एपीएम टर्मिनल पिपावाव ने लगातार दूसरे साल हासिल किया सबसे कुशल भारतीय बंदरगाह का खिताब

पिपावाव, 31 मई 2023 :  भारतः पश्चिमी भारत के मुख्य गेटवे बंदरगाहों में से एक एपीएम टर्मिनल पिपावाव वर्ल्ड बैंक और एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस द्वारा प्रकाशित ग्लोबल कंटेनर पोर्ट परफॉर्मेंस इंडेक्स (सीपीपीआई) 2022 रैंकिंग में लगातार दूसरे वर्ष भारत का सबसे कुशल बंदरगाह बनकर उभरा है। कुल 119.04 अंकों के साथ इसने सीपीपीआई रैंकिंग में वैश्विक स्तर पर 30वां स्थान हासिल किया है। दुनिया भर में कंटेनर पोर्ट परफॉर्मेंस का आकलन करने वाली सीपीपीआई एक बेंचमार्क के रूप में काम करते हुए राष्ट्रीय सरकारों, बंदरगाह प्राधिकरणों, ऑपरेटरों सहित उद्योग हितधारकों, विकास एजेंसियां, व्यापार और लॉजिस्टिक संस्थाओं को पोर्ट के बारे में अपनी मूल्यवान राय बनाने में मदद करती है।

एपीएम टर्मिनल पिपावाव अपने ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण, सुव्यवस्थित ईएक्सआईएम प्रक्रियाओं और उत्पादकता और सुरक्षा पर अटूट ध्यान देने के लिए जाना जाता है। इन विशिष्ट गुणों ने बंदरगाह के असाधारण प्रदर्शन और साख में योगदान दिया है।

एपीएम टर्मिनल पिपावाव के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री गिरीश अग्रवाल ने पोर्ट की रैंकिंग और प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए कहा, ‘भारत के सबसे कुशल पोर्ट के रूप में मान्यता प्राप्त होना हमारे ग्राहकों की सेवा करने और उन्हें हमारे मजबूत बुनियादी ढांचे के माध्यम से बेहतर अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का सबूत है। रेल और सड़क के माध्यम से कनेक्टिविटी और हमारे फुर्तीले लेकिन सुरक्षित संचालन के माध्यम से ग्राहकों की गतिशील आपूर्ति श्रृंखला की जरूरतों को पूरा करता है। हम अपने मूल्यवान ग्राहकों और भागीदारों के लिए हमारी सेवाओं और बुनियादी ढांचे में निरंतर भरोसे के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। यह भरोसा उम्मीदों को पूरा करने के हमारे अभियान को बढ़ावा देता है और निर्बाध व्यापार अनुभव प्रदान करते हैं।’

एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव का 2022-23 में उल्लेखनीय वर्ष रहा, जो भारत के बंदरगाह क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण उपलब्धियों और योगदान के लिए उल्लेखनीय रहा। पोर्ट ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) से अपने कनेक्शन और कार्गो मूवमेंट के लिए विद्युतीकृत डबल स्टैक ट्रेनों के प्रावधान के माध्यम से देश के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और लॉजिस्टिक लागत को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव ने ‘शाहीन एक्सप्रेस’ और जेडई एक्सप्रेस जैसी नई सेवाओं और साझेदारियों को हासिल करके अपनी ग्राहक-केंद्रित और बुनियादी ढांचा क्षमताओं का प्रदर्शन किया, जिससे इसकी कनेक्टिविटी और ट्रांसशिपमेंट हब का दर्जा और बढ़ गया।’

एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव ने 2040 तक नेट-जीरो बनने और 2030 तक उत्सर्जन को 70 फीसदी तक कम करने के लिए सस्टेनेबिलिटी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। सस्टेनेबिलिटी के लिए बंदरगाह का समर्पण इसकी सौर ऊर्जा पहलों के माध्यम से जाहिर होता है, जैसे कि 1,000 केडब्ल्यूपी सौर ऊर्जा संयंत्र चालू किया गया, जिससे महत्वपूर्ण कार्बन फुटप्रिंट में कमी आई है। एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव ने अपनी सेवाओं का विस्तार करना जारी रखा, निर्यातकों की जरूरतों को पूरा किया और कृषि वस्तुओं के शिपमेंट की सुविधा प्रदान की साथ ही अत्याधुनिक मल्टी-मॉडल पार्क और वेयरहाउसिंग सुविधाओं को विकसित करने के लिए कॉन्ट्रान्स के साथ साझेदारी भी की।

About Manish Mathur