टाटा पावर के तकनीकी नवाचारों से ग्राहकों को मिल रहे हैं अच्छे सेवा अनुभव

Edit-Rashmi Sharma

 जयपुर 14 मई 2020 ग्राहकों को प्रदान किए जा रहे सेवा अनुभवों में लक्षणीय सुधार लाने में आधुनिक तकनीकी नवाचारों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। खास कर आवश्यक सेवा उद्यमों में नयी प्रौद्योगिकी बहुत ही आवश्यक होती है। भारत की सबसे बड़ी एकात्मिक ऊर्जा कंपनी टाटा पावर प्रौद्योगिकी में सुधार और नयी प्रौद्योगिकी का स्वीकार करने में हमेशा आगे रही है।

 टाटा पावर ने अपने उत्पादों और सेवाओं का विकास करते हुए ग्राहकों की वर्तमान जरूरतों को पूरा किए जाने के साथ ही उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जाए यह मानक निश्चित किया है।  पिछले कुछ सालों से यह कंपनी अपनी सक्षम वितरण व्यवस्था के जरिए और रूकावट को कम से कम रखते हुए ग्राहकों को अखंडित ऊर्जा आपूर्ति करते आ रही है।

 ग्राहकों को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करने में अग्रणी टाटा पावर ने उच्च तकनीकी आधुनिक हार्डवेयर डिवाइसेस पेश की हैं। इसमें स्मार्ट मीटर्स, वाई-फाई सक्षम मीटर्स भी शामिल हैं। इससे मीटर रीडिंग को डिजिटल तरीके से करना संभव हो रहा है। साथ ही नो यूअर इलेक्ट्रिसिटी कंजम्प्शन जैसे ऐप पर आधारित ग्राहक इंटरफेस सेवाएं शुरू की गयी है। टाटा पावर ने अपने ग्राहकों को अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर सुरक्षित डिजिटल पेमेंट के विकल्प भी मुहैया किए हैं। टाटा पावर ने एक अनूठा डिजिटल प्लेटफार्म विकसित किया है, जिसमें जिओग्रफ़िकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम के उपयोग से ग्राहकों की शिकायतों का निवारण किया जा रहा है।

 कंपनी के तकनीकी नवाचारों के बारे में टाटा पावर के सीईओ और एमडी श्री. प्रवीर सिन्हा ने बताया, हमारे ग्राहकों का हित हमारी सबसे बड़े प्राथमिकता है, हमारे इस सिद्धांत को इन सेवाओं में फिर से दोहराया गया है। तकनीकी नवाचारों में हम हमेशा से ही आगे रहे हैं और आगे चलकर भी ग्राहकों की सुविधा के लिए ऐसी कई सेवाएं लाकर हम उन्हें सरल, सुरक्षित और भरोसेमंद सेवाओं का अनुभव प्रदान करते रहेंगे।”

 टाटा पावर के ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन विभाग के अध्यक्ष श्री. संजय बंगा ने बताया, हमारे ग्राहकों को हमारी सेवाएं अधिक तेजी से, सरलतापूर्वक और सुविधा से मिलती रहे इसलिए टाटा पावर में हम लगातार प्रयास करते रहते हैं। हम मानते हैं कि कोई भी ग्राहक सिर्फ उत्पाद नहीं चुनता बल्कि उत्पाद के साथ दी जाने वाली सेवाएं भी उनके लिए काफी मायने रखती हैं। हम गर्व से कह सकते हैं कि मानवीय संबंधों को महत्वपूर्ण मानने वाली हमारी कंपनी उच्च तकनीकी आधुनिकतम सेवाओं के जरिए ग्राहकों को अच्छे अनुभव प्रदान कर रही है और इसीलिए अन्य कंपनियों की अपेक्षा हमारी अलग पहचान बनी है।”

 एसएमआरडी और डब्ल्यूएमआईयू से ग्राहकों को मीटर रीडिंग और बिल प्राप्त करने में मदद मिलती है। साथ ही टाटा पावर ने शुरू की गयी नो यूअर इलेक्ट्रिसिटी कंजम्प्शन ऐप, वॉइसबोट टीना व्हाट्सअप और माइक्रोसॉफ्ट कैज़ाला सेवाओं से ग्राहक अपने घरों में बिजली के इस्तेमाल पर निगरानी रखने का व्यापक अनुभव ले सकते हैं।

 

  • नो यूअर इलेक्ट्रिसिटी कंजम्प्शन ऐप: टाटा पावर ने इस अनूठी सेवा के जरिए अपने ग्राहकों को बिजली के इस्तेमाल पर निगरानी रखने की सुविधा मुहैया की है।  नयी दिल्ली, मुंबई और अजमेर के टाटा पावर के ग्राहक किसी भी घंटे में, किसी भी महीने में और किसी भी दिन पर उन्होंने कितनी बिजली का इस्तेमाल किया है इसकी जानकारी पा सकते हैं और अपने बिजली के इस्तेमाल पर नियंत्रण रख सकते हैं। यह सब कुछ सिर्फ एक बटन क्लिक करके किया जा सकता है। साथ ही इस ऐप में आवासीय ग्राहकों को अगर उनके द्वारा स्लैब से ज्यादा बिजली इस्तेमाल की जा रही हो तो तुरंत सूचित किया जाता है, इससे ग्राहकों को बिजली का इस्तेमाल सावधानी से करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसका और एक फायदा है कि ग्राहक अपनी बिजली की जरुरत का प्रबंधन कर सकते हैं और टाइम ऑफ़ डे (टीओडी) टैरिफ इंसेंटिव पाने के लिए अपने कामों के समय तय कर सकते हैं।

 

  • वॉइसबोट टीना: आवाज की सहायता से चलायी जा सकें ऐसी ऑनलाइन ग्राहक सेवा टाटा पावर ने शुरू की है। गूगल की सहायता से मुहैया की गयी इस सेवा से ग्राहकों को उनके द्वारा कितनी बिजली इस्तेमाल की जा रही है यह समझने में और बिजली के बिल में बचत करने में सहायता मिलती है।  बिल की रकम भरने के नोटिफिकेशन्स मिलते हैं, ग्राहक अपने बिल का भुगतान समय पर कर सकते हैं, इसमें ग्राहकों को अलग-अलग डिजिटल पेमेंट विकल्प दिए गए हैं जिससे अलग-अलग महीनों के बिलों की तुलना भी की जा सकती है।

 

  • व्हाट्सअप सेवा: टाटा पावर ने सेवाओं को तत्परतापूर्वक प्रदान करने के लिए यह और एक सुविधा दी है, जिसमें ग्राहकों की समस्याओं, शिकायतों को सुलझाया जा सकता है। टाटा पावर के व्हाट्सअप क्रमांक पर सब्स्क्राइब करने पर बिल भुगतान की जानकारी भी आसानी से मिलती है।

 

  • माइक्रोसॉफ्ट कैज़ाला: ग्राहकों को अधिकतम सुविधाएं मुहैया कराने के लिए टाटा पावर कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट कैज़ाला इस सुरक्षित मेसेजिंग और वर्क मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के साथ सहयोग किया है।  बिल प्राप्त करना, बिल का भुगतान यह प्रक्रियाएं आसानी से की जाती हैं और नोटिफिकेशन्स नियमित रूप से मिलते रहते हैं।  इस प्रक्रिया में मीटर रीडिंग, बिल बनना, डिस्काउंट के अलर्ट्स और बिल भुगतान की याद दिलाने वाले मेसेजेस, डिजिटल रिसीट्स और डिस्कनेक्शन अलर्ट्स आदि शामिल हैं।

 

  • शिकायत निवारण की एकीकृत प्रणाली: ग्राहकों को सस्ते दामों में भरोसेमंद बिजली आपूर्ति करना जरुरी है, साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि उनकी समस्याओं, शिकायतों को दूर करने के लिए सरल, सुविधापूर्ण प्रणाली उपलब्ध करायी जाए। बिजली में कुछ खराबी होने पर टेक्नीशियन की राह देखते रहना या बिजली संबंधी अन्य शिकायतों के निवारण के लिए प्रयास करते रहना ग्राहकों के लिए मुश्किल होता है। टाटा पावर के डायरेक्ट वायर ग्राहकों को प्रत्यक्ष फील्ड पर अच्छी, तत्पर सेवाएं मिलती रहे इसलिए कंपनी ने जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) के उपयोग से एक अनूठी सेवा शुरू की है। यह भारत में इस प्रकार की पहली सेवा है। मार्क सिस्टम द्वारा सक्षम की गयी इस सेवा में वास्तविक जानकारी का विश्लेषण किया जाता है और प्रेडिक्शन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है।  इससे ग्राहकों को टेक्नीशियन कहां है, कब तक आएगा यह समझने में मदद मिलती है।

 

About Manish Mathur