ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में किए गए इनोवेशन के लिए अंबुजा कवच को मिला पुरस्कार

मुंबई, 23 मई, 2022-  भारत के सबसे टिकाऊ और ग्राहक केंद्रित सीमेंट निर्माता कंपनियों में से एक अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड को अपने प्रमुख उत्पादों में से एक अंबुजा कवच के लिए द कस्टमर फेस्ट अवार्ड्स 2022 में बेस्ट यूज ऑफ इनोवेशन टू एन्हांस कस्टमर एक्सपीरियंसअवार्ड मिला है। अंबुजा कवच अपनी तरह का अनूठा और विशेष रूप से तैयार किया गया पानी से बचाने वाला सीमेंट है, जो सभी प्रकार के रिसाव को रोकता है। यह पुरस्कार निर्माण समाधानों से संबंधित एक दायित्वपूर्ण और सस्टेनेबल प्रोवाइडर के रूप में कंपनी को अब तक हासिल सम्मानों की लंबी सूची में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि के तौर पर दर्ज किया गया है।

मुंबई में 11 मई को आयोजित द कस्टमर फेस्ट अवार्ड्स 2022 समारोह में अंबुजा सीमेंट्स के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर श्री राजीव कुमार, हैड-टैक्नीकल सर्विसेज श्री उमेश सोनी और कस्टमर एंगेजमेंट मैनेजर श्री गजेंद्र गोडले ने यह अवार्ड प्राप्त किया। कंपनी ने ग्राहक अनुभव की श्रेणी के तहत अपने अभिनव ग्रीन बिल्डिंग समाधान अंबुजा कवचके लिए नामांकन दाखिल किया था। बैंकिंग, विनिर्माण, खुदरा, ऑटोमोबाइल और बीमा जैसे उद्योगों में 100 से अधिक प्रतिष्ठित कॉरपोरेट्स ने विभिन्न श्रेणियों के तहत इस आयोजन में अपनी ग्राहक केंद्रित पहल का प्रदर्शन किया। जूरी द्वारा गहन जांच के बाद, अंबुजा कवच को विजेता घोषित किया गया और ग्राहक अनुभव श्रेणी के तहत बेस्ट यूज ऑफ इनोवेशन टू एन्हांस कस्टमर एक्सपीरियंसअवार्ड से सम्मानित किया गया।

अंबुजा कवच एक विशेष जलरोधी सीमेंट है जिसे कम रखरखाव लागत सहित अनेक सस्टेनेबल बेनिफिट्स के साथ विकसित किया गया है। ब्लेंडेंट सीमेंट- जो कम पानी, ऊर्जा और संसाधनों की खपत करता है और अधिक स्थायित्व प्रदान करता है- इसमें अंबुजा सीमेंट्स के पोर्टफोलियो का लगभग 90 प्रतिशत शामिल है और अंबुजा कवच ऐसा ही एक प्रोडक्ट है। इसका कार्बन फुटप्रिंट सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत कम है। अंबुजा कवच को अत्याधुनिक तकनीक के साथ इंजीनियर किया गया है जो पानी के प्रवेश को सबसे प्रभावी तरीके से रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप संरचनाओं के स्थायित्व और जीवन में सुधार होता है। अंबुजा कवच पानी के रिसाव और रासायनिक प्रवेश के खिलाफ असाधारण सुरक्षा प्रदान करता है, इसके साथ निर्मित संरचनाओं को मजबूती प्रदान करता है।

इंडिया होल्सिम के सीईओ और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ श्री नीरज अखौरी ने कहा, ‘‘हम ग्राहक उत्सव पुरस्कार 2022 में इस सम्मान को हासिल करते हुए सम्मानित अनुभव कर रहे हैं और इसे लेकर हमें खुशी है। हमारे प्रोडक्ट्स बेहतरीन प्रक्रियाओं के साथ बनाए गए हैं जो गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं। इनके निर्माण में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाता है और ऐसी स्थिति में हमारे प्रयासों के लिए बाहरी मान्यता हासिल करना वाकई हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि अंबुजा सीमेंट्स के गुणवत्तापूर्ण उत्पाद हमारे ग्राहकों तक पहुंचें, जो बदले में उनकी विविध जरूरतों को पूरा करते है और टिकाऊ संरचनाएं बनाने में मदद करते हैं।’’

अंबुजा कवच को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोलर इंपल्स फाउंडेशनके साथ एक कुशल ग्रीन बिल्डिंग सॉल्यूशन के रूप में मान्यता दी गई है। अंबुजा कवच इस श्रेणी के तहत विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शीर्ष दस उत्पादों में से एक है। इस सीमेंट से निर्मित संरचनाओं ने मरम्मत और रखरखाव की लागत कम कर दी है। इसके अलावा, अंबुजा कवच को गृह के ग्रीन प्रोडक्ट कैटलॉग में भी सूचीबद्ध किया गया है। ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हेबिटेट असेसमेंट, या गृह, भारत सरकार द्वारा विकसित एक राष्ट्रीय ग्रीन रेटिंग प्रणाली है।

भारत के सबसे बड़े सीमेंट निर्माताओं में से एक के रूप में, अंबुजा सीमेंट्स ने इनोवेशन, रेस्पॉन्सिबल प्रोडक्ट्स, एंगेजमेंट इनिशिएटिव और बेहतर ग्राहक सेवा के माध्यम से ग्राहक मूल्य बढ़ाना जारी रखा है। इसने विभिन्न आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से अपने वितरक कनेक्ट को मजबूत किया है, जिससे इसे 2021 में 1,850 डीलरों और 4,200 खुदरा विक्रेताओं को जोड़ने में मदद मिली।

अंबुजा सीमेंट्स की अन्य ग्राहक-केंद्रित पहलों में मोबाइल एप्लिकेशन दर्पणशामिल है जो 60,000 निर्माण ठेकेदारों और रियल्टी पेशेवरों के व्यवसायों की सहायता करता है। साथ ही यह एक विशेष लॉग्ग-टर्म लॉयल्टी प्रोग्राम अंबुजा अभिमानको भी सपोर्ट करता है।

About Manish Mathur