भारत को ऊर्जा प्रदान करना राष्ट्रसेवा श्री विजय पी.नामजोशी,चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर कोस्टल गुजरात पावर लिमिटेड

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 13 मई 2020 – विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आधिकारिक तौर पर कोविड-19 नाम दिया गया 2019 नोवेल करोनावायरस ;2019.एनसीओवी दुनिया भर में भारत सहित 210 देशों और क्षेत्रों में फ़ैल चूका है और आज यह एक वैश्विक महामारी बन गयी है।

25 मार्च 2020 से देश भर में लागु किए गए संपूर्ण लॉकडाउन के बीच पिछले कुछ हफ़्तों में हमारा पूरा देश चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना कर रहा है। इस कठिन दौर में हमारे नायकों अर्थात हमारे डॉक्टर्सए नर्सिंग कर्मचारीए पुलिसए हाउसकीपिंग ध् सैनिटाइजिंग टीमों आदि के निस्वार्थ योगदान और प्रयासों की हम प्रशंसा करते हैं। सुविधा और आवश्यक सेवा आपूर्तिकर्ता होने के नाते टाटा पावर में हम सभी इस महामारी से लड़ रहे हैंए हम हमारे देश के वीर योद्धाओं के साथ खड़े हैं जो नागरिकों के स्वास्थ्य और पुरे देश को पुनरुज्जीवित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

फ़िलहाल कुछ आवश्यक सेवाओं को छोड़कर लगभग सभी औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियां थम चुकी हैंए महामारी से प्रभावित क्षेत्रों में बिजली की मांग की रेखा ने नए आकार लिए हैं। मांग में कई उतार.चढ़ाव हो रहे हैंए ऐसी स्थिति में बेस लोड ऑपरेशन को चलाने के लिए कोयले से चलने वाली इकाइयों को पहले विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। टाटा पावर के सभी जनरेटिंग स्टेशंस से उम्मीदें काफी ज्यादा थी और इस चुनौतीपूर्ण समय में टाटा पावर की ष्लाइटिंग अप लाइव्जष् अर्थात ष्जिंदगियों को रोशन करनेष् की प्रतिबद्धता को फिर एक बार सिद्ध किया गया है।

एक आवश्यक सेवा आपूर्तिकर्ता के रूप में अपने सभी 11 बिजली निर्माण स्थानों पर टाटा पावर अपने प्लांट्स को पूरी क्षमता के साथ चलाने और अपने सभी ग्राहकों को अखंडित बिजली की आपूर्ति करने में सफल रहा हैए ताकि जो ग्राहक घर पर हैं वे सुस्थिति में रहेए जिन अस्पतालों में मरीजों को लाइफ.सपोर्टिंग वेंटिलेटर्स पर रखा है उनके इलाज और उनकी सेवाएं लगातार चलती रहेए जो प्रयोगशालाओं में बीमारी का इलाज ढूंढ रहे हैं उनके प्रयास जारी रहेए जिन उद्यमों का कामकाज घरों से चलाया जा रहा है उनके काम में बाधा न आएए जहां खाद्य और अन्य आवश्यक उत्पाद बनाए जा रहे हैं वहां उत्पादन होता रहेए एक दूसरे दूरी बनाए रखते हुए जिन आईटी और आईटीईएस कंपनियों ने लोगों को जोड़कर रखा हुआ है उनके काम में रूकावट न आएए इस भयानक वायरस से लड़ने और देश को बचाने के लिए जहां निर्णय लिए जाते हैं उन सरकारी ऑफिसेस का काम चलता रहे।

तनावपूर्ण स्थिति से गुजरते हुए
इस महामारी के प्रकोप ने जनरेटिंग स्टेशंस और टाटा पावर के सामान्य कामकाज पर भारी तनाव निर्माण कियाए लेकिन इनकी मदद से हम उस तनाव का सामना कर पाए दृ

 आरसीएम जैसी वैश्विक स्तर की ऑपरेशंस और मेंटेनेंस प्रक्रियाएं जिनसे महत्वपूर्ण उपकरणों की विश्वसनीयता बढ़ी है और कम से कम रखरखाव में भी संचालन सुचारु रूप से चलाया जा सकता है।

 प्लांट का संचालन और कर्मचारियों की कार्यक्षमता को निर्विघ्नए समन्वित और अबाधित रखने के लिए प्रौद्योगिकी और डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग। इस महामारी में हमें हमारी डिजिटल वर्क प्लेस नीति को उपयोग में लाने का दुर्लभ अवसर मिला। डिजिटल संस्कृति को एक दिन में लाया नहीं जा सकता और इस पड़ाव तक पहुंचने के लिए हमने इतने वर्षों में जो निवेश किए हैं उसके लाभ मिल रहे हैं।

 सपोर्ट फंक्शन्स जो अपने घरों से काम करते हुए भी ऑपरेशंस टीम के आधारस्तंभ बनकर खड़े हैं।

 सबसे आखिर में लेकिन सबसे महत्वपूर्णए हमारे कर्मचारीए जिन्होंने यह जाना और समझा कि उन सभी को घर पर काम करने की सुरक्षा मिल पाना संभव नहीं होगा और इस चुनौती को पूरी निष्ठा के साथ स्वीकार किया। ऑपरेशंस और मेंटेनेंस टीमों के हमारे वीरों ने कर्तव्य को स्वयं से अधिक प्राथमिकता दीए धैर्य और साहस के साथ बिना थके काम किया और सभी महत्वपूर्ण संस्थानों और घरों में रह रहे करोड़ों भारतियों को बिजली की आपूर्ति की।

यह सभी कर्मचारी वही वीर हैं जिन्होंने बेहतरीन काम करते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री के ष्नौबजेनौमिनटष् अभियान को सफल किया जिसे देश की एकता को दर्शाने के लिए चलाया गया था। विभिन्न क्षेत्रों के पावर इंजीनियर्स ने अखंडित बिजली आपूर्ति को जारी रखते हुए यह सुनिश्चित किया कि मांग में बड़े और अचानक बदलाव आने पर भी ग्रिड अस्थिर न हो और पावर सिस्टम पैरामीटर्स को संवहनीय सीमाओं में कायम रखा।

हम गर्व से कह सकते हैं कि हमने हमारी उम्मीदों से कई ज्यादा सेवाएं प्रदान की हैं।

कर्मचारियों और व्यवसाय सहयोगियों की देखभाल
यह करना सभी जनरेटिंग स्टेशंस के प्रबंधन के लिए एक चुनौती थीए लेकिन हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा को खतरे में डालना हमें जरा भी मंजूर नहीं था। यहां हमारी बीसीपी ;बिज़नेस कन्टीन्युइटी प्लानद्ध जैसी सुस्थापित प्रक्रियाओं ने स्टेशंस की मदद की और वायरस के प्रकोप के दौरान काम को जारी रखा और उसी समय हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया।

 सभी जनरेटिंग स्थानों पर बनाए गए टास्क फ़ोर्स ने गहन सोचविचार के पश्चात् व्यापक उपाय निश्चित किए ताकि कर्मचारियों और व्यवसाय सहयोगियों को करोना वायरस के दौरान भी काम के लिए सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण मिलें। स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी किए सभी नियमों का इनमें पालन किया गया है।

 कर्मचारियों के लिए रोटेशनल शिफ्ट जनरेटिंग स्टेशंस की विश्वसनीयता के लिए जरुरी है। फाइनेंसए एचआरए प्रोजेक्ट्स आदि सहयोगी काम के लिए श्घर से कामश् करने की सूचना दी गयी। इन सभी के साथ इन उपायों का पालन किया गया . एक दूसरे से दूरी बनाए रखनाए सभी की नियमित जांचए अलग.अलग प्रवेशद्वारए फेस मास्क्स और दस्ताने आदि पीपीई का उपयोगए हैंड सैनीटाइज़र्स की उपलब्धताए डेस्क्सए काउंटरटॉप्सए इलेक्ट्रॉनिक्सए दरवाजों के नॉब्स और कुर्सियों जैसे बार.बार छुए जाने वाले पृष्ठभागों की स्वच्छताए कैंटीनए सिक्युरिटी और हाउसकीपिंग जैसे महत्वपूर्ण कर्मचारियों के आने.जाने को सीमित रखने के लिए उनको प्लांट परिसर के भीतर रहने की सुविधा।

 सभी कर्मचारियों के स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच की गयी और उनकी यात्राए रहने की सुविधा और खाना आदि का खयाल रखा गया ताकि वे स्वस्थ रहें।

 लीडरशिप टीम से लगातार संवाद ने कर्मचारियों का धैर्य बनाए रखा और उन्हें संकटों का सामना करने में मदद की।

 डिजिटल नॉलेज प्लेटफार्म के बिज़नेस कन्टीन्युइटी चॅनेल से हर स्थिति का धैर्यपूर्वक सामना करनाए व्यवसाय को जारी रखनाए समन्वयए बदलावए वर्चुअल टीम्स और जोखिम के बारे में सीखने और उन पर अमल करने के लिए कर्मचारियों प्रेरित किया गया हैए ताकि वे वर्तमान कोविड.19 संकट के परिणामों का सामना कर सकें।

समाज की देखभाल
पूरे देश भर के जनरेटिंग स्टेशंस ने योगदान देते हुए यह सुनिश्चित किया कि समाज और दूसरी जगहों से आए हुए मजदूरों की आवश्यक जरूरतें पूरी हो सकेंए उन्हें रोजाना जरुरत की चीजेंए साबुनए सैनीटाइज़र्सए मास्क्सए किराना सामानए सब्जियां आदि की आपूर्ति की गयी। मजदूरों को पीपीई के सही उपयोगए काम करते समय एक दूसरे से दूरी बनाए रखनेए खुद को और परिवार को सुरक्षित रखने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है वह समझाने के लिए जागरूकता सत्र चलाए गएए इसके लिए ऑडियोए पोस्टर्सए प्रचार पत्रकों का उपयोग किया गया। कर्मचारियों के योगदान से सैकड़ों मेडिकल कर्मचारियों और बाहर से आए हुए मजदूरों के लिए भोजन का प्रबंध किया गया। डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार डिवीजन्स ने अंतर्गत उपयोग के लिए हैंड सैनीटाइज़र्स और रोगाणुनाशक लिक्विड बनाएए साथ ही स्थानीय सरकारी अधिकारीयों को भी उनकी आपूर्ति की गयी।

यह सब कुछ करते हुएए टीम टाटा पावर ने हर समय इसी दृढ़ता को बनाए रखते हुएए देश का साथ निभाते हुए आने वाली हर चुनौती का सामना करने की कसम ली है।

About Manish Mathur