गोदरेज इंडस्ट्रीज ने एलजीबीटी+ समावेशन पर वैश्विक संवाद के लिए तैयार किया मंच

मुंबई, 25 नवंबर: गोदरेज इंडस्ट्रीज ने आज ‘रेनबो रिफ्लेक्शन्स’ का सफलतापूर्वक समापन कर दिया, यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो दुनिया भर के एलजीबीटीक्यू+ नेताओं को अमूल्य अंतर्दृष्टि, सर्वोत्तम प्रथाओं और रणनीतियों को साझा करने के लिए एक साथ लाता है, जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में कार्यस्थलों पर अधिक समावेशन विकसित करना है।
यह आयोजन गोदरेज देई लैब (जिसका उद्देश्य गोदरेज और उसके बाहर विविधता, समानता और समावेशन के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है) और प्राइड सर्कल (भारत का प्रमुख एलजीबीटी+ केंद्रित विविधता और समावेशन संगठन) के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास था। इस कार्यक्रम में एसोसिएशन ऑफ एलजीबीटीक्यू+ कॉरपोरेट डायरेक्टर्स के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक फैब्रिस हाउडार्ट;  डॉ. एम.वी.  मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर ली बैजेट;  प्राइड सर्कल और रेनबो बाज़ार के सह-संस्थापक श्रीनी रामास्वामी;  और गोदरेज इंडस्ट्रीज की कार्यकारी अध्यक्ष निसाबा गोदरेज जैसे दिग्गज एक विचारोत्तेजक चर्चा में शामिल हुईं, जिसके परिणामस्वरूप अंतर्दृष्टि और विचार सामने आए जिनसे उम्मीद है कि कॉर्पोरेट क्षेत्र में समावेशन के भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

गोदरेज देई लैब के प्रमुख परमेश शाहनी ने एलजीबीटीक्यूआई समावेशन की दिशा में भारतीय कंपनियों द्वारा उठाए गए ठोस कदमों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, जब एलजीबीटीक्यूआई समावेशन की बात आती है तो यह महत्वपूर्ण है कि भारतीय कंपनियां बात पर अमल करें।  हम इस क्षेत्र में दो वैश्विक प्राधिकारियों से सीखने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं – डॉ ली बैजेट, जिन्होंने एलजीबीटी लोगों के आर्थिक समावेशन के लिए क्षेत्र को परिभाषित किया है, और फैब्रिस हौडार्ट, जिन्होंने विश्व बैंक और एलजीबीटीक्यू + कॉर्पोरेट निदेशकों के एसोसिएशन के   साथ अपने क्रांतिकारी काम के माध्यम से प्रबंधन के हर स्तर पर समावेशन का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।  हम, गोदरेज में, न केवल गोदरेज बल्कि भारत और बड़े पैमाने पर दुनिया को और अधिक समावेशी बनाने के मिशन पर हैं।  हमें उम्मीद है कि रेनबो रिफ्लेक्शंस से निकले विचार और कनेक्शन कॉर्पोरेट भारत में बदलाव की दिशा बदलने में मदद करेंगे।  फैब्रिस और ली की यात्रा को संभव बनाने के लिए हम विशेष रूप से प्राइड सर्कल, हमारे साझेदारों के आभारी हैं जिनके साथ हमने कई वर्षों तक यात्रा की है।

प्राइड सर्कल के सह-संस्थापक, श्रीनि रामास्वामी ने कार्यक्रम से पहले समावेश के बारे में अपना दृष्टिकोण साझा किया, “ऐसी दुनिया में जो अक्सर एकरूपता के लिए प्रयास करती है, यह हमारे मतभेद हैं जो हमें अद्वितीय बनाते हैं और हमारी कहानियां साझा करने लायक हैं।  प्राइड सर्कल के रूप में, हम सहयोगी के रूप में खड़े हैं, प्यार और पहचान के जीवंत स्पेक्ट्रम को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।  आइए हम एक अधिक रंगीन भविष्य के पीछे प्रेरक शक्ति बनें, एक ऐसी दुनिया जहां हर व्यक्ति की आवाज़ सुनी जाती है और उसका जश्न मनाया जाता है, जहां मतभेदों को निर्णय के साथ नहीं बल्कि समझ के साथ पूरा किया जाता है, और जहां हर व्यक्ति को मूल्यवान महसूस होता है और उसे स्वीकार किया जाता है कि वह वास्तव में कौन है।  प्राइड सर्कल में, हम दुनिया को भेदभाव और पूर्वाग्रह से मुक्त एक अधिक समान स्थान बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

“रेनबो रिफ्लेक्शन्स” एक ऐसा कार्यस्थल बनाने की गोदरेज इंडस्ट्रीज की प्रतिबद्धता का प्रमाण है जो अपने सभी रूपों में विविधता को अपनाता है।  इस कार्यक्रम ने न केवल देई के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया, बल्कि कॉर्पोरेट परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव लाने में इसकी भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

वास्तव में समावेशी और विविध होना दो अलग चीजें हैं।  गोदरेज इंडस्ट्रीज ने समय के साथ अपनी नीतियों में बदलाव किया है, जिसमें ट्रांसजेंडर टीम के सदस्यों के लिए लिंग पुनर्निर्धारण, समान-लिंग साथी लाभ, लिंग तटस्थ गोद लेने की छुट्टी और समान अवसर नीति के विकल्प शामिल हैं।  गोदरेज डीईआई लैब को विविधता और समावेशन के इर्द-गिर्द चर्चा और विचारों को बढ़ावा देने की उम्मीद है।  इसका उद्देश्य एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जहां समावेशिता अंतर्निहित हो, जिससे हर कोई आगे बढ़ सके।

About Manish Mathur