ब्लू स्टार अपने कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन व्यवसाय का विस्तार करेगा

Editor-Ravi Mudgal

 जयपुर 11 फरवरी 2021 – एयर कंडीशनिंग एवं कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन कम्पनी, ब्लू स्टार लिमिटेड अपनी 77 वर्षों की गौरवपूर्ण उपस्थिति के साथ विभिन्न क्षेत्रों जैसे फार्मेस्यूटिकल एवं हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, डेयरी, आइसक्रीम, प्रोसेस्ड फूड, होटल, रेस्टोरेंट, फास्ट फूड चैन, क्विक सर्विस रेस्टोरेंट तथा रिटेल आउटलेटों के अलावा कई संस्थागत क्लाइंटों को कॉमर्शियल  रेफ्रिजरेशन उत्पादों एवं कोल्ड चेन उपकरणों की व्यापक रेंज प्रदान कर रहा है।

कम्पनी के कॉमर्शियल  रेफ्रिजरेशन उत्पाद एवं समाधान एकीकृत है और फार्मेस्यूटिकल्स एवं हेल्थकेयर क्षेत्रों की अधिकतर अग्रणी कंपनियों द्वारा अपनी प्रक्रियाओं में व्यापक रूप से उपयोग में लाये जाते हैं। ब्लू स्टार की अपनी उत्पाद श्रेणियों जैसे मॉड्यूलर कोल्ड रूम, मेडिकल फ्रिजर, अल्ट्रा-लो टैम्परेचर फ्रिजर्स, फार्मा रेफ्रिजरेटर्स तथा ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटरर्स का फार्मेस्यूटिकल्स एवं हेल्थकेयर क्षेत्र में लगभग 60 से 70 प्रतिशत बाजार हिस्सा है।

कोविड पश्चात, ब्लू स्टार के अपने कॉमर्शियल  उत्पादों एवं समाधानों की उपरोक्त वर्णित क्षेत्रों विशेषकर फार्मेस्यूटिकल एवं हेल्थकेयर क्षेत्रों के भीतर काफी मांग बढ़ी है। आगे भी मांग निरंतर बढ़ने का अनुमान है और आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने के साथ इसका संयोजन ब्लू स्टार के लिए एक अच्छा अवसर होगा।

 फार्मेस्यूटिकल एवं हेल्थकेयर क्षेत्रों को अधिक सहायता देने के लिए कम्पनी ने आज कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन उत्पादों एवं समाधानों की नई रेंज के शुभारम्भ की घोषणा की है जो कि वैक्सीन स्टोरेज के लिए आदर्श  हैं।  इनमें विशेष रूप से डिजाइन किये गये तथा तापमान को नियंत्रित करने वाले रेफ्रिजरेटरर्स एवं ट्रांसपोटर्स शामिल हैं जो कि भारत में वैक्सीन के वितरण के लिए एक उचित पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

नई शुरूआत के अलावा, कम्पनी के कॉमर्शियल  उत्पादों एवं समाधानों की वर्तमान रेंज काफी व्यापक है जिसमें डीप फ्रीजर्स, बॉटल कूलर्स, स्टोरेज वाटर कूलर्स, बॉटल्ड वाटर डिस्पेंसर्स, वीजी कूलर्स, मॉड्यूलर कोल्ड रूम, कॉमर्शियल  किचन रेफ्रिजरेशन उपकरण जैसे रीच-इन कूलर्स/फ्रीजर्स, अंडर काउंटर्स, सालाडेट्स, बैक बार चिलर्स, ब्लास्ट कूलर्स एवं फ्रीजर्स, मेडिकल रेफ्रिजरेशन उपकरण जैसे मेडिकल फ्रीजर्स, अल्ट्रा-लो टैम्परेचर फ्रीजर्स, फार्मा फ्रीजर्स, ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटर्स, मॉर्चुवरी चैम्बर्स और सुपरमार्केट रेफ्रिजरेशन उपकरण जैसे मल्टीडेक चिलर्स, अपराइट फ्रीजर्स, और आईजलैंड कूलर्स/फ्रीजर्स शामिल हैं जो किसी भी विशिष्ट सुपरमार्केट के लिए अपेक्षित जरूरतों को पूरा करते हैं।

कम्पनी के रेफ्रिजरेशन उत्पाद अपनी गुणवत्ता, विश्वसनीयता एवं टिकाऊपन के लिए जाने जाते हैं तथा इसके लाखों ग्राहकों का विश्वास जीता है और यही बातें ब्लू स्टार को इस उद्योग की एक बड़ी एवं महत्पपूर्ण कम्पनी बनाती है।

बी थियागराजन, प्रबंध निदेशक, ब्लू स्टार लिमिटेड ने कहा कि ’’भारत में कॉमर्शियल  रेफ्रिजरेशन की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है, चाहे फार्मेस्यूटिकल या हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, फूड प्रोसेसिंग या डेयरी हो अथवा अन्य यह उद्योग के लिए अतिआवष्यक जरूरत बन गया है। यदि विकसित देशों के साथ तुलना की जाए तो भारत में कॉमर्शियल  रेफ्रिजरेशन उपयोग केवल 5 प्रतिशत से नीचे के स्तर पर है जो हमारे लिए इसे बढ़ाने के एक बड़े अवसर के रूप में है।

’’वर्तमान में, भारत में फार्मास्यूटिकल एवं हेल्थकेयर क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान के प्रारंभ होने के कारण इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है और भविष्य में तैयार स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए सरकार द्वारा इसे बढ़ाया गया है जिससे इन उत्पादों एवं उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ रही है’’।

’’इस क्षेत्र में हमारी प्रमाणिक क्षमता के साथ हम उद्योग के भीतर कोल्ड चेन की विविध एवं विकसित जरूरतों को सफलतापूर्वक पूरा कर रहे हैं’’।

 

About Manish Mathur