राजस्थान स्मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा पिपावाव पोर्ट के लिए पहली एक्‍सपोर्ट कंटेनर ट्रेन रवाना की गयी

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 16 फरवरी 2021 –  राजस्‍थान स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (RAJSICO) ने जोधपुर (आईसीडी बासनी) से एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव के लिए पहली कंटेनर ट्रेन रवाना की। इस ट्रेन में विभिन्‍न देशों को निर्यात किये जाने हेतु सामानों वाले कंटेनर थे। आरएजेएसआईसीओ के डिविजन कमिश्नर और प्रबंध निदेशक, डॉ. राजेश शर्मा ने 7 फरवरी, 2021 को झंडी दिखाकर इस ट्रेन को रवाना किया। यह जोधपुर और एपीएम टर्मिनल्‍स पिपावाव के बीच इस तरह की पहली डाइरेक्‍ट ट्रेन है।

 इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) से टर्मिनल की इस डाइरेक्‍ट कनेक्टिविटी से इस क्षेत्र से हैंडिक्राफ्ट्स एवं गुआर गम जैसे कमोडिटीज का वैश्विक बाजारों में निर्यातों को बढ़ाने में मदद मिलेगी और घरेलू एवं वैश्विक व्‍यापार में त्‍वरित टर्नअराउंड की क्षमता बढ़ेगी।

 एपीएम टर्मिनल्‍स पिपावाव के प्रबंध निदेशक, श्री जैकॅब फ्रिस सोरेन्‍सेन ने कहा, यह ट्रेन के जरिए निर्यात हेतु कार्गोज को तीव्र गति से सुरक्षित पहुंचाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस एक्‍सपोर्ट ट्रेन सर्विस से हमारी क्षमताएं और अधिक मजबूत होंगी तथा हमारे क्‍लायंट्स को बेहतर सेवा प्राप्‍त हो सकेगी। हम राजस्‍थान स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (RAJSICO) एवं सभी भागीदारों के प्रति आभारी हैं और हमें उनके साथ हमारी आयात-निर्यात सुविधाओं का विस्‍तार करने पर गर्व है।

 एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव के विषय में

एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव (गुजरात पिपावाव पोर्ट लिमिटेड), कंटेनर्स, आरओ/आरओ (पैसेंजर कार्स), लिक्विड बल्क और ड्राई बल्क कार्गो के लिए भारत का एक प्रमुख प्रवेश-द्वार रूपी बंदरगाह है, जो गुजरात के ग्राहकों को सड़क एवं रेलमार्ग के जरिए भारत के भीतरी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को जोड़ता है। इसकी वर्तमान वार्षिक कार्गो हैंडलिंग क्षमता 1.35 मिलियन टीईयू कंटेनर्स, 250,000 पैसेंजर कार्स, 2 मिलियन मीट्रिक टन लिक्विड बल्क और 4 मिलियन मीट्रिक टन ड्राई बल्क की है। एपीएम टर्मिनल्स पिपवाव भारत का पहला पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) बंदरगाह है और यह एपीएम टर्मिनल्स वैश्विक टर्मिनल नेटवर्क का एक घटक है।

About Manish Mathur