12 प्रतिशत क्लब की लॉन्चिंग के साथ भारतपे ने किया कंज्यूमर फिनटेक डोमेन में प्रवेश

नई दिल्ली, 25 अगस्त, 2021- देश की सबसे तेजी से बढ़ती फिनटेक कंपनियों में से एक भारतपे ने आज अपनी तरह के पहले कंज्यूमर प्रोडक्ट ‘12 प्रतिशत क्लब’ की लॉन्चिंग के साथ कंज्यूमर सेगमेंट में प्रवेश की घोषणा की। गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध यह प्रोडक्ट उपभोक्ता उधार और निवेश के नियमों को नए सिरे से परिभाषित करने के लिए तैयार है। 12 प्रतिशत क्लब के साथ, उपभोक्ताओं के पास निवेश करने और 12 फीसदी वार्षिक ब्याज अर्जित करने या 12 फीसदी की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर उधार लेने का विकल्प होगा। भारतपे ने उपभोक्ताओं के लिए इस इनवेस्टमेंट और बॉरोइंग प्रोडक्ट की पेशकश करने के लिए आरबीआई द्वारा अनुमोदित एनबीएफसी के साथ भागीदारी की है। कंपनी का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष के अंत तक इस उत्पाद से 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनवेस्टमेंट एयूएम और 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर का लेंडिंग एयूएम हासिल करना है।

12 प्रतिशत क्लब ऐप पर उपभोक्ता भारतपे के पार्टनर पी2पी एनबीएफसी के माध्यम से पैसे उधार देने का विकल्प चुनकर कभी भी अपनी बचत का निवेश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता हैं। 12 प्रतिशत क्लब ऐप पर अपनी सुविधा के अनुसार 3 महीने की अवधि के लिए 10 लाख रुपए तक के कोलेटरल-फ्री ऋण का लाभ उठा सकते हैं। उपभोक्ता ऋणों पर कोई प्रोसेसिंग फीस या पूर्व भुगतान शुल्क नहीं है। उपभोक्ता के क्रेडिट स्कोर, पेबैक लॉयल्टी सिस्टम का उपयोग करके खरीदारी इतिहास या भारतपे क्यूआर के माध्यम से किए गए भुगतान सहित कई कारकों के आधार पर ऋण पात्रता का निर्धारण किया जाएगा।

12 प्रतिशत क्लब ऐप के माध्यम से निवेश करने वाले उपभोक्ता बिना किसी निकासी शुल्क के, आंशिक रूप से या पूरी तरह से अपने निवेश को वापस लेने का अनुरोध कर सकते हैं। वे कम से कम 1000 रुपए का निवेश करके अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं और ब्याज के दैनिक क्रेडिट का आनंद ले सकते हैं। किसी व्यक्ति द्वारा निवेश की ऊपरी सीमा वर्तमान में 10 लाख रुपए है और अगले कुछ महीनों में इसे बढ़ाकर 50 लाख रुपए कर दिया जाएगा।

12 प्रतिशत क्लब की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए, भारतपे के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर सुहैल समीर ने कहा, ‘‘हम कंज्यूमर सेगमेंट में भी अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं और वर्तमान दौर में हमारा ध्यान ऐसे उत्पादों को लॉन्च करने पर होगा, जो उद्योग को आकार दे रहे हों, 100 प्रतिशत डिजिटल और उपयोग में आसान हो। उपभोक्ताओं के लिए अपनी तरह का यह अनूठा उत्पाद उधारदाताओं के साथ-साथ उधारकर्ताओं दोनों को सर्वश्रेष्ठ लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमारा मानना है कि 12 प्रतिशत क्लब नए जमाने के डिजिटल रूप से जानकार ग्राहकों के विविध समूह के साथ सही तालमेल बिठाएगा- इनमें युवा वेतनभोगी व्यक्तियों से लेकर डिस्पोजेबल आय वाले पेशेवरों के साथ-साथ विभिन्न वित्तीय साधनों में अपने फंड को लगाने वाले निवेशक भी शामिल हैं। इस प्रोडक्ट को शुरुआती तौर पर शानदार रेस्पॉन्स मिला है और प्रायोगिक चरण में हमने 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर मासिक निवेश दर और 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर मासिक उधार रेट के साथ बहुत अच्छा रुझान देखा है। हमें विश्वास है कि इस उत्पाद को बाजार में अच्छी तरह से अपनाया जाएगा और देश में वित्तीय समावेशन की दिशा में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह अभी शुरुआत है और हम बाकी बचे वित्तीय वर्ष के दौरान नए ग्राहक उत्पाद जोड़ने के लिए तत्पर हैं।’’

सुहैल ने आगे कहा, ‘‘व्यापारियों के लिए भारतपे का पी2पी ऋण उत्पाद हमारे उद्योग को परिभाषित करने वाले उत्पादों में से एक रहा है, जिसमें 6.3 लाख से अधिक व्यापारियों ने लगभग 700 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सकल निवेश किया है। इसके अलावा, हम देश के सबसे बड़े बी2बी फिनटेक ऋणदाताओं में से एक हैं, जिन्होंने 2 लाख से अधिक मर्चेंट पार्टनर्स को 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का बिजनेस लोन वितरण किया है।’’

12 प्रतिशत क्लब के माध्यम से निवेश/उधार लेने की यात्रा शुरू करने के लिए, ग्राहक को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा-

— लिंक पर जाकर 12 प्रतिशत क्लब ऐप डाउनलोड करें

— साइन-अप प्रक्रिया को पूरा करें

— 12 प्रतिशत क्लब खाता बनाएं और नियम व शर्तें स्वीकार करें

— 12 प्रतिशत क्लब के साथ निवेश या उधार यात्रा शुरू करें

आज भारतपे भारत के लाखों छोटे व्यापारियों के लिए एक भरोसेमंद फिनटेक पार्टनर की भूमिका निभा रहा है। पिछले 3 वर्षों में, हमने व्यापारियों को सशक्त बनाने के लिए मार्ग प्रशस्त किया है और देश के पहले इंटरऑपरेबल यूपीआई क्यूआर से लेकर कोलैटरल फ्री बिजनेस लोन और भारत की पहली जीरो रेंटल पीओएस मशीन जैसे परिवर्तनकारी प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है। इन उत्पादों को अच्छी तरह से अपनाया गया है और छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों के लिए वित्तीय समावेशन के लिए महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रहे हैं।

हाल ही में भारतपे ने 2.85 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सीरीज ई फंड जुटाने के साथ यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया। टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में इस राउंड में ड्रैगोनीयर इन्वेस्टमेंट ग्रुप और स्टीडफास्ट कैपिटल की नई भागीदारी भी देखी गई। मौजूदा सात संस्थागत निवेशकों में से पांच ने इस दौर में भाग लिया – अर्थात् कोट्यू मैनेजमेंट, इनसाइट पार्टनर्स, सिकोइया ग्रोथ, रिबिट कैपिटल और एम्प्लो। भारतपे अब भारत में शीर्ष 5 सबसे मूल्यवान फिनटेक स्टार्टअप्स में से एक है, और भारत में किसी भी स्टार्ट-अप के लिए सबसे मजबूत कैप टेबल में से एक है।

About Manish Mathur