आईसीआईसीआई बैंक1करोड़ रुपए तक के शिक्षा ऋण तुरंत देगा

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 22 जून 2020 – आईसीआईसीआई बैंक ने आज ग्राहकों को 1 करोड़ रुपए तक के शिक्षा ऋण के लिए तत्काल अनुमोदन पत्र प्रदान करने की सुविधा शुरू करने का एलान किया। यह सुविधा खास तौर पर ऐसे लोगांे के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी, जो दुनिया भर के मान्यता प्राप्त कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में खुद या अपने बच्चों, भाई-बहनों और पोते-पोतियों और नाती-नातिनों के लिए उच्च अध्ययन की सुविधा जुटाना चाहते हैं। ‘इंस्टा एजुकेशन लोन’ नामक अपनी तरह की यह पहली सुविधा लाखों पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों को बैंक के साथ उनकी सावधि जमा के खिलाफ पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया में शिक्षा ऋण लेने में सक्षम बनाती है। इस तरह वे अपने प्रवेश की पुष्टि के लिए शैक्षिक संस्थान के समक्ष मंजूरी पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।

‘इंस्टा एजुकेशन लोन’ की सुविधा ग्राहकों के लिए पूरी प्रक्रिया को बेहद आसान बनाती है, क्योंकि वे अब बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कुछ ही क्लिक में खुद ही स्वीकृति पत्र तैयार कर सकते हैं। आम तौर पर, एक ग्राहक को शिक्षा ऋण के अनुमोदन पत्र को प्राप्त करने में कुछ कार्य दिवस लगते हैं। इसके अलावा, ग्राहकों को बैंक की शाखा में भी जाना होता है और अनेक दस्तावेज भी जमा कराने होते हैं।

इस नई सुविधा के बारे में जानकारी देते हुए श्री सुदीप्ता राॅय, हैड- अनसिक्योर्ड ऐसेट्स, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘लाखों इच्छुक छात्रों के सपनों को पूरा करने के हमारे निरंतर प्रयासों के तहत, हम शिक्षा ऋण के लिए तत्काल मंजूरी पत्र जारी करने की सुविधा को लाॅन्च करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। इसके तहत ग्राहक बैंक के पास रखी गई सावधि जमा के विरुद्ध शिक्षा ऋण हासिल कर सकते हैं और छात्र अब अपनी वित्तीय आवश्यकताओं की चिंता किए बिना कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। वे अपने माता-पिता के साथ इस सुविधा का लाभ कागज रहित प्रक्रिया के तहत डिजिटल रूप से ले सकते हैं। इस सुविधा के तहत अब दिनों का काम कुछ ही मिनटों में हो सकेगा। हमारा मानना है कि इस सुविधा से निश्चित रूप से ग्राहकों को बेहद आसानी होगी, क्योंकि वे अपनी सावधि जमा/बचत को तोड़े बिना उच्च अध्ययन के लिए वित्त का लाभ उठा सकते हैं।‘‘

‘इंस्टा एजुकेशन लोन’ की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैंः-

ऽ तत्काल मंजूरीः ग्राहकों को बिना किसी शाखा में आए ईमेल के माध्यम से तुरंत स्वीकृति पत्र मिलता है
ऽ लचीलापनः ग्राहक अपने बच्चों, भाई-बहनों, ग्रैंड-चिल्ड्रन या स्वयं के लिए बैंक के साथ अपनी सावधि जमा के 90 प्रतिशत तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
ऽ ऋण राशि की व्यापक सीमाः अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए, ऋण राशि 10 लाख और 1 करोड़ रुपये के बीच होती है। स्वदेश में ही स्थित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए यह राशि 10 से 50 लाख रुपए के बीच होती है।
ऽ आवेदन करने में आसानः ग्राहक केवल कुछ क्लिक के साथ बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से 10 वर्षों तक की ऋण राशि और पुनर्भुगतान की अवधि चुन सकते हैं।
ऽ कर लाभः 8 वर्ष तक के ‘इंस्टा एजुकेशन लोन की राशि पर पूर्ण ब्याज भुगतान, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 ई के अनुसार वार्षिक कर योग्य आय से कटौती की अनुमति है।

ग्राहक नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों के माध्यम से शिक्षा ऋण मंजूरी का लाभ उठा सकते हैंः-

1. लॉग इन करेंः ग्राहक बैंक के इनइंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर लॉग-इन कर सकते हैं और पूर्व-स्वीकृत प्रस्ताव की जांच कर सकते हैं।
2. ऋण विवरण दर्ज करेंः उन्हें ऋण राशि, पुनर्भुगतान अवधि, कॉलेज/विश्वविद्यालय का नाम और अध्ययन की लागत जैसे विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होती है। कैलकुलेटर स्वचालित रूप से समान मासिक किस्त (ईएमआई) का विवरण प्रदर्शित करता है।
3. छात्र का विवरण दर्ज करेंः उन्हें छात्र का नाम, जन्म तिथि और छात्र के साथ संबंध जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। इसके अलावा, उन्हें अंतिम प्रस्ताव की जांच करने, नियमों और शर्तों से सहमत होने और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से प्रमाणित करने की आवश्यकता है। इसके बाद, प्रोसेसिंग फीस के भुगतान पर, एक स्वीकृति पत्र तुरंत मिलता है।
4. स्वीकृति पत्र प्राप्त करेंः रिलेशनशिप मैनेजर के विवरण के साथ अनंतिम अनुमोदन पत्र पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाता है।

ऋण के अंतिम संवितरण के लिए, ग्राहकों को अनुमोदन पत्र के ईमेल में उल्लिखित रिलेशनशिप मैनेजर से संपर्क करना आवश्यक है। प्रवेश पत्र, वित्तीय दस्तावेज और हस्ताक्षर जैसे आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के बाद, बैंक शिक्षण संस्थान को ऋण राशि जारी करेगा। दस्तावेज जमा करने के लिए ग्राहक नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक शाखा में भी जा सकते हैं।
‘इंस्टा एजुकेशन लोन’ के बारे में और अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः

https://www.icicibank.com/Personal-Banking/loans/education-loan/insta-education-loan.page?#toptitle

न्यूज और अपडेट के लिए ट्विटर पर फाॅलो करेंःwww.twitter.com/ICICIBank
मीडिया संबंधी पूछताछ के लिए लिखेंः corporate.communications@icicibank.com

आईसीआईसीआई बैंक के बारे मेंः आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (बीएसईः आईसीआईसीआईबैंक, एनएसईः आईसीआईसीआईबैंक, एनवाईएसईः आईबीएन) भारत की एक प्रमुख निजी क्षेत्र की बैंक है। 31 मार्च, 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 13,77,292 करोड़ रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की प्रमुख निजी क्षेत्र की बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्म शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।