ‘निओ  फॉर बिजनेस’ एकमात्र स्वामित्व वाली संस्थाओं और व्यक्तियों को सेवा देता है जो उद्योग में एमएसएमई एड्रेसेबल पूल का एक बड़ा हिस्सा हैं। एक्सिस बैंक जल्द ही कंपनियों, साझेदारियों और एलएलपी के लिए प्लेटफॉर्म का विस्तार करेगा।

बैंक के पास अपने कॉर्पोरेट बैंकिंग ग्राहकों/ग्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग प्रस्ताव ‘निओ बाय एक्सिस बैंक’ पर प्रोडक्ट और सर्विस की एक बड़ी रेंज है। बिजनेस के लिए एनईओ इन समग्र पेशकशों के हिस्से के रूप में सबसे नई लॉन्चिंग है। ‘निओ बाय एक्सिस बैंक’ की पेशकशों को ग्राहकों की बदलती प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और इसे दुनियाभर में अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं के अनुरूप तैयार किया गया है। इनमें एपीआई, कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल ऐप, होस्ट टू होस्ट इंटीग्रेशन शामिल हैं।
एक्सिस बैंक के ग्रुप एक्जीक्यूटिव और हेड-ट्रेजरी, मार्केट्स और होलसेल बैंकिंग प्रोडक्ट्स नीरज गंभीर ने कहा, ‘अपने ग्राहकों को बड़े पैमाने पर डिजिटल बनाने के लिए एक्सिस बैंक नई से नई तकनीक और डेटा एनालिटिक्स क्षमताओं में लगातार निवेश कर रहा है। अपनी ‘स्पष्ट’ सोच के अनुरूप हमने कुछ विशेष बिजनेस सेगमेंट में तेजी से तरक्की को बढ़ावा देने के लिए पार्टनरशिप, इकोसिस्टम और वैल्यू चैन का लाभ उठाया है। हमने ‘बैंकिंग से परे’ समाधान पेश करने के लिए ‘समावेशन के लिए तैयार’ दृष्टिकोण अपनाया है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘एमएसएमई बिजनेस बैंकिंग का परिदृश्य बहुत तेजी से फल—फूल रहा है, जरूरत है कि उनकी बैंकिंग और बैंकिंग से परे की जरूरतों का ध्यान रखते हुए सही समाधान पेश किए जाए। हमारा जोर एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करने पर था, जहां प्रोडक्ट और सर्विस की पूरी रेंज हो, जिनसे उनकी हर तरह की समस्याओं का निदान हो सके। इसी को ध्यान में रखते हुए ‘निओ बाय एक्सिस बैंक’ को हमारे कॉर्पोरेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग प्रोडक्ट और सर्विस का एक पूरा सूट देने वाले मंच के रूप में लॉन्च किया गया। इस प्लेटफॉर्म के भीतर ही हमने ‘निओ फॉर बिजनेस’ लॉन्च किया है जो एमएसएमई की बिजनेस से जुड़ी तमाम जरूरतों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है। हमने इसमें ऐसी कई सुविधाएं दी हैं जो वर्तमान में भारत में बैंकों के पास उपलब्ध नहीं हैं। इसके उपयोग के बाद एमएसएमई बिजनेस बैंकिंग के एक नए दौर का अनुभव करते हुए तेजी से तरक्की कर पाएंगे।’

एक्सिस बैंक में होलसेल बैंकिंग प्रोडक्ट के प्रेसिडेंट और हेड विवेक गुप्ता ने कहा, ‘एक्सिस बैंक में हमारे सभी प्रयासों के केंद्र में हमारे ग्राहक हैं। ‘निओ फॉर बिजनेस’ को एमएसएमई के लिए एक विशिष्ट मोबाइल फर्स्ट ट्रांजैक्शन बैंकिंग प्लेटफॉर्म तैयार करने बनाया गया है। इसमें बैंक ग्रेड सुरक्षा सुविधाओं के साथ समकालीन यूआई/यूएक्स है। बिजनेस के लिए बियॉन्ड बैंकिंग सुविधाएं एनईओ के मूल में हैं। जहां उद्योग में पारंपरिक इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म सामान्य सुविधाओं की पेशकश करते हैं, बियॉन्ड बैंकिंग की पेशकश कस्टमर वैल्यू ऑफर को नए लेवल पर ले जाती है। ‘निओ  फॉर बिजनेस’ के साथ, हम एमएसएमई की सभी उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन डिजिटल इकोसिस्टम बनाकर ट्रांजेक्शन बैंकिंग के माहौल को बदलना जारी रखेंगे।

About Manish Mathur