टाटा एआईए लाइफ ने बिज़नेस में बेहतरीन प्रदर्शन की परंपरा को वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में भी कायम रखा

मुंबई 26 फरवरी 2022:  भारत की एक सबसे तेज़ी से आगे बढ़ती हुई जीवन बीमा कंपनी टाटा एआईए लाइफ इन्शुरन्स कंपनी लिमिटेड (टाटा एआईए लाइफ) ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही में 1,193 करोड़ रुपयों का इंडिविजुअल वेटेड न्यू बिज़नेस प्रीमियम (आईडब्ल्यूएनबीपी) दर्ज किया है, वित्तीय वर्ष 2021 की अपेक्षा (831 करोड़ रूपए) इसमें 44% की वृद्धि हुई है।  दिसंबर 2021 को समाप्त हुए नौ महीनों में इस कंपनी ने 2,786 करोड़ रुपयों की आईडब्ल्यूएनबीपी आय के साथ पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में (2,110 करोड़ रूपए) 32% वृद्धि हासिल की है।

वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में कुल प्रीमियम आय 3,652 करोड़ रुपये दर्ज की गयी। पिछले वर्ष की तुलना में (2,766 करोड़ रूपए) इसमें 32% की वृद्धि हुई है। दिसंबर 2021 को समाप्त हुए नौ महीनों में इस कंपनी की कुल प्रीमियम आय 8,907 करोड़ रुपयों तक बढ़ी है, वित्तीय वर्ष 2021 यह आय 7,035 करोड़ रूपए थी, इसमें 27% की वृद्धि हुई है।

टाटा एआईए लाइफ ने वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में 89% वृद्धि के साथ रिटेल सुरक्षा उद्यम में अपनी उत्कृष्टता को मज़बूत किया है। रिटेल बीमा की रकम के संदर्भ में निजी जीवन बीमा कंपनियों में टाटा एआईए लाइफ पहले स्थान पर थी। वित्तीय वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही में रिटेल बीमा की रकम पिछले वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही की तुलना में 148% से बढ़ी और 102520 करोड़ रूपए हुई और कंपनी का मार्केट शेयर 13.1% से 25.4% तक बढ़ा है।

कंपनी ने भारी मात्रा में पर्सिस्टंसी वृद्धि को कायम रखा है। वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में कंपनी का तेरहवें महीने का पर्सिस्टंसी रेशो 86.68% था।  पिछले वर्ष में यह रेशो 85.38% था।

31 दिसंबर 2021 के आंकड़ों के अनुसार, प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों में (55492 करोड़ रूपए) पिछले वर्ष की तुलना में (43033 करोड़ रूपए) 29% की वृद्धि हुई है।  अपने पॉलिसीधारकों के लिए दीर्घकालिक लाभ निर्माण के लिए स्थिर आय वृद्धि करने वाली कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करके बॉटम-अप स्टॉक चयन करके पोर्टफोलियो बनाने के टाटा एआईए के निवेश सिद्धांतों की वजह से यह संभव हो पाया है। अग्रणी फंड रेटिंग एजेंसी मॉर्निंगस्टार* ने टाटा एआईए लाइफ के रेटेड एयूएम  सालों के रेटिंग पर 4 स्टार या 5 स्टार दिए हैं। 31 मार्च 2021 के आंकड़ों के अनुसार, टाटा एआईए लाइफ द्वारा प्रबंधित 99.93% परिसंपत्तियों को 5 सालों के रेटिंग पर 4 स्टार या 5 स्टार दिए गए थे।  मॉर्निंगस्टार* ने इसी अवधि में इनमें से 82% परिसंपत्तियों को 5 स्टार रेटिंग दिया था।

टाटा एआईए लाइफ के एमडी और सीईओ श्री नवीन तहिलयानी ने इस प्रदर्शन पर टिपण्णी करते हुए कहा, 21 साल पहले अपनी शुरूआत से ही टाटा एआईए लाइफ ने आसान, पारदर्शी उत्पाद, ग्राहककेंद्री सेवाएं और बीमा दावों के निपटान में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ग्राहकों के मन में भरोसेमंद जीवन बीमा आपूर्तिकर्ता कंपनी यह पहचान कायम की है। लगातार सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन का जज़्बा, ग्राहकों के प्रति अपनेपन की वजह से हम वर्तमान चुनौतियों के होते हुए भी हमारे ग्राहकों और हितधारकों के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करने की यात्रा को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं।”    

टाटा एआईए लाइफ ने हाल ही में भारत के 18 राज्यों में डिजिटल रूप से सक्षम 100 नई शाखाएं शुरू की हैं। वितरण और प्रत्यक्ष ग्राहक संपर्क केंद्रों के विस्तार की रणनीति के तहत यह महत्वाकांक्षी कदम उठाया गया है। इन सभी शाखाओं में डिजिटल सुविधाएं और प्रक्रियाएं लागू की गई हैं, इसलिए ग्राहक सेवा बिना किसी सीधे संपर्क के प्रदान की जाती है और कामकाज बिना दस्तावेज़ों के किया जा सकता है। ग्राहक वीडियो कॉल के माध्यम से शाखा के कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं या यदि वे स्वयं शाखा में जा रहे हैं तो वांछित सेवाएं प्राप्त करने के लिए या अपने प्रश्नों के समाधान के लिए स्वयंसेवी डिजिटल कियोस्क का उपयोग कर सकते हैं। भौतिक शाखाओं के इस प्रकार के डिजिटलीकरण से फिज़िकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने में भी मदद मिलेगी।

डिजिटल संदर्भ में, कंपनी अपने ग्राहकों को एक सहज सेवा अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत करने सहित कई अन्य पहलों को भी लागू कर रही है। पिछली तिमाही में, कंपनी ने अपने पोर्टल में सुधार किए हैं, जिससे ग्राहकों को उनकी पॉलिसीज़ के बारे में सभी जानकारी आसानी से प्राप्त करने के लिए एक सरल, उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म प्रदान किया गया है। ग्राहकों की सुविधा के लिए कंपनी ग्राहकों की पसंद के चैनलों पर कई अन्य सुविधाजनक डिजिटल साधन उपलब्ध कराने के लिए प्रयासशील है।

About Manish Mathur