vi-offers-24x7-customer-assistance-on-google-integrates-its-vic-chatbot-with-googles-business-messages-on-smartphone
vi-offers-24x7-customer-assistance-on-google-integrates-its-vic-chatbot-with-googles-business-messages-on-smartphone

मोबाइल रीचार्ज पर स्वास्थ्य बीमा के फायदे उपलब्ध कराने के लिए वी ने आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेन्स के साथ की साझेदारी

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 03 मार्च 2021 – महामारी के मौजूदा दौर में देशों की सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था पर बीमारियों के अप्रत्याशित दुष्परिणाम स्पष्ट हो गए हैं। जुलाई 2020 मंे प्रकाशित एक नेशनल सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक देश की सिर्फ 14 फीसदी ग्रामीण और 19 फीसदी शहरी आबादी के पास स्वास्थ्य बीमा कवरेज था। स्वास्थ्य बीमा के बारे में जागरुकता की कमी तथा इलाज की उंची लागत के चलते लोगों को अपने दायरे से बाहर जाकर चिकित्सा सेवाओं पर व्यय करना पड़ता है।

इसी के मद्देनज़र भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वी ने आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेन्स के साथ साझेदारी में अपनी तरह की पहली पेशकश -‘वी हाॅस्पिकेयर’ का लाॅन्च किया है। ‘वी हाॅस्पिकेयर’ की यह अनूठी पेशकश प्रीपेड उपभोक्ताओं को अस्पताल में भर्ती के लिए कवरेज प्रदान करती है। अचानक अस्पताल में भर्ती के मामले में वी के उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से कंपनी स्वास्थ्य बीमा के फायदे लेकर आई है।

वी के उपभोक्ता ABHI की ओर से अस्पताल में 24 घण्टे तक भर्ती के लिए रु 1000 तक, आईसीयू व्यय के लिए रु 2000 तक की निर्धारित राशि का कवरेज पा सकेंगे। अस्पताल में भर्ती हेतु इस कवरेज में कोविड-19 एवं पहले से मौजूद बीमारियां शामिल है। बड़ी संख्या में प्रीपेड उपभोक्ता इन फायदों का लाभ उठा सकें, इसके लिए वी हाॅस्पिकेयर को रु 51 एवं 301 के दो किफायती रीचार्ज के साथ बंडल किया गया है।

रीचार्ज की कीमत स्वास्थ्य के फायदे टेलको फायदे वैद्यता
Rs. 51 Rs. 1000/day 500 SMS free 28 days
Rs. 301 Rs. 1000/day Unlimited Calls   + 1.5 GB data/day+ 2GB extra + 100 SMS / day 28 days

In case of ICU treatment, the customers will get double payout of Rs. 2,000/day

 

Vi Hospicare Features:

 

Particulars Details
Daily Cash Benefit Rs. 1000 per day
ICU Treatment Rs 2000 per day for ICU treatment
Coverage Period Insurance cover extends by 28 days on
every continuous recharge of 51/301
Age Group 18 to 55 years
Limit per Hospitalisation 10 days per event
Limit per Policy year 30 days per year
Deductible 1 day
First 30 Days Waiting Period Applicable
Waiting Period for Accident Cases Not Applicable
Two Year Waiting Periodfor specific ailments Not Applicable
Pre- Existing Diseases Waiting Period Not Applicable

 

हाॅस्पिकेयर की इस पहल के बारे में बात करते हुए, अवनीश खोसला, सीएमओ, वी ने कहा, ‘‘वी में हम अपने उपभोक्ताओं के सशक्तीकरण के लिए प्रयासरत हैं। हम एक बिलियन से अधिक भारतीय मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए आधुनिक एवं किफ़ायती समाधानों पर ध्यान केन्द्रित करते हैं। आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेन्स की साझेदारी में वी हाॅस्पिकेयर की यह पहल हमारे सहयोगपूर्ण प्रोग्राम के तहत एक अनूठी पेशकश है जो हमारे उपभोक्ताओं को वैल्यू एडेड समाधान उपलब्ध कराकर लाभान्वित करेगी। स्वास्थ्य एवं वैलनैस वी के लिए प्राथमिक फोकस का केन्द्र है और इस साझेदारी के माध्यम से हमने इस दिशा में एक और कदम बढ़ाया है, इससे अप्रत्याशित अस्पताल भर्ती के मामले में हमारे उपयोगकर्ताओं को कम आर्थिक बोझ का सामना करना पड़़ेगा। मुझे विश्वास है कि पावरफुल फायदों वाली यह पेशकश, जिसमें कोई छिपी लागत नहीं है, विभिन्न सामाजिक वर्गों के हमारे प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए बेहद कारगर साबित होगी।’’

इस साझेदारी पर बात करते हुए मयंक बथवाल, सीईओ, आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेन्स ने कहा, ‘‘देश आज अप्रत्याशित चिकित्सा व्यय की समस्या से जूझ रहा है, जहां लोगों को अचानक आने वाली चिकित्सकीय आपदा से निपटने के लिए अपनी जेब से पैसा खर्च करना पड़ता है। इसके चलते उन पर भारी आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेन्स में हमारा मानना है कि स्वास्थ्यसेवा सुरक्षा सार्वभौमिक होनी चाहिए और सभी लोगों को किफ़ायती दरों पर उनकी ज़रूरत के अनुसार स्वास्थ्य बीमा के फायदे मिलने चाहिए। वी हाॅस्पिकेयर स्वास्थ्य बीमा कवरेज को सुगम बनाकर निर्बाध क्लेम के साथ उपचार की प्रक्रिया को आसान बनाएगा। वी के साथ यह साझेदारी विभिन्न आर्थिक पृष्ठभुमि से जुड़े उपभोक्ताओं को विवेकपूर्ण स्वास्थ्य बीमा समाधान उपलबध कराने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।’’

आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेन्स कवरेज, पंजीकृत सरकारी अस्पतालों, एलोपैथी/आयूष अस्पतालों सहित सभी अस्पतालों पर लागू होगा। क्लेम प्रक्रिया को आसान बनाते हुए वी के उपभोक्ता अब सिर्फ अपने डिस्चार्ज सेर्टिफिकेट की स्कैन्ड काॅपी दिखाकर और बेसिक वैरिफिकेशन द्वारा क्लेम के फायदे पा सकते हैं।

अन्य स्वास्थ्यबीमा सुविधाओं के विपरीत इस सुविधा को और भी अधिक फायदेमंद बनाते हुए वी हाॅस्पिकेयर में 1 साल की इंतज़ार अवधि नहीं होती। उपभोक्ता मात्र 30 दिनों की इंतज़ार अवधि के बाद क्लेम के फायदे पा सकते हैं। उपभोक्ता हर बार अस्पताल में 10 दिन की भर्ती की सीमा के साथ साल में 30 दिनों के लिए इन बीमा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

About Manish Mathur