एलएसएसी लॉ स्कूल अभ्यर्थियों के लिए जनवरी और मई 2022 में लेगा एलसैट—इंडिया™2022

नई दिल्‍ली, 20 अक्‍टूबर, 2021 – लॉ स्‍कूल एडमिशन काउंसिल (एलएसएसी) ने घोषणा की है कि एलसैट—इंडिया2022 का आयोजन दो चक्रों में ऑनलाइन किया जायेगा, ताकि लॉ स्‍कूल के अभ्‍यर्थी अपने घरों से सुरक्षित तरीके से टेस्‍ट दे सकें। पहला टेस्‍ट 15 जनवरी, 2022 को लिया जायेगा और दूसरा टेस्‍ट 9 मई, 2022 से शुरू होकर पांच दिनों तक चलेगा जिससे कि अधिकाधिक संख्‍या में छात्र टेस्‍ट में शामिल हो सकें।

एलसैट—इंडिया 2022 के लिए पंजीकरण 18 अक्‍टूबर, 2021 को शुरू होगा। कोविड-19 महामारी की हमारी सतत प्रतिक्रियास्‍वरूप यह टेस्‍ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-सहाय्यित रिमोट प्रॉक्‍टरिंग के साथ ऑनलाइन लिया जायेगा, ताकि प्रत्‍येक टेस्‍ट की ईमानदारी एवं वैधता सुनिश्चित की जा सके। इस फॉर्मट ने वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य आपातकाल की असाधारण परिस्थितियों के बावजूद 7,600 से अधिक आकांक्षी विधि छात्रों और विधि महाविद्यालयों को निर्बाध रूप से नामांकन चक्र में शामिल होने में सक्षम बनाया।

एलसैट—इंडिया 2022 के संबंध में, एलएसएसी के वाइस प्रेसिडेंट युसुफ अब्‍दुल-करीम ने बताया कि एलसैट-इंडिया में शामिल होने के लिए दो अवसर प्रदान किये जाने से अभ्‍यर्थियों को विधि महाविद्यालयों में नामांकन की संभावना बढ़ाने में मदद मिलेगी।

श्री अब्‍दुल-करीम ने कहा, ”एलसैट—इंडिया का टेस्‍ट जनवरी में लिये जाने से अभ्‍यर्थियों को गहनतापूर्वक परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी, क्‍योंकि उन पर दूसरी परीक्षाओं का कोई बोझ नहीं होगा। एलसैट-इंडिया 2022 के लिए दो अवसर दिये जाने से, अभ्‍यर्थियों पर दूसरी परीक्षाओं की चिंता नहीं होगी और वो टॉप कॉलेजेज के लिए अपनी वास्‍तविक क्षमता का प्रदर्शन कर सकेंगे।”

छात्रगण discoverlaw.in/register-for-the-testपर जाकर एलसैट—इंडिया2022 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। 15 दिसंबर, 2021 से पूर्व पंजीकरण करने वाले छात्रों को 3499 रु. की राशि का भुगतान करना होगा, जबकि 15 दिसंबर, 2021 को या इसके बाद पंजीकरण करने वाले छात्रों को 3799 रु. का भुगतान करना होगा।

एलसैट—इंडिया, भारत में स्‍नातक एवं परास्‍नातक विधि प्रोग्राम्‍स के लिए ली जाने वाली प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। एलसैट-इंडियाकोस्वीकारकरनेवाले और इसे अपना एक प्रमुख नामांकन मानदंड मानने वाले कॉलेजोंकीसूचीDiscoverLaw.inपर उपलब्‍ध है।

पंजीकरण अवधि समाप्‍त हो जाने के बाद, छात्रों को शेड्युल संबंधी जानकारी एवं दिशानिर्देश प्राप्‍त होंगे कि वो किस तरह से ऑनलाइन टेस्‍ट दे सकते हैं ताकि उन्‍हें कोई बाधा न हो। एलएसएसी द्वारा आगामी हफ्तों में ऑनलाइन एलसैट-इंडिया के बारे में अतिरिक्‍त जानकारी प्रदान की जायेगी।

अभ्‍यर्थी, डिस्‍कवर लॉइंडिया की वेबसाइट (discoverlaw.in/prepare-for-the-test) पर नि:शुल्‍क एवं सशुल्‍क उपलब्‍ध टेस्‍ट सामग्री का उपयोग करके टेस्‍ट की तैयारी कर सकते हैं। एलएसएसी लॉप्रेपsm लर्निंग प्‍लेटफॉर्म के जरिए छात्र टेस्‍ट की तैयारी वाले उपकरणों को एक्‍सेस कर सकते हैं जिससे उन्‍हें परीक्षा के वास्‍तविक माहौल का अनुभव हो सकेगा। वास्‍तविकतापूर्णस्थितियों में अभ्‍यास करने से अभ्‍यर्थियों में टेस्‍ट के दिन की सफलता के लिए आवश्‍यक आत्‍मविश्‍वास पैदा हो सकेगा।

About Manish Mathur