सोनी ने लॉन्च किया असाधारण साउंड क्वालिटी, हल्के वज़न और अनोखी पोर्टेबिलिटी वाला ईसीएम-एस1 वायरलेस माइक्रोफोन

नई दिल्ली, 17 फरवरी 2024: सोनी ने अपने माइक्रोफोन पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए नया वायरलेस/स्ट्रीमिंग माइक्रोफोन ईसीएम-एस1 पेश किया है। इस अत्याधुनिक माइक्रोफोन का डिजाईन हल्का है और इसमें हाई क्वालिटी साउंड कैप्चर की सुविधा है। सोनी ईसीएम-एस1 के साथ वीडियो सामग्री निर्माताओं को विभिन्न शूटिंग परिदृश्यों में बेहतर तरीके से ऑडियो रिकॉर्डिंग करने की क्षमता प्रदान करता है।

पेशेवर वीडियोग्राफरों और वीडियो कंटेंट क्रिएटर, जिन्हें शूट, लाइवस्ट्रीम और पॉडकास्ट के लिए बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी की ज़रूरत होती है, उनके लिए ईसीएम-एस1 माइक्रोफोन कमाल का उपकरण है। माइक्रोफ़ोन की बॉडी, कॉम्पैक्ट और हल्की है और इसमें तीन 14 मिमी बड़े-व्यास वाले कैप्सूल है जिसे मानवीय आवाज़ों को स्वाभाविक रूप से और हाई क्वालिटी साउंड के साथ कैप्चर करने के लिए ट्यून किया गया है। कैमरे, कंप्यूटर और स्मार्टफ़ोन से इसके निर्बाध कनेक्शन की वजह से गतिशील और आकर्षक ऑडियो-वीडियो अनुभव चाहने वाले कंटेंट क्रिएटर के लिए महत्वपूर्ण उपकरण बन जाता है। ऑडियो को वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से सीधे कैमरे में रिकॉर्ड किया जाता है, इसलिए “साउंड और वीडियो लैग” नहीं होता। यह लैग कभी-कभी तब होता है जब लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान वितरण डिवाइस में साउंड और वीडियो का अलग-अलग इनपुट होते हैं, और इस तरह डिले कंपनसेशन की ज़रूरत नहीं होती है।

ईसीएम-एस1 माइक्रोफोन, नवोन्मेष और उत्कृष्टता के प्रति ब्रांड की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इन नई पेशकशों के साथ, सोनी ऑडियो टेक्नोलॉजी की सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है, जिससे क्रिएटर को कंटेंट क्रिएशन के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय साउंड क्वालिटी हासिल कर सकते हैं।

  1. कैमरे से कनेक्ट करके हाई क्वालिटी साउंड पिकअप प्रदर्शन और साउंड तथा वीडियो का सिंक्रोनाइज़ेशन

ईसीएम-एस1 तीन बड़े-व्यास (14 मिमी) वाले कैप्सूल से लैस है जो तीन साउंड पिकअप मोड से मेल खाता है: यूनी-डायरेक्शनल, ओमनी-डायरेक्शनल और स्टीरियो, जो उच्च संवेदनशीलता और व्यापक फ्रीक्वेंसी विशेषताओं के साथ उच्च गुणवत्ता वाला साउंड पिकअप प्रदान करता है। माइक्रोफोन का आंतरिक कम नॉइज़ लेवल और विस्तृत गतिशील रेंज सबसे धीमे साउंड की भी स्पष्ट रिकॉर्डिंग में मदद करता है।

मानवीय आवाज़ों को स्वाभाविक रूप से और स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड करने के लिए इसे ट्यून कर माइक्रोफोन रिकॉर्डिंग के दौरान यथार्थवादी और समृद्ध बनावट वाला साउंड कैप्चर कर सकता है जो स्ट्रीमिंग माइक्रोफ़ोन के लिए अद्वितीय है। इसमें एक नॉइज़ कट फ़िल्टर भी है जो डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग के माध्यम से कठोर शोर को प्रभावी ढंग से हटा देता है, और एक लो-कट फिल्टर जो हवा, एयर कंडीशनिंग और कंपन जैसे अनावश्यक कम-फ्रीक्वेंसी शोर को कम करता है, इस तरह आसपास के वातावरण के असर को कम करता है। ईसीएम-एस1 में फंक्शन की एक पूरी श्रृंखला है जो शोर को कम करती है और उच्च गुणवत्ता वाले साउंड पिकअप में मदद करती है।

  1. कॉम्पैक्ट, हल्के आवास और बहुमुखी कनेक्टिविटी के साथ एक नया साउंड पिकअप स्टाइल

ईसीएम-एस1 माइक्रोफोन हल्का है, इसका वज़न सिर्फ 157 ग्राम है और यह 63.0 मिमी x 137.5 मिमी x 63.0 मिमी (डब्ल्यू/एच/डी) के साथ कॉम्पैक्ट है। इसमें अल्ट्रा-लाइट और कॉम्पैक्ट रिसीवर है जिसका वज़न 25 ग्राम है और आकार में 32 मिमी x 29 मिमी x 50 मिमी (डब्ल्यू/एच/डी) है। ब्लूटूथ 5.3 (ब्लूटूथ लो एनर्जी) और एलसी3प्लस कोडेक कम बिजली की खपत, कम लेटेंसी और हाई साउंड क्वालिटी प्रदान करते हैं। वायरलेस कनेक्शन का उपयोग, ऐसे रिकॉर्डिंग स्टाइल में मदद करता है जिसमें आस-पास की आवाज़ों से बेअसर रहता है। आप साउंड पिकअप का एक नया स्तर भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे संगीत वाद्ययंत्रों के साथ बातचीत और गायन को हाई साउंड क्वालिटी में रिकॉर्ड किया जा सकता है।

कनेक्टिविटी के लिए, रिसीवर को इसके एमआई शू के ज़रिये एक कम्पैटिबल कैमरे से जोड़ा जा सकता है। माइक्रोफोन और रिसीवर यूएसबी टाइप-सी® टर्मिनलों से लैस हैं जो 48 केएचज़ेड/24-बिट डिजिटल ऑडियो आउटपुट का समर्थन करते हैं। परिणामस्वरूप, माइक्रोफोन विभिन्न तरीकों से उच्च गुणवत्ता वाला साउंड रिकॉर्ड कर सकता है, जैसे रिसीवर के यूएसबी के ज़रिये माइक्रोफ़ोन को पीसी या स्मार्टफोन से वायरलेस तरीके से कनेक्ट करना या यूएसबी के माध्यम से माइक्रोफोन को सीधे पीसी या स्मार्टफ़ोन से कनेक्ट कर। रिसीवर में ऑडियो आउटपुट टर्मिनल के रूप में 3.5 मिमी मिनी जैक (स्टीरियो) भी है।

  1. उच्च संचालन क्षमता जो विभिन्न किस्म के क्रिएटर की आवश्यकताओं को पूरा करती है

माइक्रोफोन में एक इंडिपेंडेंट डायल है जो साउंड रिकॉर्डिंग स्तर को एडजस्ट करता है। इंडिकेटर लैंप के साथ रीयल टाइम में ऑडियो इनपुट लेवल को चेक करते समय ईसीएम-एस1 के ऑडियो इनपुट स्तर की मात्रा को ऊपरी डायल के साथ सहज रूप से एडजस्ट किया जा सकता है। बिल्ट-इन लिंक लैंप किसी भी छूटी हुई रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए माइक्रोफ़ोन और रिसीवर के बीच कम्युनिकेशन की स्थिति को इंगित करता है। माइक्रोफ़ोन और पीसी या स्मार्टफोन के बीच यूएसबी कनेक्शन के माध्यम से रिकॉर्डिंग करते समय, हेडफ़ोन (व्यावसायिक रूप से उपलब्ध) को कनेक्टेड डिवाइस को शामिल किए बिना ऑडियो की निगरानी के लिए माइक्रोफ़ोन के हेडफोन आउट जैक से जोड़ा जा सकता है। हेडफ़ोन के वॉल्यूम को माइक्रोफ़ोन के नीचे डायल को थोड़ी देर दबाकर भी एडजस्ट किया जा सकता है। आप माइक्रोफ़ोन और उसके ऑडियो के इनपुट वॉल्यूम स्तर के बीच ऑडियो मिक्सिंग रेशियो को माइक्रोफोन पर हेडफोन वॉल्यूम/मिक्सिंग रेशिओ एडजस्टमेंट डायल के साथ यूएसबी कनेक्शन के ज़रिये कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन से ऑडियो के साथ एडजस्ट कर सकते हैं ।

ईसीएम-एस1 और रिसीवर दोनों में विस्तारित उपयोग के लिए एक बिल्ट-इन बैटरी होती है। कैमरे के एमआई शू या यूएसबी टाइप-सी® केबल से कनेक्ट होने पर रिसीवर को सीधे बिजली आपूर्ति के समर्थन से भी लगातार उपयोग किया जा सकता है। यूएसबी टाइप-सी® केबल का उपयोग कर बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने पर माइक्रोफोन का उपयोग लगातार 13 घंटे तक किया जा सकता है।

इसके अलावा, इसका पॉप गार्ड पॉपिंग नॉइज़ को कम करता है और यह तब होता है जब स्पीकर का मुंह माइक्रोफोन के करीब होता है और उनकी सांस माइक्रोफोन के सीधे संपर्क में आती है। यह वोकल, नैरेशन और अन्य ऑडियो को इष्टतम परिस्थितियों में रिकॉर्ड करने में मदद करता है। इसमें एक स्टैंड भी शामिल है, जिसे माइक्रोफोन से जोड़ा जा सकता है, जिससे रिकॉर्डिंग के दौरान माइक्रोफोन बिना किसी सहारे के खड़ा रह सकता है। माइक्रोफोन एंगल को आगे या पीछे भी समायोजित किया जा सकता है। ज़रूरत न हो तो स्टैंड को हटाया जा सकता है और माइक्रोफ़ोन के निचले भाग पर 1/4″ थ्रेड इसे ट्रायपॉड पर लगाने या व्यावसायिक रूप से उपलब्ध माइक्रोफ़ोन आर्म से जोड़ने में मदद करता है।

मूल्य निर्धारण और उपलब्धता

ईसीएम-एस1 पूरे देश में मौजूद सभी सोनी सेंटर, अल्फा फ्लैगशिप स्टोर्स, सोनी अधिकृत डीलरों, ईकॉमर्स वेबसाइटों (अमेज़न और फ्लिपकार्ट) और प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स पर उपलब्ध होगा।

मॉडल सर्वोत्तम खरीद मूल्य (रुपये में) उपलब्धता तिथि
ईसीएम-एस1

 

34,990/- 16 फरवरी 2024

 

About Manish Mathur