स्ट्रेटा इंडिया ने की जयपुर में अपने वेयरहाउस एसेट की सफल बिक्री की घोषणा, दो साल की अवधि में निवेशकों को अपने निवेश पर मिला 13-14 फीसदी का रिटर्न

जयपुर, 22 फरवरी 2024- भारत के सबसे बड़े कॉमर्शियल रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म स्ट्रेटा ने जयपुर में अपने वेयरहाउस एसेट की सफल बिक्री की घोषणा की है, जिससे दो साल की अवधि में निवेशकों को अपने निवेश पर 13-14 फीसदी का रिटर्न मिला है। इस बिक्री के साथ, स्ट्रेटा देश में ऐसे फ्रेक्शनल ऑनरशिप प्लेटफॉर्म (एफओपी) में से एक बन गया है, जो अपने निवेशकों को फुल एक्जिट की पेशकश करता है। 88,000 वर्ग फुट में फैले वेयरहाउस एसेट की पर्याप्त आरओआई के साथ बिक्री स्ट्रेटा की पहली सफल बिक्री को दर्शाती है।

निवेश के लिए 2021 में लॉन्च की गई जयपुर अपॉर्चुनिटीनाम की वेयरहाउस संपत्ति का अधिग्रहण 20.09 करोड़ रुपये में किया गया था और अंतिम मूल्यांकन 23.25 करोड़ रुपये के साथ 5.72 प्रतिशत सीएजीआर की दर से बढ़ा है।

पहले से ही सैचुरेटेड टियर वन बाजारों से परे जाते हुए देश के अंदरूनी हिस्सों में अवसर पैदा करने में एक ट्रेंडसेटर के रूप में, स्ट्रेटा देश भर में अपने निवेशकों के लिए अधिक मजबूत, विकास और मूल्य-उन्मुख निवेश के अवसर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 2021 में लॉन्च के समय, लॉन्चिंग के 48 घंटों के भीतर ही परिसंपत्ति को पूरी तरह से वित्त पोषित कर दिया गया था, जो भारत के उभरते शहरों में निवेशकों के विश्वास को दर्शाता है और उनके विकास में योगदान देता है। इस संपत्ति में लगभग 45 प्रतिशत निवेशक पहली बार आंशिक स्वामित्व वाले निवेशक थे, जो नए बाजारों की ओर रुझान का संकेत देता है।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, स्ट्रेटा के को-फाउंडर और सीईओ, सुदर्शन लोढ़ा ने कहा, ‘‘यह सफल सौदा न केवल निवेशकों की अपेक्षाओं को पूरा करता है, बल्कि इससे भी आगे निकल जाता है, वैकल्पिक निवेश के रूप में स्ट्रैटा और आंशिक स्वामित्व में विश्वास मजबूत होता है। हमने एक बाजार के रूप में जयपुर में जबरदस्त विश्वास हासिल किया है। इसके अलावा, हम आगामी तिमाही में जयपुर में 100 करोड़ रुपये की संपत्ति लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। रिसर्च आधारित निर्णयों के माध्यम से निवेशकों के हितों को बनाए रखने की हमारी प्रतिबद्धता पारदर्शिता के साथ-साथ इनोवेशन और अधिकतम रिटर्न के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करती है। यह उपलब्धि भी हमारे बिजनेस मॉडल की कामयाबी को दर्शाती है और इससे यह भी साबित होता है कि निवेशक हम पर कितना भरोसा करते हैं। हम इस तथ्य को भी पहचानते हैं कि सफल निवेश आशाजनक बाजारों को पहचानने, स्थानीय भागीदारी को बढ़ावा देने और निवेशित समुदायों को सपोर्ट देने से आता है।’’

यह उपलब्धि भारत में फ्रेक्शनल ऑनरशिप का एक मजबूत नया परिसंपत्ति वर्ग बनाने पर स्ट्रेटा के फोकस को रेखांकित करती है, जिससे उच्च-स्तरीय सीआरई निवेश तक समस्त निवेशकों की पहुंच संभव होती है। लगभग 25 प्रतिशत एनआरआई भागीदारी सहित 1 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं और 3,000 से अधिक सक्रिय निवेशकों के साथ, स्ट्रेटा भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र में विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस प्लेटफॉर्म को कोटक इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स, गृहस प्रॉपटेक, सेबर इन्वेस्टमेंट्स, एलिवेशन कैपिटल, मेफील्ड और प्रॉपस्टैक जैसे प्रतिष्ठित संस्थागत निवेशकों का सपोर्ट हासिल है।

About Manish Mathur