महिंद्रा ने अनूठी सुरक्षित कॉन्‍टैक्‍टलेस और डिजिटल सर्विस शुरू की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 13 मई 2020  – महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (M&M Limited) जो 20.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले महिंद्रा समूह का एक घटक है ने आज अपने व्‍हीकल ओनर्स वाहन मालिकों के लिए अपनी नई कॉन्‍टैक्‍टलेस सर्विस की आज घोषणा की। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुरूप देश में अपने कुछ वर्कशॉप्‍स और डीलरशिप्‍स खोले जाने के बाद कंपनी द्वारा उक्‍त घोषणा की गयी। महिंद्रा द्वारा इंडस्‍ट्री से जुड़ी कई अनूठी सर्विसेज की पेशकश की गई है। महिंद्रा भारत में डिजिटल माध्‍यमों के जरिए गाडि़यों की बिक्री करने में हमेशा से अग्रणी रहा है।

कंपनी ने अपने ग्राहकों और डीलरशिप के कर्मचारियों की सर्वोपरि सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु सख्‍त दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए चुनिंदा डीलरशिप्‍स में सेल्‍स एवं सर्विस का परिचालन दोबारा शुरू किया है। महिंद्रा अपने ग्राहकों की संपूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु हरसंभव कोशिश कर रहा है और एहतियात बरत रहा हैए ताकि ग्राहक अपने घरों में बैठे-बैठे या फिर महिंद्रा के वर्कशॉप्‍स में जाकर स्‍वयं को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हुए अपनी गाड़ी की सर्विसिंग करा सकें।

एमएंडएम लिमिटेड के सीईओ . ऑटोमोटिव डिविजन श्री वीजय नाकरा ने कहा हमारे  हाल ही में लॉन्‍च किये गये ओन ऑनलाइन डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के अलावा हमारी अनूठी कॉन्‍टैक्‍टलेस सर्विस के लॉन्‍च से हम अपने ग्राहकों को संपूर्ण और कॉन्‍टैक्‍टलेस सेल्‍स एंड सर्विस अनुभव प्रदान कर सकेंगे। ऐसे समय में सहज अनुभव के जरिए हमारे ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारे लिए सर्वोपरि है। डिजिटल तरीके से कॉन्‍टैक्‍टलेस सर्विस अनुभव की हमारी पेशकश हमारे सभी टचपॉइंट्स में हमारे द्वारा पालन किये जा रहे सख्‍त दिशानिर्देशों और बरती जाने वाली सुरक्षा सावधानियों को बढ़ाने का काम करती है। हम अपने ग्राहकों को आमंत्रित करते हैं कि वो महिंद्रा के इस बिल्‍कुल नये तरीके का अनुभव करें।

कॉन्‍टैक्‍टलेस सर्विस की निम्‍नलिखित विशेषताएं हैं –

1. ग्राहकों को अब अपनी गाड़ी की सर्विसिंग कराने के लिए किसी भी कागजी दस्‍तावेजए नकद पैसा या पेमेंट मशीन को छूने की जरूरत नहीं होगी।

2. मरम्‍मत से जुड़ी सभी जानकारी व रिकॉर्ड्सए कंपनी के विद यू हमेशा मोबाइल एप्लिकेशन (WYH app download – http://bit.ly/WYH-APP/With You Hamesha on WhatsApp – https://bit.ly/WYHWA) पर उपलब्‍ध होगी। ओनर्स अपने रिपेयर ऑर्डर्स जैसे लगाये गये पार्ट्सए गाड़ी में किये गये काम और अन्‍य संबंधित खर्च को देख सकेंगे और ऑनलाइन ही आवश्‍यक स्‍वीकृतियां प्रदान कर सकेंगे और भुगतान कर सकेंगे।

3. महिंद्रा ने भारत में पहली बार कस्‍टमर लाइव नामक सेवा शुरू की है जिसके जरिए वो सीधे सर्विस बे से परामर्शित रिपेयर्स की लाइव वीडियो स्‍ट्रीमिंग देख सकेंगे। जरूरत पड़ने परए सर्विस एडवाइजर्स द्वारा वर्कशॉप्‍स में गाड़ी की जांच के दौरान चिन्हित रिपेयर्स के बारे में ग्राहक को लाइव आकर बताया जायेगा और सर्विस एडवाइजर्स किसी भी तरह की टूट.फूट के बारे में बताने के लिए उपयोग किये जाने वाले पार्ट्स की स्‍टैंडर्ड 3डी इमेजेज का उपयोग किया जायेगा।

4. महिंद्रा के ग्राहक सर्विस से जुड़े अपने दस्‍तावेज व अपडेट्स आसानी से व्हाट्सएप्‍प पर प्राप्‍त कर सकेंगे ;विद यू हमेशा का व्हाट्सएप्‍प नंबर – 7208071495।

सर्विस से जुड़ी अन्‍य पहलें

विद यू हमेशा एप्‍प के जरिएए इसके उपयोगकर्ता पसंदीदा स्‍लॉट में आसानीपूर्वक सर्विस अपॉइंटमेंट की बुकिंग कर सकते हैंए पिकअप और ड्रॉप के लिए अनुरोध कर सकते हैंए सर्विस का खर्च देख सकते हैंए व्‍हीकल हिस्‍ट्री देख सकते हैंए वारंटीध्आरएसए रिन्‍यूअल डिटेल्‍स जान सकते हैंए लाइव चैट कर सकते हैं। शिकायतों के आसान निपटारा व ट्रांजेक्‍शंस के लिए टॉटबॉट नामक इंडस्‍ट्री का पहला चैटबॉट उपलब्‍ध है। महिंद्रा ग्राहकों के साथ कई माध्‍यमों के जरिए सक्रियतापूर्वक जुड़ा हुआ हैए दूरदराज की जगहों में सहायता प्रदान कर रहा हैए गाड़ी के मेंटनेंस से जुड़े सुझाव साझा कर रहा है और अपने वर्कशॉप्‍स के ऑपरेशंस की स्थिति के बारे में उन्‍हें लगातार जानकारी प्रदान कर रहा है।

महिंद्रा के शोरूम्‍स और सर्विस सेंटर्स पर सुरक्षा और स्‍वच्‍छता हेतु दिशानिर्देश

वर्तमान मेंए देश भर में महिंद्रा के लगभग 300 कस्‍टमर टचपॉइंट्स खुल चुके हैंए जो कि कंपनी के कुल नेटवर्क का लगभग 30ः है।

डिजिटल सुविधाओं के जरिए सुर‍क्षा और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के अलावाए महिंद्रा द्वारा स्‍वच्‍छता से जुड़ी कई पहलें इनके सभी डीलरशिप्‍स में लागू की जा रही हैं। कंपनी के शोरूम्‍स व सर्विस सेंटर्स के दिशानिर्देशों में डीलरशिप्‍स व वर्कशॉप्‍स में किसी भी कस्‍टमर इंटरफेस के दौरान सुरक्षा व स्‍वच्‍छता के सभी पहलुओं को संज्ञान में लिया गया है . वो चाहे एंट्री पॉइंट पर होए रिसेप्‍शन एरिया में हो या व्‍हीकल डेमोए टेस्‍ट ड्राइवए पिक.अपध्ड्रॉप.ऑफए डिलिवरी और पेमेंट मोड के चयन आदि से जुड़ा हो।

कुछ दिशानिर्देशों में अग्रांकित शामिल हैं .परिसर में प्रवेश करने से पहले ग्राहक और कर्मचारी के शरीर के अधिक तापमान की जांचए सोशल डिस्‍टेंसिंग सुनिश्चित करने हेतु अल्‍टरनेट पार्किंग का उपयोगए सुरक्षा से जुडी सभी सावधानियां सुनिश्चित किया जाना जैसे कि मास्‍क्सए दस्‍ताना का उपयोगए ग्राहक व कर्मचारी द्वारा समय.समय पर हैंड सैनिटाइजेशनए गाडि़यों को रिपेयर के लिए लाने से पहले हर गाड़ीका सैनिटाइजेशनए वर्कशॉप में गाडि़यों को अल्‍टरनेट सर्विस बेज में रिपेयर किया जानाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिंग सुनिश्चित की जा सके। इन सुरक्षा निर्देशों को तैयार करने में भारी सावधानी बरती गयी हैए ताकि वो सरकारी निकायों द्वारा परामर्शित निर्देशों के अनुरूप हों।

About Manish Mathur