युवा भारतीयों में बढ़ रहा है उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर- मेडीबडी अध्ययन

नेशनल, 22 दिसंबर 2023 – भारत के सबसे बड़े डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म मेडीबडी ने सामान्य बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सीमा के भीतर भी युवा भारतीयों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के रुझान का खुलासा किया। ऐसे निष्कर्ष हृदय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक संकेतकों के बारे में चिंताएं बढ़ाते हैं। 20-40 आयु वर्ग के 10,990 व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण करते हुए अध्ययन केवल बीएमआई पर निर्भर रहने की सीमाओं पर प्रकाश डालता है। यह देखभाल के लिए एक सक्रिय, व्यक्तिगत दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है, विशेष रूप से युवा भारतीयों के सामने आने वाली बढ़ती स्वास्थ्य चुनौतियों के सामने।

बीएमआई पर लंबे समय से चली आ रही निर्भरता वर्तमान स्वास्थ्य परिदृश्य में महत्वपूर्ण कारकों को नजरअंदाज कर सकती है। व्यस्त कार्यक्रम, उच्च दबाव वाली नौकरियां, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें और सीमित शारीरिक गतिविधि के बीच “ऑन-डिमांड” पीढ़ी पर विचार करें। ये वास्तविकताएं, सुविधाजनक लेकिन प्रसंस्कृत (प्रोसीस्ड) विकल्पों की ओर बदलती भोजन आदतों के साथ मिलकर, सामान्य बीएमआई वाले युवा भारतीयों में उच्च कोलेस्ट्रॉल के रूप में खतरे को बढ़ावा दे सकती हैं।

निष्कर्षों से पता चलता है कि उच्च निम्न-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल [एलडीएल-सी] (>160 मिलीग्राम/डीएल) वाले 22% व्यक्ति, जो भविष्य में हृदय संबंधी जोखिम का एक प्रमुख संकेतक है, सामान्य बॉडी मास इंडेक्स [बीएमआई] 18.5 -22.9 की सीमा के दायरे में आते हैं। यह उस पारंपरिक धारणा को चुनौती देता है कि बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से मोटापे से जुड़ा है। विशेष रूप से, पुरुषों के प्रभावित होने की अधिक संभावना है, उच्च एलडीएल-सी वाले 63.7% व्यक्ति इस श्रेणी में आते हैं। इसी प्रकार, उच्च एलडीएल-सी (130-159 मिलीग्राम/डीएल)) वाले 26.5% व्यक्ति सामान्य बीएमआई श्रेणी के हैं। ये आँकड़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को निर्धारित करने में बीएमआई से परे कारकों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं, जिनमें खान-पान की बदलती आदतें, गतिहीन जीवन शैली, दीर्घकालिक तनाव और यहां तक कि आनुवंशिकी भी शामिल है।

मेडीबड्डी के मेडिकल ऑपरेशंस के प्रमुख डॉ. गौरी कुलकर्णी ने इन खुलासों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “सामान्य बीएमआई वाले युवा व्यक्तियों में उच्च कोलेस्ट्रॉल सभी के लिए उपयुक्त दृष्टिकोण से आगे बढ़ने और अपनाने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। स्वास्थ्य देखभाल रणनीति व्यक्तिगत कारकों पर विचार करती है। नियमित स्वास्थ्य जांच और तनाव प्रबंधन जैसे जीवनशैली में बदलाव, , स्वस्थ भोजन और बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधि इस विकसित हो रहे स्वास्थ्य परिदृश्य में युवा भारतीयों के हृदय स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

जैसे-जैसे युवा भारतीय उभरती स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, अध्ययन सक्रिय स्वास्थ्य देखभाल उपायों के महत्व पर प्रकाश डालता है। नियमित जांच की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देना एक स्वस्थ भविष्य के लिए जरूरी हो गया है। यह सलाह दी जाती है कि 20 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को कम से कम हर पांच साल में अपना कोलेस्ट्रॉल मापना चाहिए। यदि आपमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो आपको और आपके डॉक्टर को तुरंत इस पर फैसला करना होगा कि इसका शीघ्र इलाज हो सके।

एक समाज के रूप में, हमें पारंपरिक मानदंडों से आगे बढ़ना चाहिए और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। मेडीबडी एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है जहां उच्च गुणवत्ता वाली, व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए सुलभ हो। मेडीबडी के विशेषज्ञों के व्यापक नेटवर्क के साथ, हम व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने और निवारक उपाय अपनाने के लिए सशक्त बनाते हैं।

About Manish Mathur