वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के परिणाम जीसीपीएल ने मजबूत रिकवरी की योजना के साथ कोविड-19 की मंदी से पार पाने के लिए नए प्रोडक्ट लॉन्च किए

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 14 मई 2020 उभरते बाज़ारों वाली अग्रणी एफ़एमसीजी कंपनी गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने 31 मार्च 2020 को समाप्त तिमाही के लिए आज अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की।

वित्तीय अवलोकन

वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन का सारांश

  • पिछले साल की तुलना मेंए वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में समेकित स्थिर मुद्रा बिक्री में 11% की कमी दर्ज की गई
    भारतीय कारोबार की बिक्री में साल.दर.साल आधार पर 18% की कमी देखी गई जिसके चलते मात्रा ;वॉल्यूम में साल.दर.साल आधार पर 15% की गिरावट दर्ज हुई
  • स्थिर मुद्रा आधार पर अंतर्राष्ट्रीय कारोबार की बिक्री में साल.दर.साल आधार पर 2% की कमी दर्ज की गई
  • वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में समेकित स्थिर मुद्रा ईबीआईटीडीए में साल.दर.साल आधार पर 15% की गिरावट दर्ज की गई जबकि समेकित ईबीआईटीडीए मार्जिन में 22.3%की कमी आई
  •  वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ और ईपीएस क्रमशः निम्न रहे हैं ;असाधारण वस्तुओं और वन.ऑफ के बिना
    रु 316 करोड़ और रु 3,09

अध्यक्ष की टिप्पणी

वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए जीसीपीएल की कार्यकारी अध्यक्ष सुश्री निसाबा गोदरेज ने कहा

कोविड.19 महामारी के फैलाव के कारण दुनिया भर के लिए यह तिमाही अप्रत्याशित रहीए और इसके चलते सभी भौगोलिक स्थिति में हमारे ऑपरेशन प्रभावित हुए हैं। जीसीपीएल मेंए हम ष्सुरक्षा पहलेष् के सिद्धांत पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे कर्मचारी और बिजनेस पार्टनर सुरक्षित हैंए और वे कोविड.19 के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक सावधानियाँ बरत रहे हैं। हमेशा लोगों और सरकार के प्रयासों के साथ एकजुटता से खड़े रहने वाले गोदरेज समूह ने भारत में सामुदायिक सहायता और राहत कार्यों के लिए 50 करोड़ रुपए का प्रारंभिक परिव्यय ;आउटलेद्ध निर्धारित किया है। हमने न सिर्फ लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किया हैए बल्कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति शृंखला को सुचारु बनाए रखने के लिए सरकारी प्राधिकारियों के साथ मिलकर काम भी कर रहे हैं।

इस तिमाही के दौरानए हमने मार्च 2020 के मध्य तक अपनी श्रेणियों में लगातार मांग देखी है। हालाँकिए हमारे ऑपरेशन वाले कई भौगोलिक क्षेत्रों में वायरस के फैलाव और फलस्वरूप लॉकडाउन के चलते मार्च 2020 के उत्तरार्ध में वास्तविक कोई बिक्री नहीं हुईए और तिमाही में हमारा बिक्री प्रदर्शन काफी प्रभावित रहा। इसके परिणामस्वरूप हमारे भारतीय कारोबार का प्रदर्शन कमजोर रहाए तथापि सभी श्रेणियों में हमने बाज़ार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा।

हमारे अंतर्राष्ट्रीय कारोबार मेंए इंडोनेशिया ने कोविड.19 संकट के बावजूद विभिन्न श्रेणियों में लगातार प्रदर्शन करते हुए और कई गो.टू.मार्केट पहलों के माध्यम से मध्य एकल अंक के लाभदायक स्थिर मुद्रा बिक्री वृद्धि के साथ अपनी मजबूत वृद्धि गति बनाए रखी है। जीएयूएम ;गोदरेज अफ्रीकाए यूएसएए मध्य.पूर्वद्ध मेंए हमारे ऑपरेशन वाले कई देशों में कोविड.19 महामारी के कारण हुए व्यवधानों के बावजूद हमारा बिक्री प्रदर्शन कमजोर रहा है।

आगे बढ़ते हुएए हम विभिन्न देशों में निर्धारित सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए और लॉकडाउन में शिथिलता के साथए अपनी आपूर्ति शृंखला के संचालन और वितरण में तेजी ला रहे हैं। चूँकि स्थिति बेहद गतिशील हैए अतः हमारी टीमें कारोबार को वापस पटरी पर लाने के लिए विभिन्न परिदृश्यों का आकलन कर रही हैं और विवेकपूर्ण तरीके से इसका प्रबंधन करने के लिए प्रयासरत हैं। हम अपनी बाज़ार हिस्सेदारी बढ़ाने और प्रतिस्पर्धा को बेहतर बनाने के लिए प्रासंगिक नवाचार शुरू करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। यह स्थिति असाधारण स्तर की अनुकूलनशीलताए लचीलापन और चुस्ती की माँग करती है . और हमारी टीमें इस चुनौती को अपनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

व्यवसाय समीक्षा दृ भारत

प्रदर्शन झलकियाँ
ऽ वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही मेंए भारतीय बिक्री 18% की गिरावट के साथ रू 1,089 करोड़ रहीय मात्रा ;वॉल्यूम में 15% की गिरावट दर्ज हुई
ऽ वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही मेंए द्वितीयक बिक्री ;अर्थात वितरकों से खुदरा विक्रेताओं को बिक्रीद्ध में 11% की गिरावट देखी गई
ऽ वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही मेंए समायोजित ईबीआईटीडीए 23% की गिरावट के साथ रुण् 301 करोड़ हो गया
ऽ वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही मेंए अपवाद और वन.ऑफ मदों के बिना शुद्ध लाभ 25% की गिरावट के साथ रुण् 222 करोड़ हो गया

श्रेणी आधारित समीक्षा
घरेलू कीटनाशक
मार्च 2020 के उत्तरार्ध में बिक्री के नुकसान के चलतेए घरेलू कीटनाशकों के प्रदर्शन में 16% की गिरावट देखी गईए जो उत्तर भारत में मच्छर के उच्च संक्रमण की शुरुआत को चिह्नित करता है। हमने अगरबत्ती सहित समग्र श्रेणी में क्रमिक रूप से बाज़ार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा है। गुडनाइट गोल्ड फ़्लैश लिक्विड वेपराइज़र को दक्षिण भारत में उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने के बादए हमने इसका पूरे देश में विस्तार किया है।

साबुन
कोविड.19 महामारी के चलते पैदा हुए हालात मेंए मार्च 2020 के उत्तरार्ध में बिक्री के नुकसान के कारणए साबुनों के प्रदर्शन में 23ः की गिरावट देखी गई। गर्मियों के मौसम की शुरुआत के साथए आमतौर पर इस अवधि में हाई ग्रोथ देखा जाता है। हमने प्रभावी माइक्रो.मार्केटिंग पहलों के चलते बाज़ार हिस्सेदारी को हासिल करना जारी रखा है। हमने प्रोटेक्ट हेल्थ सोप को लॉन्च किया हैए और हमारी योजना भावी विकास को गति देने के लिए हेल्थ और हाइजिन श्रेणियों को प्राथमिकता देना है।

हेयर कलर
हेयर कलर की विवेकाधीन प्रकृति और उपभोक्ताओं द्वारा इसकी खपत में कमी के चलतेए हेयर कलर श्रेणी में सामान्य मंदी के साथ कमजोर प्रदर्शन देखा गया। हमने पिछले कुछ महीनों में बाज़ार हिस्सेदारी हासिल की है। गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम की बाज़ार हिस्सेदारी अब तक की सबसे उच्चतम रही है। दक्षिण भारत में गोदरेज एक्सपर्ट ईजी 5 मिनट शैंपू हेयर कलर का प्रदर्शन अच्छा रहा है और इसका पूरे देश में विस्तार किया जा रहा है।
व्यवसाय समीक्षा दृ अंतर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया
हमारे इंडोनेशियाई कारोबार ने 6ः की स्थिर मुद्रा लाभदायक बिक्री वृद्धि प्रदान करते हुए अपनी वृद्धि गति बनाए रखी है। लागत बचत कार्यक्रमों ;प्रोजेक्ट सर्मेटद्ध के माध्यम से समायोजित ईबीआईटीडीए मार्जिन में 210 बीपीएस का विस्तार हुआ है। स्वच्छता के लिए बढ़ती आवश्यकता के बीच हमने एक हेल्थ और हाइजिन रेंज लॉन्च की है।

जीएयूएम ;अफ्रीकाए यूएसए तथा मध्य.पूर्वद्ध
कोविड.19 महामारी के प्रकोप के कारण जीएयूएम क्लस्टरों में खराब प्रदर्शन के चलतेए इनमें हमारा प्रदर्शन कमजोर रहा। कुल मिलाकरए यहाँ हमारी स्थिर मुद्रा बिक्री में 13ः की गिरावट दर्ज की गई। दक्षिणी क्लस्टर में बिक्री में मामूली गिरावट दर्ज की गईए जबकि पश्चिमी क्लस्टर में बिक्री में मामूली सुधार ;बढ़ोतरीद्ध दर्ज किया गया। हालाँकिए तरलता ;नकदी कीद्ध चुनौतियों तथा विमुद्रीकरण के प्रभाव के साथ पूर्वी क्लस्टर में हमारा प्रदर्शन कमजोर रहा। साल.दर.साल आधार पर समायोजित ईबीआईटीडीए मार्जिन में 670 बीपीएस की गिरावट देखी गई। हम वेट हेयर केयर कारोबार को बढ़ाना जारी रखे हुए हैं।

गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट के बारे में

गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्टए उभरते बाज़ार वाली एक अग्रणी कंपनी है। 123 वर्ष के युवा गोदरेज समूह के हिस्से के रूप मेंए हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास विश्वासए सत्यनिष्ठा तथा दूसरों के लिए सम्मान की भावना जैसे सुदृढ़ मूल्यों पर टिकी हुई गौरवशाली विरासत है। ठीक इसी समयए हम तेजी से बढ़ रहे हैं तथा हमारी आकांक्षाएं रोमांचक व महत्वाकांक्षी हैं।

आजए हमारे समूह को विभिन्न व्यवसायों में वैश्विक रूप से 115 करोड़ ;1ण्15 बिलियनद्ध उपभोक्ताओं का अटूट विश्वास प्राप्त है। गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट में अंतर्राष्ट्रीय विस्तार के लिए 3ग3 दृष्टिकोण के अनुरूपए हम 3 श्रेणियों ;होम केयरए पर्सनल वॉशए हेयर केयरद्ध में 3 उभरते बाजारों ;एशियाए अफ्रीकाए लैटिन अमरीकाद्ध में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। हमें उभरते बाज़ारों में सबसे बड़े घरेलू कीटनाशक तथा हेयर कलर वाली कंपनियों में स्थान प्राप्त है। घरेलू कीटनाशकों में हम भारत में अगुआ हैंए और इंडोनेशिया में दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी है तथा अफ्रीका में हम अपने पाँव पसार रहे हैं। अफ्रीकी मूल की महिलाओं की हेयर केयर जरूरतों को पूरा करने में हम अग्रणी हैंए भारत तथा उप.सहारा अफ्रीका में हेयर कलर में हम नंबर एक हैं और लैटिन अमरीका में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक हैं। भारत में साबुनों में हम नंबर दो हैं तथा एयर फ्रेशनर्स तथा गीले टिश्यू में इंडोनेशिया में नंबर एक हैं।
लेकिन हमारे लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और नवोन्मेषीए अत्यंत पसंदीदा उत्पादों के साथ अच्छी कंपनी बने रहें। हमारे समूह में प्रमोटर होल्डिंग का लगभग 23 प्रतिशत एक ट्रस्ट में निहित है जो पर्यावरणए स्वास्थ्य तथा शिक्षा में निवेश करता है। अधिक समावेशी तथा हरित भारत के निर्माण में अपने श्अच्छे और हरितश् दृष्टिकोण के द्वारा विशिष्टता दर्शाने के लिए हम अपने जुनून और प्रयोजन को एक साथ ला रहे हैं।

इन सबके केंद्रबिंदु में हमारी प्रतिभाशाली टीम है। उत्साही व उच्च प्रदर्शन संस्कृति के साथए हम प्रेरक कार्यस्थल को बढ़ावा देने में गौरव महसूस करते हैं। हम अपनी टीमों में विविधता को सम्मान व प्रतिष्ठा देने के लिए भी गंभीरता के साथ प्रतिबद्ध हैं।

About Manish Mathur