आरडीटीएम में खरीदारों और विक्रेताओं के बीच होंगी 9 हजार बी-2-बी संरचित बैठकें

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 16 जुलाई। जयपुर में 22 से 24 जुलाई तक होने वाले राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) में खरीदारों और विक्रेताओं के बीच लगभग 9 हजार बी-2-बी संरचित बैठकें आयोजित होंगी। ये बैठकें पैन इंडिया से आने वाले खरीदारों और प्रदर्शकों के बीच होंगी। देश भर से लगभग 400 खरीदार (घरेलू टूर ऑपरेटर्स) भी शामिल होंगे। लगभग 200 प्रदर्शक अपने पर्यटन उत्पादों जैसे होटल, रिसॉर्ट, एम्यूजमेंट पार्क आदि की क्षमता और कुशलता को प्रदर्शित करेंगे। यह बात फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के अध्यक्ष श्री अपूर्व कुमार ने कही।

श्री कुमार ने आगे बताया कि उद्घाटन समारोह 22 जुलाई को होटल क्लार्क्स आमेर में होगा। समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत; कला एवं संस्कृति मंत्री, राजस्थान सरकार, डॉ. बी.डी. कल्ला; पर्यटन मंत्री, राजस्थान सरकार, श्री विश्वेंद्र सिंह; मुख्य सचिव, श्रीमती उषा शर्मा एवं प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन श्रीमती गायत्री राठौड़ उपस्थित रहेंगीं। इसके अतिरिक्त, प्रेसिडेंट एमेरिटस, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए), श्री गज सिंह जोधपुर और प्रेसिडेंट ऑनर, एफएचटीआर, श्री भीम सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

आरडीटीएम के संयोजक और एफएचटीआर के उपाध्यक्ष, श्री खालिद खान ने कहा कि मार्ट के अगले दो दिन (23 और 24 जुलाई) बिड़ला ऑडिटोरियम में राजस्थान से जुड़े प्रदर्शकों और पूरे भारत से खरीदारों के बीच बी 2 बी बैठकों के लिए पूरी तरह से समर्पित होंगे। कई प्रदर्शक अपने पर्यटन उत्पादों जैसे होटल, रिसॉर्ट, एम्यूजमेंट पार्क आदि की क्षमता और कौशल का प्रदर्शन करेंगे। खरीदारों में घरेलू टूर ऑपरेटर्स शामिल होंगे जो भारत के सभी हिस्सों से आएंगे।

श्री खान ने आगे कहा कि एग्जीबिटर्स और डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स दोनों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। कोविड के बाद राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में यह ट्रैवल मार्ट काफी लाभदायक साबित होगा। उन्होंने यह भी बताया कि आरडीटीएम को प्रमोट करने के लिए जयपुर, मंडावा, जोधपुर, भरतपुर और उदयपुर में 5 प्री-इवेंट रोड शो आयोजित किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि आरडीटीएम का पहला संस्करण 2018 में आयोजित किया गया था और यह एक बड़ी सफलता थी। आरडीटीएम 2022 इसका दूसरा संस्करण है।

 

About Patrika Jagat