कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने सेबी के यहाँ डीआरएचपी दाखिल किया

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक, जो वित्त वर्ष 2023 के लिए फंड की लागत, खुदरा जमा और सीएएसए जमा की दृष्टि से भारत के अग्रणी एसएफबी में से एक है (स्रोत: क्रिसिल एमआई एंड ए रिपोर्ट) ने आईपीओ के लिए अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी”) भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के यहाँ दाखिल किया है।
बैंक ने 2016 में भारत के पहले लघु वित्त बैंक के रूप में परिचालन शुरू किया और वित्तीय वर्ष 2023 तक एसएफबी के बीच 99.82% के प्रत्याभूत ऋण के उच्चतम अनुपात के साथ अन्य एसएफबी की तुलना में कई परिसंपत्ति वर्गों में बड़े खाते के साथ सबसे विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो है। (स्रोत: क्रिसिल एमआई एंड ए रिपोर्ट)।
बैंक की योजना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से ₹ 10 अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर जारी करके धन जुटाने की है, जिसमें कुल मिलाकर 450 करोड़ रु. तक के इक्विटी शेयर्स का फ्रेश इश्यू (“फ्रेश इश्यू”) और 2,412,685 इक्विटी शेयरों तक का ऑफर फॉर सेल (“ऑफर फॉर सेल”) शामिल है।
2,412,685 इक्विटी शेयरों तक के ऑफर फॉर सेल में ओमान इंडिया ज्वाइंट इन्वेस्टमेंट फंड II के 836,728 इक्विटी शेयर; पीआई वेंचर्स एलएलपी के 337,396 इक्विटी शेयर; एमिकस कैपिटल प्राइवेट इक्विटी I एलएलपी के 604,614 इक्विटी शेयर; एमिकस कैपिटल पार्टनर्स इंडिया फंड I (“निवेशक बिक्रेता शेयरधारक”) के 70,178 इक्विटी शेयर और डीआरएचपी में सूचीबद्ध कुछ अन्य व्यक्तियों (“अन्य विक्रेता शेयरधारक”) के 563,769 इक्विटी शेयर शामिल हैं।
कंपनी की योजना प्री-आईपीओ प्लेसमेंट राउंड में 90 करोड़ रुपये जुटाने की है। यदि ऐसा प्लेसमेंट किया जाता है, तो नए इश्यू का आकार कम हो जाएगा।
बैंक ने बैंक की भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक के टियर- I पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए नए निर्गम से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा, फ्रेश इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग ऑफर से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए भी किया जाएगा।
नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड (पूर्व में एडलवाइस सिक्योरिटीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड और इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”) जैसे स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

About Manish Mathur