भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन लिमिटेड को ‘ग्रेट प्लेस टू वर्क इंडिया’ ने भारत के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में दी मान्यता

मुंबई, 17 अप्रैल 2023 – इंडसइंड बैंक की 100 फीसदी सहायक कंपनी भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन लिमिटेड (बीएफआईएल) को ग्रेट प्लेस टू वर्क इंडिया द्वारा बीएफएसआई (बैंकिंगवित्तीय सेवा और बीमा) क्षेत्र में भारत के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में मान्यता दी गई है। कंपनी ने लगातार नौवें वर्ष यह मान्यता अर्जित की है। यह उपलब्धि दरअसल कार्यस्थल में विशिष्टता और मौलिकता की संस्कृति स्थापित करने के लिए बीएफआईएल की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

बीएफआईएल की यह उपलब्धि एक ऐसे कार्य वातावरण के निर्माण के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को भी साबित करती हैजिसमें कर्मचारियों से जुड़ावकाम को लेकर उनकी संतुष्टि और उनके विकास को प्रोत्साहित किया जाता है। कार्यस्थल से जुड़े अन्य प्रभावशाली गुणों का प्रदर्शन करने के लिए कंपनी की सराहना की गई है। इन खूबियों में प्रेरणासहयोगपारदर्शिताकैरियर के विकास के अवसरनिष्पक्षताकाम के दौरान आनंद लेनासम्मान और प्रशंसा जैसे कई अन्य गुण शामिल किए जाते हैं।

60 से अधिक देशों के 10,000 से अधिक संगठन अपनी कार्यस्थल संस्कृति का मूल्यांकनतुलना और सुधार करने के लिए प्रत्येक वर्ष ग्रेट प्लेस टू वर्क के साथ सहयोग करते हैं। संपूर्ण मूल्यांकन प्रक्रिया उच्च किस्म के विश्वासबेहतर प्रदर्शन और कार्य से संबंधित संस्कृति पर केंद्रित है। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद बीएफआईएल को बीएफएसआई सैक्टर में भारत के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थल के तौर पर सम्मानित किया गया। इस तरह यह पुरस्कार एक ऐसा कार्यस्थल बनाने के लिए बीएफआईएल के प्रयासों को मान्यता देता हैजिसमें उच्च स्तर का आपसी विश्वास है और जहां बेहतर कामकाज के लिए लोगों की क्षमता को अधिकतम करने के प्रयास किए जाते हैं।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए बीएफआईएल के एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन जे. श्रीधरन ने कहा, ‘‘ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा बीएफएसआई सेक्टर में शीर्ष कार्यस्थलों में से एक के रूप में मान्यता मिलने पर हम गर्व का अनुभव कर रहे हैं। इनोवेशनविकास और सहयोग को बढ़ावा देने वाले सकारात्मक कामकाजी माहौल को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता ने ही हमें यह प्रतिष्ठित मान्यता दिलाई है। हमारा मानना है कि हमारे कर्मचारियों की व्यस्तता और संतुष्टि हमारी सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। हम उन्हें पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से फलने-फूलने के लिए आवश्यक अवसर और संसाधन प्रदान करने को प्राथमिकता देना जारी रखेंगे। हम इस तरह के सम्मानित संगठनों में शामिल होकर और भी सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इस मौके पर हम यही कहेंगे कि कंपनी के भीतर एक्सीलैंस और इनोवेशन की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हम हमेशा तत्पर रहेंगे।’’

श्रीनिवास रेड्डी वुडुमुलाचीफ पीपुल ऑफिसरबीएफआईएल ने कहा, ‘‘ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा बीएफएसआई सेक्टर में शीर्ष नियोक्ताओं में से एक के रूप में स्वीकार किए जाने पर हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह मान्यता हमारे कर्मचारियों और प्रबंधकों की कड़ी मेहनत और समर्पण का ही नतीजा है। सब जानते हैं कि हम बीएफआईएल में बेहतरीन प्रदर्शन और भाईचारे की संस्कृति को बढ़ावा देने का हमेशा प्रयास करते हैं। हमें न केवल ग्रामीण भारत में वित्तीय समावेशन लाने पर गर्व हैबल्कि एक समावेशी कार्यस्थल बनाने में भी गर्व है जो ग्रामीण युवाओं को अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के समान अवसर प्रदान करता है। देखा जाए तो यह मान्यता हमारे प्रभावी नेतृत्व और मजबूत सक्सेशन प्लानिंग प्रेक्टिसेज को भी स्वीकार करती है।’’

ग्रेट प्लेस टू वर्क इंडिया द्वारा बीएफएसआई क्षेत्र में भारत के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थल के रूप में मान्यता प्राप्तबीएफआईएल उद्योग में अन्य कंपनियों के लिए मानक निर्धारित करता है और अपने कर्मचारियों के लिए एक उत्कृष्ट कार्य वातावरण प्रदान करने के लिए अपना समर्पण प्रदर्शित करता है।

About Manish Mathur