आईआईएम संबलपुर ने एक्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम (2024-2026) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए

संबलपुर, 19 मार्च, 2024- देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक आईआईएम संबलपुर ने दो साल के एक्जीक्यूटिव एमबीए कार्यक्रम 2024-2026 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 है। इस प्रोग्राम को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसकी सहायता से विद्यार्थी अपने कामकाज के क्षेत्र में नए और इनोवेटिव विचारों को आसानी से शामिल कर सकते हैं। साथ ही वे जटिल और मुश्किल कारोबारी  समस्याओं को हल करने, लोगों को मैनेज करने के संबंध में गहरा विजन हासिल कर सकते हैं। इस तरह उन्हें संगठनात्मक दृष्टि से मजबूत और अग्रणी तौर पर काम करने में आसानी होती है।
पाठ्यक्रम को कामकाजी पेशेवरों के लिहाज से ही तैयार किया गया है और यह स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और कम से कम 3 साल के पेशेवर अनुभव वाले लोगों को एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। संकाय सदस्यों द्वारा लाइव सत्र के जरिये प्रतिभागियों को इंटरैक्टिव तरीके से सीखने की सुविधा मिलेगी। कार्यक्रम हाई डेफिनिशन, वीडियो कॉन्फ्रेंस आधारित वर्चुअल क्लासरूम (वीसीआर) ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और ऑफलाइन मोड के जरिये संचालित किया जाएगा। एक्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम से उन लोगों को लाभ होगा जो एंटरप्रेन्योरिशप को लेकर बहुत मजबूती और गहराई के साथ सोचते हैं और जो आत्मनिर्भर भारत, मेक इन इंडिया और स्टार्ट-अप इंडिया जैसी भारत सरकार की विभिन्न पहलों का लाभ उठाना चाहते हैं।
आईआईएम संबलपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने बताया, ‘‘एक्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम का लक्ष्य प्रतिभागियों को अपने उद्यमशीलता कौशल और रणनीतियों को बढ़ाने, अपने व्यक्तिगत विकास को और बेहतर बनाने और जिम्मेदार अग्रणी कार्यकारी के रूप में उभरने में मदद करना है। इस कार्यक्रम की विशिष्टता ही इस बात में निहित है कि यह एंटरप्रेन्योरशिप की मानसिकता वाले अग्रणी लोगों को आगे लाता है। इसमें डिजिटल परिवर्तन, सस्टेनेबिलिटी, जिम्मेदार नेतृत्व, डेटा एनालिटिक्स और कॉर्पाेरेट एंटरप्रेन्योरशिप जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता का अवसर मिलता है। इसके अत्याधुनिक पाठ्यक्रम को समसामयिक और प्रासंगिक बनाया गया है।’’
पात्रता-
उम्मीदवार के लिए आवश्यक है कि उसके पास-
• न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष हो।
• 3 वर्ष का प्रबंधकीय/उद्यमी/व्यावसायिक अनुभव हो।
प्रवेश प्रक्रिया-
• चयन मानदंड और व्यक्तिगत साक्षात्कार (पीआई) दौर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग
• अंतिम मेरिट सूची पीआई में उम्मीदवार के समग्र प्रदर्शन, शैक्षणिक योग्यता और कार्य अनुभव के आधार पर तैयार की जाएगी।
• नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र/सहमति पत्र जमा करना।
महत्वपूर्ण जानकारी-
• एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि- 31 मार्च, 2024
• किसी भी पूछताछ के लिए कृपया +91 9777132258/9811210611 पर संपर्क करें

अधिक जानकारी और ब्रोशर के लिए विजिट करें-https://iimsambalpur.ac.in/executive-mba/

About Manish Mathur