एसबीआई लाइफ ने आधुनिक सुरक्षा समाधान –‘ईशिल्ड नेक्स्ट’ लॉन्च किया; जीवन की प्रमुख उपलब्धियों को ऊँचे लेवल पर हासिल कर सकेंगे ग्राहक

मुंबई, 27 अगस्त, 2021एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, जो देश के सबसे भरोसेमंद प्राइवेट लाइफ इंश्योरर्स में से एक हैं, ने विशिष्ट किस्म का आधुनिक सुरक्षा समाधान –एसबीआई लाइफ ईशिल्ड नेक्स्टलॉन्च किया। यह समाधान बीमित व्यक्ति द्वारा जीवन के महत्वपूर्ण पड़ावों के पार करते जाने के साथ प्रोटेक्शन कवरेज को बढ़ाते (लेवल अप) जाता है। इस इंडिविजुअल, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, लाइफ इंश्योरेंस प्योर रिस्क प्रीमियम प्रोडक्ट को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, ताकि उपभोक्ता जीवन के महत्वपूर्ण ‘लेवल-अप’ माइलस्टोन्स जैसे कि शादी-विवाह, संतान-प्राप्ति या नये घर की खरीद से लिंक्ड बीमित राशि के वृद्धि के जरिए आवश्यक बीमा सुरक्षा के ’लेवलिंग अप’ के साथ जिंदगी के बेहतरीन पलों का आनंद ले सकें।

आधुनिक सुरक्षा प्लान ईशिल्ड नेक्स्ट का विशिष्ट विक्रेता प्रस्ताव इसका लेवल-अप फीचर है जिसे तीन प्लान विकल्पों में उपलब्ध कराया गया है। ये तीन प्लान विकल्प हैं: – लेवल कवर’,‘इन्क्रीजिंग कवर और फ्यूचर प्रूफिंग बेनफिट के साथ लेवल कवर। प्रत्येक कवर को उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतों की पूर्ति को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

  • विकल्प 1: लेवल कवर बेनफिट–यहाँ पॉलिसी की पूरी अवधि तक एब्सोल्यूट अमाउंट एश्योर्ड एक जैसा रहता है।
  • विकल्प 2: इनक्रीजिंग कवर बेनफिट–यहाँ,मृत्यु पर आश्वस्त की गयी राशि पॉलिसी के प्रत्येक 5वें वर्ष के अंत में बेसिक सम एश्योर्ड का 10% सालाना (सरल) दर पर बढ़ती है।
  • विकल्प 3: लेवल कवर विद फ्यूचर प्रूफिंग बेनफिट– यह विकल्प ग्राहकों को यह छूट देता है कि वो जीवन की महत्वपूर्ण उपलब्धियों जैसे शादी हो जाने या पैरेंट बन जाने या घर खरीद लेने के बाद बिना अन्य चिकित्सा जाँच कराए अपने कवर को बढ़ा सकते हैं।

 

पॉलिसी खरीदते समय, उपभोक्ता अपनी बीमा आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

एसबीआई लाइफ ‘ईशिल्ड नेक्स्ट’ प्लान के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें: https://www.sbilife.co.in/en/online-insurance-plans/eshield-next

एसबीआई लाइफ ईशिल्ड नेक्स्ट के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए,एसबीआई लाइफ़ इंश्योरेंस, प्रेसिडेंट,श्री रविकृष्णमूर्ति ने कहा,“हम काफीअनिश्चितता भरे समय में जी रहे हैं, हमारी जरूरतें और प्राथमिकताएं समय के साथ बदलती रहती हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारा बीमा हमारी निरंतर बदलती जरूरतों के अनुरूप चलता रहे। जैसे-जैसे हम जीवन में आगे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे हमारा टर्म इन्शुरन्स हमारी जरूरतों को समझदारी से पूरा करने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि हमारे जीवन में कई महत्वपूर्ण पड़ाव आते हैं। दूसरे शब्दों में, हमारा टर्म इन्शुरन्स हमारी तरह ही “लेवल अप” करने में सक्षम होना चाहिए। और एसबीआई लाइफ ईशिल्ड नेक्स्ट ठीक यही करता है। यह एक वित्तीय सुरक्षा समाधान है जो तेजी से बदलते और अनिश्चितता भरे इस समय में वर्तमान और भविष्य की जरूरतों की पूर्ति करता है।‘’

उन्होंने आगे कहा,“तीन प्लान विकल्पों वाले एसबीआई लाइफ ईशिल्ड नेक्स्ट में विशिष्ट कस्टमाइजेशन फीचर है जो उपभोक्ता की बदलती आवश्यकताएँ पूरी करता है। हमारा मानना है कि एसबीआई लाइफ ईशिल्ड नेक्स्ट एक आधुनिक, फ्यूचर रेडी वित्तीय सुरक्षा समाधान है जो एक ही पॉलिसी में कई लाभ प्रदान करता है और यह देश में बीमा कराने की प्रवृत्ति को लेवल-अप करने में सही मायने में सक्षम है।‘’

————————————————————————————————————————–

एसबीआई लाइफ के ई-शिल्ड नेक्स्ट प्लान की मुख्य विशेषताएँ:

  1. 3 प्लान विकल्प:

यह प्रोडक्ट तीन प्लान के विकल्प उपलब्ध कराता है – लेवल कवर बेनफिट, इन्क्रीजिंग कवर बेनफिट और लेवल कवर विद फ्यूचर प्रूफिंग बेनफिट

प्लान लेने के समय आप जिस विकल्प का चुनाव करते हैं, पॉलिसी अवधि के दौरान उसे बदला नहीं जा सकता है।

  • लेवल कवर बेनफिट:
  • इस प्लान के तहत, मृत्यु की स्थिति में आश्वस्त की गयी राशि पॉलिसी अवधि के दौरान लेवल बनी रहेगी
  • इन्क्रीजिंग कवर बेनफिट

समय के साथ, आपकी जिम्मेदारियां बढ़ती हैं, मुद्रास्फीति बढ़ती है, और इसलिए आपका बीमा कवर इन वृद्धियों को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। बढ़ता हुआ कवर बेनफिट आपके बीमा कवर को स्वचालित रूप से “वृद्धि” मोड पर रखता है, ताकि आपकी सुरक्षा समय के साथ बढ़ाई जा सके और आपको इसका प्रबंधन न करना पड़े।

  • इस प्लान के तहत,मृत्यु की स्थिति में आश्वस्त की गयी एब्सोल्यूट राशि प्रत्येक पाँचवें पॉलिसी वर्ष के अंत में बेसिक सम एश्योर्ड के 10% सालाना(सरल) की दर से बढ़ेगी,हालांकि यह वृद्दि बेसिक सम एश्योर्ड के 100% से ज़्यादा नहीं होगी।
  • लेवल कवर विद फ्यूचर प्रूफिंग बेनफिट

आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जरूरतों में बदलाव के साथ, हर बार अतिरिक्त बीमा कवरेज खरीदना हमेशा संभव नहीं होता है। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सुरक्षा कवर जीवन के महत्वपूर्ण चरणों में आपकी जिम्मेदारियों में बदलाव के साथ मेल खाए, यह विकल्प तैयार किया गया है। फ्यूचर प्रूफिंग बेनिफिट के साथ लेवल कवर आपको परिभाषित जीवन-चरणों के आधार पर अपनी सुरक्षा के प्रबंधन के विकल्प के साथ सशक्त बनाता है।

  • इस प्लान के तहत,एश्योर्ड लाइफ के पास यह विकल्प है कि वो पॉलिसी अवधि के दौरान कुछ जीवन चरणों को हासिल कर लेने पर, बिना और मेडिकल अंडराइटिंग के मृत्यु की स्थिति में एश्योर्ड एब्सोल्यूट राशि को बढ़ा सकता है, जो कि वृद्धि के अनुरोध की स्वीकृति के बाद पॉलिसी की अगली एनिवर्सरी से लागू होगा।

 

जीवन चरण मृत्यु की स्थिति में एश्योर्ड एब्सोल्यूट राशि में वृद्धि
पहली शादी पर बेसिक सम एश्योर्ड का 50% (50 लाख रु. से अधिक वृद्धि नहीं)
पहले बच्चे के लाइव बर्थ (जीवित जन्म) या पहले बच्चे के गोद लेने पर बेसिक सम एश्योर्ड का 25% (25 लाख रु. से अधिक की वृद्धि नहीं)
दूसरे बच्चे के जीवित जन्म या दूसरे बच्चे के गोद लेने पर बेसिक सम एश्योर्ड का 25% (25 लाख रु. से अधिक की वृद्धि नहीं)
पहले घर की खरीद पर बेसिक सम एश्योर्ड का 50% (अधिकतम वृद्धि होम लोन की राशि के बराबर या 50 लाख रु., जो कम हो, उससे अधिक नहीं)

 

^यह सुविधा पॉलिसी अवधि के दौरान केवल एक बार उपलब्ध है बशर्ते कि जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद एक घर खरीदा गया हो।

  1. संबंधित घटनाओं के घटित होने पर इस विकल्प के तहत उपलब्ध उपरोक्त सम एश्योर्ड वृद्धियों का लाभ लेना या न लेना आपके विवेक पर निर्भर है।
  2. इस प्रोडक्ट पर कई छूट हैं

 

  • प्रीमियम भुगतान अवधि का विकल्प –एकमुश्त भुगतान,नियमित भुगतान, या सीमित अवधि तक भुगतान। सीमित अवधि 5 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक हो सकती है और इसमें ‘पॉलिसी अवधि घटाव 5 वर्ष’की अवधि के लिए भुगतान का विकल्प शामिल है।
  • 100 वर्ष (आजीवन) या 85 वर्ष (आजीवन को छोड़कर) तक के लाइफ कवर का विकल्प
  1. बेटर हाफ बेनफिट
  • यह विकल्प यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आपकी अनुपस्थिति में, आपके जीवनसाथी के लिए पर्याप्त कवरेज उपलब्ध है। यह आवश्यक है क्योंकि जीवित पति या पत्नी के पास परिवार की एकमात्र जिम्मेदारी होगी और इसलिए बीमा कराने की आवश्यकता है।

 

  1. डेथ बेनफिट पेमेंट मोड

आपके पास मृत्यु लाभ या टर्मिनल इलनेस बेनफिट के भुगतान के चुनाव का विकल्प है – एकमुश्त, मासिक किस्त : और एकमुश्त + मासिक किस्त।इसका चुनाव करते समय आप अपनी व्यक्तिगत स्थिति और देनदारियों की प्रकृति, अपने आश्रित परिवार के सदस्यों की जरूरतों पर विचार कर सकते हैं। जैसे एकमुश्त भुगतान से परिवार को बड़े कर्ज चुकाने में मदद मिलेगी, जबकि मासिक किस्तें नियमित आय के नुकसान की भरपाई करने में मदद करेंगी।

  1. स्पेशलराइडर बेनफिट्सफीचर पेशकश:

आप एसबीआई लाइफ के साथ अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए राइडर्स ले सकते हैं –एक्सिडेंटल डेथ बेनफिट राइडर (UIN: 111B015V03) और एसबीआई लाइफ–एक्सीडेंटल टोटल और परमानेंट डिसेबिलिटी बेनफिट राइडर (UIN: 111B016V03)

About Manish Mathur