ट्रेन्ट लिमिटेड ने घोषित किए वित्तीय वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही के नतीजें

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 05 फरवरी 2021  – ट्रेन्ट लिमिटेड ने (कंपनी) 31  दिसंबर 2020 को समाप्त हुए नौ महीनों के वित्तीय परिणाम (स्वतंत्र और समेकित) आज घोषित किए।

स्वतंत्र नतीजें

  • इस तिमाही के दौरान, कोविड -19 के कारण लगाए गए  प्रतिबंधों को काफी हद तक शिथिल किया गया जिससे ग्राहकों की भावनाओं में सुधार हुए और खरीदारी के लिए उनका आनाजाना बढ़ने लगा।  इस स्थिति में, परिचालन से मिलने वाले रेवेन्यू में बढ़ोतरी होने लगी और पिछले वर्ष के मुकाबले  83% पर 725 करोड़ रुपये दर्ज़ किया गया। साथ ही लागत को कम करने के लिए कंपनी ने कई कदम उठाए, जिसमें संपत्ति से संबंधित भुगतान और परिचालन लागत को कम किया गया, जिससे परिचालन से मिलने वाले मुनाफे1 में उत्साहजनक वृद्धि हुई।
  • पहली तिमाही में भी स्टोर्स को बंद रखना पड़ा जिसकी वजह से इन्वेंटरीज में अचानक से वृद्धि हुई। हाल ही के महीनों में ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी, जिससे इन्वेंटरीज के प्रावधान स्तरों का मूल्यांकन करके उन्हें रीसेट किया गया (तीसरी तिमाही में करीबन 14 करोड़ रुपये का प्रभाव)। फिर भी, हमने अपनी इन्वेंट्री संबंधित नीतियों के लिए रूढ़िवादी दृष्टिकोण अपनाते रहे हैं।
  • तीसरी तिमाही में, हमने किराए और संबंधित शुल्कों में कटौती के लिए कई व्यवस्थाओं को शुरू किया।  लागू मानकों के अनुसार तीसरी तिमाही में 19 करोड़ रुपये और  नौ महीनों में 77 करोड़ रुपयों को उनकी परिचालन प्रकृति के बावजूद अन्य आय के हिस्से के रूप में अकाउंट किया गया है।
  • घोषित किए गए परिणामों में इंड एएस 116 लीज़ अकाउंटिंग आवश्यकताओं को भी शामिल किया गया है जो  लाभ और हानि के बयान में किराया, मूल्यह्रास, अन्य आय और वित्त लागतों में दर्शायी गयी हैं। दिसंबर 2020 में समाप्त हुई तिमाही के लिए स्टैंडअलोन कर के पूर्व लाभ पर इंड एएस 116 का निवल प्रभाव प्रतिकूल रहा। तीसरी तिमाही में यह प्रभाव 14 करोड़ रूपए और नौ महीनों में 52 करोड़ रूपए रहा।
  • पिछली अवधि की तुलना में तीसरी तिमाही में वेस्टसाइड की आय 78% दर्ज़ की गयी (नकारात्मक 26% की तरह)। फिर भी, उत्साहजनक रुझानों के साथ आय में महीने दर महीने सुधार जारी है। उदाहरण के तौर पर, जनवरी 2021 में (एंड ऑफ़ सीज़न सेल का महीना), पूरी कीमत पर बेचें जाने वाले उत्पादों के लिए ग्राहकों का आकर्षण मात्रा और मूल्य दोनों में पिछले वर्ष की तरह ही देखा गया है।
  • हमारे ग्राहकों ने तीसरी तिमाही में भी ऑनलाइन चैनल के साथ हमारे डिजिटल प्लेटफार्मों की सुविधा का लाभ उठा रहे हैंउठाना जारी रखा और तीसरी तिमाही में 80% से ज्यादा वृद्धि दर्ज़ की गयी। इसके अलावा, हम स्टोर विस्तार पर भी ज़ोर दे रहे हैं। आज तक, वित्तीय वर्ष 21 में, हमने 28 नए स्टोर्स (20 ज़ुड़िओ, 6 वेस्टसाइड, 2 लैंडमार्क) शुरू किए हैं और सभी संबंधित माइक्रो मार्केट्स में आने वाले अवसरों का लाभ उठाने के हमारे प्रयास जारी हैं।

समेकित नतीजें

  • तीसरी तिमाही में समेकित आय पिछली अवधि के 85% 854 करोड़ रूपए दर्ज़ की गयी।  कंपनी के इक्विटी शेयरहोल्डर्स के कारण कर पश्चात् मुनाफा 74 करोड़ रूपए रहा जो वित्तीय वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में 54 करोड़ रूपए था।
  • समेकित नतीजों में इंडएएस 116 लीज़ अकाउंटिंग आवश्यकताओं को शामिल किया गया है। दिसंबर 2020 में समाप्त हुई तिमाही के लिए दर्ज़ किए गए कर के पूर्व लाभ पर इंड एएस 116 का निवल प्रभाव प्रतिकूल रहा। तीसरी तिमाही में यह प्रभाव 11 करोड़ रूपए और नौ महीनों में 54 करोड़ रूपए रहा।

कंपनी के प्रदर्शन के बारे में ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन श्री. नोएल एन टाटा ने कहा, “कोविड के प्रभाव के कम होने के बाद से हमारे सभी स्टोर्स में त्योहारों का सीज़न काफी अच्छा रहा।  काफी सारी चुनौतियों के बावजूद हमने खर्च कम करने के उपायों पर और मध्यम अवधि में संबंधित क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर देने के प्रयास जारी रखे हैं।

 हमारा दृष्टिकोण सतर्कतापूर्ण और आशावादी है और  वित्तीय वर्ष 21 में हमारा स्टोर विस्तार कार्यक्रम फिर से पहले की तरह शुरू किया गया है। कई स्टोर लोकेशन्स पर काम चल रहा है। नज़दीकी भविष्य में अनिश्चितताओं के होते हुए भी हमने अनूठे ब्रांड्स के निर्माण और स्टोर्स, डिजिटल प्लैटफॉर्म्स के जरिए विस्तार पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।”        

 ट्रेन्ट लिमिटेड :

1998 में स्थापित की गई ट्रेन्ट यह टाटा समूह की कंपनी है। भारत की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से विकसित हो रही रिटेल श्रृंखलाओं में से एक वेस्टसाइड, खाद्यपदार्थ, ग्रोसरी और रोज़ाना जरुरत की चीजों के लिए ट्रेन्ट हायपरमार्केट (स्टार बैनर के तहत), पूरे परिवार के मनोरंजन के लिए लैंडमार्क, कम दामों में फैशन की खरीदारी के लिए जुडिओ यह स्टोर्स ट्रेन्ट लिमिटेड द्वारा चलाए जाते हैं।

इस कंपनी ने देशभर में 88 शहरों में कुल 169 वेस्टसाइड स्टोअर्स शुरू किए हैं, इनमें से हर एक स्टोअर 8,000-34,000 स्केअर फ़ीट का है।   यहाँ पर विमेन्स वेअर, मेन्स वेअर, किड्स वेअर, फुटवेअर, कॉस्मेटिक्स, परफ्यूम्स, हैंडबैग्स, घरेलु फर्नीचर, एक्सेसरीज, लौंजरे और गिफ्ट्स ऐसे कई विभाग बनाए गए हैं।

जुडिओ वैल्यू फॉर्मेट फैशन डेस्टिनेशन है, देशभर में 101 जुडिओ स्टोर्स हैं और इनमें से हर एक स्टोर 5000 से 8000 स्केअर फ़ीट का है। ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों के अनुसार जुडिओ में विशेष विभाग बनाए गए हैं।  यहाँ महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के फैशनेबल कपड़ें, फुटवियर और घरेलु उपयोग की चीजें बेचीं जाती हैं।

लैंडमार्क में पूरे परिवार के लिए मनोरंजन के कई उत्पाद होते हैं।  लैंडमार्क के उत्पाद पोर्टफोलियो में खिलौनें, स्टेशनरी, किताबें, प्रौद्योगिकी और खेल शामिल हैं।

अस्वीकरण

इस प्रेस विज्ञप्ति में कंपनी के प्रदर्शन का वर्णन करते हुए लागू प्रतिभूतियों के कानूनों और विनियमन के अर्थ में “आगे की ओर देखने वाले कथन” हो सकते हैं। वास्तविक परिणाम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्त, अनुमान से भिन्न हो सकते हैं। कंपनी के संचालन में बदलाव ला सकते हैं ऐसे महत्वपूर्ण कारकों में कंपनी जहां काम करती है उन घरेलू बाजारों में मांग / आपूर्ति और मूल्य की स्थिति को प्रभावित करने वाली आर्थिक स्थिति,  पर्यावरण के कारण परिवर्तन, सरकार के नियम, कानून, न्यायिक घोषणाएँ और / या अन्य आकस्मिक कारक शामिल हैं।

About Manish Mathur